Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=ZT9pPHhcUd8

2023-08-11 20:11:18

Chicken Lababdar recipe _ रेस्टोरेंट जैसे चिकन लबाबदार घर पर _ Mughlai Chicken _ Chef Ranveer Brar

video content Image generated by Wilowrid

देखो जी जिंदगी में एक उसूल है मेरा ठीक है कि नाराज किसी को नहीं करना चाहिए अगर वॅार आज मत करो अगर नॅान उनको नाराज मत करो नाराज किसी को नहीं करना चाहिए ।

ठीक है जी नमस्कार मैं हूँ रणवीर बरार और पनीर लबाबदार जब मैंने बनाया था लोगों ने कहा चिकिन की रेसिपी क्यों नहीं डाले तो उन को नाराज नहीं करना इसलिए आप बनाएंगे चिकिन लबाबदार ठीक है मुँह डिफरेंस नोट यूअल चिकिन लबाबदार मतलब मजा आने वाला है आपको मजा ना पैसे वापस है ।

म्यूजिक सुनिए सुगम संगीत के उस पर मिली है तैयारी के साथ फॅस लेकिन वो कर लेते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

मैरिनेट पहले ठीक है चिकिन ॅ करने के बाद बना लेंगे ग्रेवी ग्रेवी बनने की ग्रेवी में डाल देंगे उसके मुँह से खायेंगे चावल या नान के साथ वो आपकी मर्जी है ये चिकिन की जो है लाॅबी होती है देखिये सबको पता है फिर भी बता देता हूँ ये ताई पीस है और ये ड्रमस्टिक पीस ठीक है ड्राॅप मैं लेफ्ट के साथ राइट को जोड रहा हूँ ।

ये देखिये तो लेग पीस लेना है और मैं बोल ले रहा हूँ ।

आप चाहे तो बोल लिस्ट भी ले सकते हैं ।

वित् बोन का फायदा ये है की टेस्ट ज्यादा बेटर होता है ।

video content Image generated by Wilowrid

बोन का अपना टेस्ट होता है धीरे धीरे छोडती है ठीक है मैं नेट कर लेते हैं चिकन को ये हमारी लाल हल्दी और ये हमारी थोडी सी पीली मिर्च और हमारा बेश कीमती इंग्रीडिएंट केसर नहीं निम्बू दम एक एक भैया बोंड की कीमत है खींच लीजिए जब तक ताना ना हो तो खाना कैसे हो सकता है बताइए थोडा सा तेल मतलब सरसों का भी डाल सकते हैं नहीं तो गलत डाल दीजिए थोडा डाॅन को मीडियम चाहिए ना कुछ ना कुछ तो ऑइली मीडियम अभी चिकिन को इस मॅन में थोडी देर के लिए छोड देते हैं फिर दही मिला लेंगे , थोडा बेसन मिला लेंगे बस ठीक है इस मॅन छोडने का मकसद क्या ऍम में छोडने का मकसद यह है कि ये जो चिकिन है अपना पानी छोडे और जो फ्लेवर उसके कौन स्ट्रेट हो जाए और मॅन पकडने बस अब मैं एक और चीज दिखा देता हूँ जो मैंने पनीर में नहीं दिखाई ।

video content Image generated by Wilowrid

लबाबदार का जो है खासतौर जाॅब बनाएंगे तो उसका एक मसाला बनेगा जिसमें जाएगी जावित्री , इलायची , लौंग , काला जीरा और बिल्कुल नाम भर की दाल चीनी ये लबाबदार का मसाला है ।

बेसिक मसाला लबाबदार का इसमें शाह जीरा चाहे थोडा काम कर ले , एक्साइटमेंट में ज्यादा गिर गया और अगर आप मटन बना रहे हैं लबाबदार गोश बना रहे हैं तो फिर इसमें आप थोडा सा दगड फूल या पत्थर का फूल जिसे हम कहते हैं वो डाल देंगे ।

