Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=4Bge581jtto

2023-08-14 09:47:50

क्रिस्पी फ्राइड चिकन जिसके आगे KFC भी लगे फीका _ Crispy Fried Chicken _Homemade KFC Chicken recipe

video content Image generated by Wilowrid

हाई फॅस किचिन और जैसा की आप स्क्रीन पे देख सकते हैं ।

आज लेकर आयी हूँ आपके लिए ये डिलिशियस क्रिस्पी फ्राइड चिकन बनाने की रेसिपी जो सबका फेवरिट होता है बट यू अली हम इसको बाहर जाकर खाना या बाहर से ऑर्डर करना पसंद करते हैं लेकिन आज मैं शेर करने जा रही हूँ डॅडी आपके साथ जिसमें शेर करुँगी सारे सीक्रिट किस तरीके से ये फ्लेक् ई क्रिस्पी वोटिंग आती है चिकिन के ऊपर जबकि अंदर चिकिन रहता है एकदम टेंडर और जूसी अगर पसंद आया आपको ये वीडियो देखने के बाद तो इसे दीजियेगा आपने ढेर सारे लाइक्स और साथ में मेरा चैनल सब्सक्राइब करना बिल्कुल मत भूलिएगा ।

तो चलिए शुरुआत करते हैं इसको बनाने की ।

सबसे पहले इसके लिए मैंने मीडियम साइज के वित्त , स्किन चिकिन पीस इसलिए एक किलो इन टोटल चिकिन है ।

ये जिसको मैरिनेट करेंगे पहले हम डालेंगे ।

उसमें अच्छे तरीके से सॉल्ट और एक चम्मच गया है ।

इसमें ब्लॅक और ये बेसिक सी एक सीजनिंग के साथ इसको वोट कर देंगे ।

तो मैंने यहाँ पर स्किन वाले चिकिन को इस्तेमाल करना प्रिफर करा है ।

video content Image generated by Wilowrid

आप विदआउट स्किन भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

चिकन पीस उं अब हम यहाँ पे लेंगे एक कप दही तो ये एक कप जो हमने यो काट लिया ।

इसमें हम डालेंगे प्रोक्सिमिटी , डेढ कप पानी इन टोटल और इसको इस तरीके से बिल्कुल स्मूद कर लेंगे ।

इसकी कन्सिस्टेन्सी बहुत एक भी नहीं रहनी चाहिए और बहुत ज्यादा रनी भी नहीं होनी चाहिए ।

ये जो हमने योगर्ट से बटर मिल्क प्रिपेयर कराया तो ये बिल्कुल रेडी है ।

इसको हम उं फोर कर देंगे , जो चिकिन हमने सी दिन करके रखा है और अब इसको कर देंगे ।

हम अच्छे से किस तरीके से एक बार मिक्स तो ये आप देख सकते हैं कि किस तरीके की इसकी कन्सिस्टेन्सी है ।

जैसे मैं मिक्स कर रही हूँ ।

आप को देखकर पता चल रहा होगा बस अब इसको ढक्कन ढक के अप्रूव सिमिट्री , थर्टी टू फोर्टी मिनट्स तक के लिए हम रख देंगे ।

आप चाहे तो इसको ज्यादा देर के लिए भी ॅ रेट कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

एक से दो घंटे के लिए भी तो मैंने प्रॉक्सिमिटी फोर्टी मिनट्स इसको रख दिया था और अब इसको निकाल लिया मैंने फ्रिज से अब इसके अंदर डालूंगी ।

मैं ये दो अंडे फेंटकर और साथ में चिली सॉस का इस्तेमाल करुँगी ।

मैं प्रॉक्सिमिटी त्रि टू फोर टेबल फुल तो मिक्स चिली सौं इस्तेमाल कर सकते हैं ।

आप जो भी आपको पसंद है तीन से चार टेबल स्पून डाले और उसको मिक्स कर दे इस तरीके से तो ये आप देख सकते हैं ।

मिक्स करने के बाद ये ऍम हमने तैयार करा ये थोडा स्पाइसी भी हो जाएगा ।

दस पंद्रह मिनट के लिए उसको रखेंगे साइड पे तब तक ड्राइंग रीडिंग्स लेते तो कब लिया है मैदा एक चौथाई कप जिसमें डाला है राइस पुलर और एक चौथाई कप डाला है कॉर्न फ्लॉर तो राइस फ्लड भी बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है ।

ये जो वोटिंग प्ले की आती है वो कॉर्न फ्लॉर से भी आ सकती है लेकिन राइस पुलर से थोडा सा कडक जो रहती है कोटिंग क्रिस्पी रहती है वो राइस मिलर्स रहती है ।

video content Image generated by Wilowrid

अच्छी तरह इसमें डाल दे आप नमक और उसके बाद एक चम्मच डाल दिया ब्लॅक पाउडर साथ में दो चम्मच जा रहा है कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच ऍन पाउडर दो टीस्पून जा रहा है ।

हाँ लिख पाउडर और उसको मिक्स कर देंगे ।

आप अलग अलग तरीके की सुंदर माल कर सकते हैं ।

अपनी पसंद के अकॉर्डिंग अगर कोई अवेलेबल नहीं है तो उस को स्किप भी कर सकते हैं ।

ये डॅडी हो गए एक बेसिक साॅस प्रिपेयर कर लेते हैं मुँह आई फील ॅ बहुत कम प्लम इंट करता है फॅमिली को क्रिस्पी फ्राइड चिकिन कॅश बहुत ही बढिया लगता है तो यहाँ पर मैंने लिया ऍफ उसको अच्छे से वॉश कर ले और उसके बाद रफ ली इसको चॉप करके हम ने तैयार कर लेना है तो यहाँ पर मैं मुँह पे नहीं कर रही हूँ बस एक बेसिक लिट्टो गोविंद क्रिस्पी चिकिन उसके साथ आप कोई भी पसंद फॅस का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

पिकल ॅ जैसे कि यहाँ पर मैं इस्तेमाल कर रही हूँ कल कल लेकिन आप क्योंकि नंबर ॅ पिकल कोई भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं तो ये जो ऍम डालते हैं ये बहुत ही फ्लेवर ॅ करते हैं साइड में साथ में जायेंगे कुछ ऑलिव्स आप ब्लॅक ग्रीन कोई भी मुँह कमाल कर सकते हैं उसके साथ में इसमें इस्तेमाल कर रही हूँ ऍम जिसमें थोडे से क्रंची साल साथ है तो बहुत ही बढिया कंप्लीमेंट करती है ।

वो थोडा स्पाइसी डाॅट करती है और साथ में जा रहा है ये यू ऍम जस्ट टॉस इट ऑर मिक्स इट ॅ गोविंद क्रिस्पी चिकिन डॅडी मेकिंग ।

वैसे तो आप इसमें कोई भी अपनी पसंद की और भी चीजें कर सकते हैं स्पेशली ब्लॅक भी टोस्ट करके ऍफ की जाती है ।

लेकिन हम क्रिस्पी चिकन के साथ इसको खाने वाले इसलिए इसको हम रखेंगे फ्रिज में जब इस्तेमाल करेंगे जब सर्व करेंगे क्रिस्पी चिकिन अब देखिये यहाँ पर हमने चिली सॉस अच्छे से मिक्स कर दी थी ।

video content Image generated by Wilowrid

आपने मॅन उसमें डाल देते हैं एक चम्मच जो हमने ड्राइव ब्लर बना कर रखा था वो इसको डालकर जब आप मिक्स करेंगे तो एक इग्निस महसूस करेंगे ।

मैरिनेट में जो बहुत जरूरी है ये जो तिक एकदम फ्लर्ट के साथ मिक्स किया हॅाकी कोटिंग आ जाती है ।

ये भी चिकन को क्रिस बनाने में बहुत ज्यादा मदद करती है क्योंकि ये कोटिंग देखिए इसपे थोडी सी स्टिक हो जाती है ठीक होने के कारण और फिर हम इसको कोर्ट करेंगे ।

अब ड्राइव कलर में तो एक दो पीस हम ड्राइव ब्लर में वोट कर रहे हैं और उसके बाद हम क्या चाहते हैं यहाँ पर हमारा मकसद ये है कि जो फ्लोअर हमने ड्राइ करा है उसको थोडा क्रम बाली कर दे ।

video content Image generated by Wilowrid

मतलब अगर उसके अंदर थोडे थोडे मोटे मोटे चंग होंगे तो वो ज्यादा अच्छी जो है हमारे फ्लेक्स क्रीएट करेगा क्रिस्पी चिकन पर जिसके लिए आप चाहे तो डाॅन एड को एक दो चम्मच पोर करके और मिक्सचर को हाथों से क्रम्बल भी कर सकते हैं जो मैं आगे आपको दिखाती हूँ तो ये दो तीन पीस मैंने बेसिक सिर्फ ड्राइव ब्लर में इस तरीके से वोट कर लिए जिससे कि डिफ्रेंस समझ में आए दोनों की लेकिन इसमें ये जो बाकी का बचा हुआ ब्लर मिक्स मैंने थोडा सा मॅन मिक्स कर दी है ।