ठीक है ये देखिये बस ये टच किया हल्का सा चिक चिक चिक चिक चिक चिक हुई अगर आप चाहे तो थोडी काली मिर्च डाल सकते हैं ।

थोडी सी डालूंगा ज्यादा नहीं रंग खराब हो जायेगा कम मसाला बनाया था ऐसे नमक डालने , उसके अंदर नमक डालने से क्या एक तो मॉइस्चर खींच लेता है ।

video content Image generated by Wilowrid

फ्लेवर जो है वो लॉक हो जाते हैं और तीसरा अगर क्वांटिटी मसाले की कम हो तो आप मिक्स सिक्स में जिसमें पिसेंगे वो क्वांटिटी बढ जाती है नमक डालके काॅल अब जब आपको मखनी लबाबदार या ऐसी कोई टमेटो बेस की ग्रेवी बनानी हो और कुछ समझ में नहीं आया तो दो ले लीजिए प्याज और पांच से छह ले लीजिए टमाटर और उनको ऐसे मोटा मोटा काट लीजिए ।

ठीक है टमाटर जो है वो एक बेटा आठ एक बता छह ये देखिये दो पीस चार ।

पीस आठ पीस पांच ।

डालते है रणवीर छे डाल के क्या करेंगे ?

वैसे भी वो कार्ड बोर्ड टमेटो रंग बिरंगे इसमें टेस्ट तो है नहीं ।

मैं इसको बम्बई वाला टमाटर बोलता हूँ ।

ये सब टमाटर एक जैसे दिखते है ।

कार्ड बोर्ड के बक्से के अंदर हो के आते हैं ।

ये खेत वाले नहीं है कार्ड रॉयल टमाटर तो अगर आप मुंबई में रहते हैं और मुंबई वाला टमाटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो पांच लेकिन अगर आप मुंबई में नहीं रहते हैं , हिंदुस्तान के उन शहरों में रहते हैं जहां आज भी टमाटर जो है वो ताजा वाला वो एकदम यूसी वाला मिलता है ।

छह ।

video content Image generated by Wilowrid

ओके अब क्या बजा बजा अदरक लहसुन बेसिक रूल ये है कि कोई भी ग्रेवी , कोई भी डिश अगर ज्यादा पकनी होती है तो उसके कट्स उतने ही मोटे रहते हैं क्योंकि जितने लम्बे समय तक वो कट सपना फ्लेवर छोडते रहेंगे , चाहे वो अदरक , लहसुन हो या मीट हो या कुछ भी हो ।

आप चाहते हैं कि लंबे समय तक फ्लेवर छूटे तो कट को मोटा रखिये ।

अगर आप क्विक ग्रेवी बना रहे तो कट को पतला रखिये ।

बहुत बेसिक सी चीज है ना तो यहाँ पर जो है ग्रेवी बहुत लंबे समय पकेगी फिर पिसेगी ।

इसलिए हमने अदरक लहसुन को मोटा रखा ।

video content Image generated by Wilowrid

नो रैकिट साइंस अभी भगवान भला करे ये गया जी ऑयल और ये गया जी नोट ऑयल यानी कि हमारा और हमारा जैसे ही तेल घी का मिश्रण ऍम डालेंगे खडे मसाले इसे कहते हैं खडे मसाले मतलब इसलिए नहीं क्योंकि ये सबूत मसाले बल्कि रणवीर ऐसे में लिखा था कि भाई खडे मसाले तो हमारी टीम ने हमें खडे करके मसाले देखिये इसे कहते हैं समझदारी तो अगर रणवीर सिंह में लिखा हुआ है खडे मसाले तो फिर खडे मसाले उस करिए लेटे हुए साबुत मसाले मत करिएगा वरना रेसिपी वैसी नहीं बनेगी ।

कहेंगे रणवीर आपने बताया चलो हँसते खेलते बन जाएगा अच्छा हँसते खेलते के चक्कर में बडा कुछ बोल जाता हूँ मैंने नोटिस क्या फायदा उठा लेता हूँ कोई नहीं घर की बात है ।

आपसे मजाक नहीं करेंगे तो क्या पडोसियों से करेंगे या जैसे ही लॉन्ग और काली मिर्च डालें थोडा दूर हो जाए ये क्योंकि प्रोग्राम जो चने का शुरू हो जायेगा ।

जिंजर गार्लिक , प्याज , टमाटर अच्छा कलर नहीं देना इसको इसको कलर दिया तो ग्रेवी कलर आ जायेगा ।

video content Image generated by Wilowrid

आम तौर पर लोग क्या कहते हैं ये सब कुछ उबाल दो ना यार ये क्या चक्कर में पडे हो प्याज , टमाटर सब उबाल दो उबाल के छान दो उबाल के छान दीजिये फिर टेस्ट नहीं आएगा फिर मेरी तरफ मत देखिएगा ।

जो भी चीज घी में बुनती है चाहे लो टेम्प्रेचर पर ही भुने उसका जायका और उबली हुई चीज का जायका यहाँ का और यहाँ से भी ज्यादा का फर्क डल जाता है बुर्खा हाथ आ रहा ऍम समझा यहाँ वर्सिस यहाँ ब्यूटीफल हो गया तो एक तरफ है हमारा मुर्गा देखिये कैसे एकदम शाम से लेटा हुआ है देखिये और दूसरा जो हमारी ग्रेवी देखिए कैसे फर्स्ट क्लास मुर्गे से मिलने के लिए तडप रही बात यहाँ भी मोहब्बत क्या ठीक है ना छोडना कुछ नहीं ।

वैसे हमारे टमाटर में मुंबई के टमाटर में जूस नहीं होता , सब लोग बोलेंगे रणवीर आप मुंबई में रहते हैं इतने टाइम से और आप जब देखो मुंबई के टमाटर का मजाक उडाते रहते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

मुँह ट्राइ मैं भी वही बोल रहा हूँ जिस टमाटर नोट राइट बट ॅ इसलिए डाल दीजिए और मेरा प्रिय मित्र धनिया भी ।

ये देखिये ये जो चीज है ना अभी जो हो रहा है आवाज सुनिए आवाज और जो खुशबू मुझे आ रही है ये कभी नहीं आएगी वो उबाल के ग्रेवी बनाने में तो मोरल स्टोरी है कि आप बाकी जगह जैसे देखते है ।

वैसे उबाल के बना लीजिए या फिर ऐसे हल्का सा भून के और एकदम शान से आपने लबाबदार का लव आप जो ऊपर लेके आयी चॉइस है आपकी क्योंकि लबाबदार के बाद आपकी इज्जत बनेगी या बेइज्जती होगी वो भी आपको भी पता है नहीं नहीं सब की रेसिपी अच्छी होती है तो ज्यादा अच्छा हमारी नहीं है ।

जिनकी रेसिपी है वो इस समय दिल्ली में काम कर रहे हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

ठीक है हमारे लखनऊ में है उनका नाम है साबिर जी हाँ , उनका लबाबदार जो था वो कितने होटलों में हम ने काम किया उसके साथ में लेके चलते लबाबदार के लिए तो ये रेसिपी उनकी गिव ऍम है कि नहीं तो ये साबिर साहब के लिए आॅवर साहब देख रहे होंगे ।

तो देखिये हमने रखा नहीं कुछ अपने पास आपका था आपको वापस कर दिया सीना जोरी नहीं कर रही है ।

आप भी समझ लो कि अगर मीडियम साइज टमाटर और मीडियम साइज प्याज है तो टमाटर प्याज को जोड लीजिये , उतने काजू काजू की ग्रेवी नहीं सबसे बडी मिस्टेक हम मखनी बनाते हैं लबाबदार बनाते हैं यही करते हैं हम काजू डालते ठोक के टिक इनिंग के लिए फॅर ठीक है ।