और इसको हाथों से इस तरीके से क्रम्बल कर रही हूँ मैं आप देख सकते हैं एकदम क्रम्बल ईसा ये मिक्स्चर हो गया और आप सोच सकते हैं जब ये चिकिन पे हम वोट करेंगे तो कितना ज्यादा फ्लेक् ई कितना क्रिस्पी हमारा जो चिकिन है वो बनकर आएगा क्योंकि ये जो कंप्लीट का मिक्स है उसके ऊपर चिपक जायेगा इसको जब फ्राई करेंगे तो फ्लेक्स की तरह दिखता है जो असली जान होती है स्पॅाट होंगे बाहर तो आपने देखा होगा अब इसमें डालते हैं एक सीक्रिट इन्ग्रीडिएंट्स जो की है बेकिंग पाउडर ।

video content Image generated by Wilowrid

बहुत ही इंपॉर्टेंट इन्ग्रीडिएंट्स है ये वन टीस्पून मैंने इस्तेमाल करा ये बेकिंग पाउडर जोकि चिकिन को बहुत क्रिस्पी तो बनता ही है ।

साथ साथ देर तक जो आपका चिकिन क्रिस्पी रहे वो मदद करता है बेकिंग पाउडर ।

इसको बनाकर आप एक डेढ घंटे रख भी देंगे तो भी आपका चिकिन सौ ही नहीं होगा ।

बस अब इस क्रम बाली मिक्स में मैंने सारे चिकिन पीस ऍसे निकाल कर कर दिया है ।

कोर्ट और खास बात इस रेसिपी की है कि इसमें कोई सेकंड वोटिंग की जरुरत नहीं है ।

कोई सेकंड फ्राइंग की जरूरत नहीं है सिर्फ एक कोटिंग और एक फ्राइंग में बनाएंगे डिलिशियस क्रिस्पी फ्राइड चिकन ।

तो ये सारे पीस जो है हमने एक बार वोट कर लिए ।

क्रम बाली वाला जो हमारा मिक्स था उसके अंदर और तेल को अच्छा तेज कर लिया है ।

गर्म और उसके बाद लो मीडियम फ्लेम करके सारे जो चिकिन के पीस इस है इसमें डालेंगे पर ॅ में एक साथ नहीं डालेंगे ।

चार चार पांच पांच करके हम पीस इसको फ्राई करेंगे जिससे कि ऑइल का जो टेम्प्रेचर है वो काम ना हो जो बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट प्ले करता है ।

video content Image generated by Wilowrid

अगर ऑइल का टेम्प्रेचर जरा भी कम होगा तो ये जो आपने कोटिंग क्रीएट करिए निकल कर ऑइल में टूटने लगेगी और अगर ऑॅल प्रचार होगा ज्यादा तो इतनी जल्दी आपका चिकिन ब्राउन हो जायेगा ।

बाहर से क्रिस्पी कोटिंग एकदम ब्राउन हो जाएगी और अंदर से चिकन रह जायेगा कच्चा तो उसको अवॉइड करने के लिए आप चार चार , पाँच पाँच पीस को इस तरीके से फ्राई करें ।

पहले लो मीडियम फ्लेम पे रखें और धीमी आंच पे ही करीब करीब इसको सात आठ मिनट के लिए पकने दें और उसके बाद लास्ट के जो एक दो मिनट है उसमें फ्लेम को तेज कर दे और जब तक इस तरीके से सुनहरी कोटिंग ना आ जाए तब तक इस को फ्राई कर लें ।