जब आपने ग्रेवी रेडी हो रही है ।

चिकिन काॅन् कर लेते क्या जी दही उसी ऍम दूसरा दही गाढा यानी कि ग्रीक अगर मिलता है वो या टंगा हुआ इस्तेमाल करे ।

तीसरा और सबसे जरुरी नहीं ।

video content Image generated by Wilowrid

इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि दही का मकसद सिर्फ चिकन को मॅन एट करना ही नहीं है बल्कि जब वो ग्रेवी में जायेगा तो ग्रेवी को भी रिच लिस् देगा और गाढापन देगा ।

बे फालतू में बेमकसद खाने की दुनिया में कुछ नहीं होता और अगर आप कुछ कर रहे है मकसद तो इसका मतलब वो फिर डिश को खराब कर रहा है ।

ठीक है भुने हुए चने का बेसन यानी की दाल का जो दलिया होता है उसका बेसन उससे जो हमारा दही है वो पकड लेगा ।

चिकन को अभी भी और पकने के बाद भी ऍम उनमें पका सकते हैं ।

लेकिन वो दही की ग्रेवी में नहीं आएगी जो हमें चाहिए ।

दही की खटास नहीं चाहिए ।

ऍसे आ रही है इसलिए दही भी इस्तेमाल करे ।

ज्यादा खट्टा बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें ।

देखो जी बेसिकली हम क्या देख रहे थे ?

हम देख रहे हैं टमाटर बराबर से गल जाये , एकदम हलवा सा बन जाए ।

टमाटर बन गया ना , अब हम इसको पी सकते हैं ।

ठीक है अब करना कुछ नहीं है ।

video content Image generated by Wilowrid

प्याज निकालिये , टमाटर निकालिये , काजू निकालिये और मसालों को पीस के यूस कर लीजिये ।

मसाले निकालिये और प्याज , टमाटर , काजू को पीस करके यूस कर लीजिए ।

इतना मतलब ये सीन लेते रणवीर मेरा फेवरिट पार्ट है वो सबका फेवरिट पाँच होता है ।

जब चिकिन तवे पे जाके ऐसे मचलता है ना वो सब का ही फेवरिट पाँच तो ये जो ग्रेवी है हमारे सामने आ गयी ग्राइंड हो गए ठीक है अब इस ग्रेवी को लगना है तडका लबाग लाना है ना उसके अंदर लबाबदार का लडके के लिए हाँ प्याज चोप टमाटर थोडा धनिया पाउडर बटर और भगवान आपका भला करें देगी मिर्च बटर बटर ॅ अब यहाँ पर ना इसको ब्राउन नहीं करना ।

प्याज प्याज को जिसे हम लोग अंग्रेजी में कहते है कॉफी करना है ।

video content Image generated by Wilowrid

मतलब प्याज के अंदर बटर को खपाना है ।

धीरे धीरे प्याज को बटर में जूसी करना वही बस मोनोपोली है ।

अभी देखिए प्याज जाॅन हो जाएगा मतलब पारदर्शी हो जाएगा ।

ना तो बटर पीना शुरू कर देगा ।

देखिये दुनिया जो है कहाँ पहुँच गयी रणवीर रणवीर प्याज को बटर ही पिलाना देखिए हो गया ना पारदर्शी अभी थोडा धनिया पाउडर थोडी देगी ।

अगर आपके पास देगी मिर्च का पाउडर नहीं है तो कोई भी रंग वाली लाल मिर्च ले लिए ऐसे ये कश्मीरी है ना ये रंग वाली मिर्च है ना रंग वाली लाल मिर्च ले लीजिये उसको रात भर गरम पानी में डाल के रखिये और सुबह उसका पेस्ट बना लीजिए ।

इस पेस्ट को भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं ।

पहले वह टमाटर भूनते समय और उसके बाद ये प्याज टमाटर का मसाला बनाते समय अभी यहाँ पर प्याज और टमाटर को मैंने सिर्फ नरम किया है भुना नहीं ।

video content Image generated by Wilowrid

उसके बाद उसके अंदर डाल दी ग्रेवी ठीक हो गया ब्यूटीफुल अब हमारा चिकिन सिर्फ चिकन नहीं जा रहा बल्कि चिकिन के सारे मॅन के मसाले जा रहे है ।

चिकिन का जो स्मोकिंग इस है चिकिन की वो जा रही है और दही जा रहा है ।

यानी कि मामला है अब कम्पलीट होगा ।

अगर आपका चिकिन थोडा बहुत लग जाए तो बहुत अच्छी बात है ।

हल्की स्मोकिंग हल्का सा वो जो चार्ट बोलते हैं ।

हम लोग इंग्लिश में हल्का सा जला हुआ वो जो फ्लेवर होता है उससे और बेहतर होती है ।

कडवे का अपना महत्व है ।

खाना बनाते समय उसको इग्नोर ना करें ।

ज्यादा दूर न लेके जाए लेकिन थोडा सा डल जाए तो उसको अप ऋषि एट करें ।

video content Image generated by Wilowrid

707.68 --> 771.69

video content Image generated by Wilowrid

सबसे पहले डालना केवडा थोडा ज्यादा नहीं पता नहीं चलना चाहिए ।

थोडा पडा उसके बाद डालना है अपना वाला मसाला लबाबदार का मसाला जावित्री , इलायची , शाही जीरा और काली मिर्च थोडा सा रंग नहीं करना ।

फॅस करने के लिए मैं थोडी शुगर डाल रहा हूँ , थोडी हनी डाल सकते हैं लेकिन थोडा सा कॅापी करना जरूरी है ।

इसको अगर आपका प्यार जो है एकदम हाई क्वॉलिटी प्यार है तो आपको मीठा डालने की जरूरत नहीं ।

प्यार से ही मिठास आ जाएगी या फिर आपके टमाटर अच्छे से एकदम ऍफ है ।

पके हुए हैं ।

टमाटर में खटास नहीं है तो भी डालने की जरूरत नहीं है ।

बस खट्टा मीठा बैलेंस जरूर कर लीजियेगा ।

लबाबदार का मतलब ही वहीं होता है ।

बहुत लैक्टिक होता है क्योंकि बटर है , घी है , दही है , क्रीम है उसके साथ में खट्टे मीठे देखेगा , बैलेंस होता है खट्टा मीठा जो है वो इन्ग्रीडिएंट्स से आता है और तीखा जो है वो देगी से या फिर कश्मीरी मिर्च के पेस्ट से आता है ।

video content Image generated by Wilowrid

सॉस की धार देखिये फिनिश देखिये शाइन देखिये ग्लेस देखिये फॅस देखिए ऐसे बेचते हैं अपना खाना देखिये वो भी देखिये ये लाइनों लकीरों पे मत जाइएगा ठीक है पका लेवॅल ईस्ट फिफ्टी टू सिक्सटी परसेंट पका लें बाकी ग्रेवी पकने फिफ्टी टू सिक्सटी परसेंट पकने से क्या होगा की चिक इनके जो फ्लेवर और चिकन का जो मॉइस्चर है वो लॉक हो जाएगा उसके बाद ग्रेवी में जाके वो ड्राइ नहीं होगा ठीक इसी मोनोपोली बताइए इसकी मोनोपोली है वो खुशबू हल्की सी इलायची , हल्की सी जावित्री , हल्का सा राई जीरा हल्का सा केवल आ रहा है और नहीं भी आ रहा है मेन चीज क्या है कि भाई हमारा मुँह दूसरी चीज जब बनायेंगे तो इतना बहुत बनायेगा ।

इतना सारा बनाइये क्योंकि इसका मजा यारो दोस्तों के साथ बैठके खाने में ही है और वो शेरिंग केरिंग ठीक है खुद भी सब्स्क्राइब कर लीजियेगा और यार दोस्तों को बोलेगा , सब्स्क्राइब करेगा ऐसे फ्री में कुछ नहीं फॅमिली झेलने के लिए और ये रेसिपी ट्राई करने के लिए

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.