तो आप देख सकते हैं स्क्रीन पर जो हमने सबसे पहले कोर्ट करा था ।

ड्राइव ब्लर में बिना मिक्सचर को क्रंब ली करे हुए उसकी कोटिंग किस तरीके की आती है इसमें कोई भी ज्यादा आपको फ्लेक्स नजर नहीं आ रहा है ।

video content Image generated by Wilowrid

सिंपल सी पतली सी लेअर नजर आ रही है और ये चिकिन बिलकुल कहीं से भी केफसी स्टाइल नहीं लगता है क्योंकि इसमें कोई भी फ्लेक्स नहीं है और क्रिस्पी तो ये रहता है लेकिन मजा जो चिकिन का आता है वो आता है जब उसके अंदर फिर लेकिन इस हो तो मैं आपको दिखाती हूँ कि जो चिकिन हमने ॅ थोडा सा मिक्स करके ड्राइव ब्लर में क्रम्बल करके उसको कोट करा था , उसके अंदर कितने फ्लेक्स आती है ।

कितना फ्लेक् ही रहती है उसका और उसका डॅाल भी किस तरीके का रहता है तो उसके लिए हम क्या करते हैं फॅमिली जो हमने क्रम बाली वाले मिक्स में वोट करा था ।

सेम तरीके से फ्राई कर लें इसको भी और ये देखिये माॅक तो आप देखिए क्लोज अप करके दिखा रही हूँ आपको की इस चिकिन में और उस चिकिन में कितना फर्क है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो ये देखिये एक काम पॅन देख लेते हैं दोनों का एकदम क्लोजअप शॉट में की किस तरीके का डिफरेंस आता है सिर्फ ड्राइव और अगर कोर्ट करेंगे और एक उसमें मैरिनेट मिक्स करके उसको वोट करेंगे तो तो है ना कितना डिफरेंस और है ना ये एक अमेजिंग सीक्रिट ॅ को बताने का जो शायद आपको पहले किसी ने ना बताई हो ।

video content Image generated by Wilowrid

अगर आपको पसंद आयी है ये सीक्रिट तो इस विडियो के नीचे जरूर से बताइएगा मुझे कमेंट करके तो सारा चिकिन इसी तरीके से हमने कर लिया है फ्राई तो बात हो गयी फ्लेक् की किस तरीके से बनाना है इस चिकिन का जो ऊपर कोटिंग आती है उसको लेकिन क्रिस्पी है ये नहीं ये चिकिन या ज्यादा देर तक रहेगा या नहीं यह चेक करते हैं तो अब करते हैं हम चिकिन की कोटिंग ॅ इसको उलट पलट ऊपर नीचे करके की ये ब्रेक होती है या नहीं तो आप इसको कितना भी इस तरीके से उलट पलट कर ले , चिकिन की कोटिंग टस से मस भी नहीं होगी ।

video content Image generated by Wilowrid

कुछ इस तरीके के फंदे इस्तेमाल किए गए हैं इस रेसिपी को बनाने में गरमा गरम क्रिस्पी फ्राइड केएफसी स्टाइल क्या बोलेंगे आप इसे जब केएफसी से भी बहुत बेटर बनता है घर पर ऐसे सीक्रिट शेर करे मैंने इसमें जो शायद आपको पहले ना पता हो तो बस देर मत लगाइये , ट्राइ कीजिये सारे टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करके बनाए घर पे ये चिकिन और घर पे बैठ कर एकदम हाइजेनिक तरीके से बना हुआ जो घर के चीजों को इस्तेमाल करके बना हुआ चिकिन होता है , वो फॅमिली के साथ बैठ कर एन्जॉय करने का मजा ही कुछ और है और ट्रस्ट मी जब आप एक बार इस रेसिपी को फॉलो कर लेंगे तो आप इसी तरीके से फ्राइड चिकन खाना पसंद करेंगे और आप बाहर जाके एक बार इसके बाद केएफसी ट्राइ कर सकते हैं ।

आपको फीका लगेगा केएफसी ये मेरा दावा है तो बस इसको बनाए खाए और इंजॉय करें ।

घर में बना हुआ हाइजेनिक वेसे एकदम डिलिशियस क्रिस्पी फ्राइड चिकन जिससे अपनी फेवरिट डिप के साथ एन्जॉय कर सकते हैं आप ये डिप् प्रिपेरटोरी गई है मुँह को मिक्स कर के ।

video content Image generated by Wilowrid

वैसे तो आप अपनी कोई भी डिप् का इस्तेमाल करे और इंजॉय करें ये डिलिशियस चिकिन पसंद आयी ।

ऍसे दीजिए अपना ढेर सारा प्यार इसे लाइक करके और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करके कर ब्लॅक ।

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.