Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=hrFS4_r6d3c

2023-07-13 14:11:35

Gel Cake Recipe _ घर की बस ३ चीज़ों से बनाएं Cake Gel और परफेक्ट मेज़रमेंट के साथ 1_2 kg का Gel Cake

video content Image generated by Wilowrid

हाइब्रि वन मैं हूँ और मैं आप सभी का स्वागत करते हो ।

अपने चैनल ॅ भगा में फॅस ये देखिये एकदम बेकरी स्टाइल बाॅल के खाने में बेहद टेस्टी और देखने में ।

सूपर ऍम हमने होम मेड जलसे बनाया है वो भी बिना अवन के ।

एकदम सिंपल फाइट तरीके से ।

घर पे बडे आराम से मिल जाने वाले इन्ग्रीडिएंट्स और फॅार कर रही हूँ ।

यहाँ पे ये हंड्रेड परसों फुल प्रूफ ट्रॅफी है और मल्टीपर्पस ॅ की मतलब आप इसे केक डाॅक्टरेट कर सकते हैं , केक राइटिंग कर सकते हैं और जिस तरह से भी चाहे ऍम या फिर ड्रॉइंग कर सकते हैं ।

फॅसे तो विडियो को पूरा ॅ तक जरूर देखिएगा ।

तो शुरू करते हैं केक बनाना और अगर अभी तक आपने मेरा चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्दी से सब्स्क्राइब करें ।

video content Image generated by Wilowrid

ॅ को तुरंत नीचे दिए हुए सब्स्क्राइब बटन पर क्लिक करके तो केक बेक करने के लिए एक कढाई मैंने रखी है गैस पे इसमें हम रखेंगे एक वाइॅन् और अब इसे एक लिफ्ट से कवर करके मीडियम आँच में करीब दस मिनट तक फ्री हिट होने देंगे ।

केक बनाने के लिए यहाँ पे मैं ले रही हूँ छह इंच का एक्टिंग और साथ ही में ले रही हूँ यहाँ पे ऍम और इस रोल में से अपने एक एक्टिंग के साइड ऍम करके हम केंटीन के बेस पे डाल देंगे तो ये तैयार हो गया हमारा केक इसको रख देंगे ।

साइड में तो केक बनाने के लिए एक मिक् बोल में हम ले लेंगे तीन बडा चम्मच ऑइल साथ इसमें जाएगी आधा कप और एक बडा चम्मच पिसी हुई शक्कर , शक्कर और ऑइल को हल्का सा मिक्स देंगे और उसके बाद में इसमें ॅ कर रही हूँ ।

करीब एक तिहाई का दूध मतलब आधा कब से थोडा सा कम दूर ?

और साथ ही एक चम्मच ॅ और अभी सारी लिक्विड इन्ग्रीडिएंट्स को मिक्स कर के हम एकदम स्मूद कर लेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

इन केस आपके पास बनी लाइसेंस नहीं अवेलेबल है तो आप इलाइची पाउडर बाॅन्ड कर सकते हैं तो सारी चीजें मिक्स होके एकदम स्मूद हो चुकी हैं और अभी इसमें मैं रख रही हूँ एक छन्नी इसमें हम डालेंगे तीन चौथाई कप मैदा , तीन चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर और एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा और सारी ड्राइंग रिंस को हम जान लेंगे ।

वैसे हर ऍम डिस्क्रिप्शन बॉक्स में शेर कर दूंगी ।

video content Image generated by Wilowrid

तो अभी ऍम ड्राइंग ग्रिटिंग्स को मिक्स कर के हम एकदम स्मूद और लम फॅार तैयार कर लेंगे और ये देखिये एकदम स्पाॅट बन चुका है तो मैं इसमें लॅा में डाल रही हूँ एक चम्मच विनेगर या नीबू का रस और इससे भी हम मिक्स कर लेंगे अपने बेटर में और वॅार भी मिक्स हो चुका है और हमारा ऍम फाइनल बनके बिलकुल तैयार है तो इसको हम अभी तुरंत अपने केंटिन में ट्रांसफर कर लेंगे कॅश करेंगे ताकि बॅाल बराबर हो जाए और उसके सारे बडे एर बबल भी निकल जाए तो हमारी कढाई में अभी तक बिलकुल अच्छे से प्री हीट हो चुकी है तो इसका लिफ्ट हम हटाएंगे और आपने केक टिन को ट्रान्स्फर कर देंगे ।

कढाई के अंदर वापस ढक कर लगा लेंगे कढाई का और अभी हम एक एक को बेक होने देना है ।

लो से मीडियम आज के बीच में करीब पैंतीस से चालीस मिनट तक या फिर तब तक के लिए जब तक अच्छे से बेक नहीं हो जाता ।

video content Image generated by Wilowrid

साथ ही कन्विक्शन या अवन में इसके को बेक करने के लिए वन फिफ्टी डिग्री पर प्रीहीट करके अवन को केक को आप थर्टी फाइव टू फोर्टी मिनट के लिए बेक कर लें तो फॅमिली पैंतीस मिनट हुए हैं ।

ॅ ऊपर तक आ गया भूल के के तो अभी मैंने ले लिया एक छूट पे और इसको हम सेंटर में पिक करके अपना केक चेक करेंगे ।

एकदम क्लीन बाहर आये हमारे टू तो मतलब हमारा केक एकदम परफेक्ट ली बेक हो चुका है तो अभी हम फ्लेम ऑफ कर देंगे और आपने केक टिन को अपनी कढाई से बाहर निकाल के एकदम अच्छे से ठंडा हो जाने देंगे तो फॅमिली हो मॅूग तो इसके लिए ऍम डाल रही हूँ दो बडा चम्मच शक्कर , एक चम्मच कॉर्न फ्लॉर और तीन चौथाई का पानी ।

और इन सारी चीजों को हमें बिलकुल अच्छे से मिक्स करना ।

एक साथ में जब तक की शक्कर घुल नहीं जाती है तो शक्कर अभी कंप्लीटली पानी में घुल चुकी है और हमारा व्हाइट कलर का लिक्विड तैयार हो चुका है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो अब इस मिक्स्चर के पॅन को मैंने रखे है आंच पे और अभी इसको लगातार चलाते हुए बिल्कुल धीमी आंच पे हमें पकाना है और इससे हमें तब तक पकाना है जब तक कि इस मिक्स्चर का कलर ऑलमोस्ट ॅ नहीं हो जाता और फ्रेंड यहाँ पे मैं बताती चलूँ की जॅाली केक की ऊपर जो डाला जाता है वो केक ऍम जो है वो बाहर मार्किट में मिलता है काफी एक्सपेंसिव भी मिलता है और आसानी से भी हर जगह पे अवेलेबल नहीं होता है ।

तो इसलिए जो होम मेड ऍम है बहुत अच्छा ऑप्शन है जाॅब बनाने के लिए क्योंकि इसमें बडी मुँह लगती हैं और इसका मुँह निकल के आता है वो बहुत ही ज्यादा ॅ होता है ।

बहुत अच्छा रिजल्ट होता है इसका ।

और यहाँ पे मैं विडियो बिल्कुल भी काट नहीं कर रही हूँ मैंने फाॅरवर्ड कर दिया विडिओ ऍम आपको यहाँ पे दिखा पाऊँ कि किस तरह से हाइट जो लिक्विड था हमारा वो हाइट लिक्विड से धीरे धीरे करके ट्रॅाली क्विड के जैसा बनता जा रहा है ।

और ये देखिये ॅ ये बिल्कुल ॅ लिक्विड के जैसा बन गया है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो ये देखिए फ्रेंड्स इसकी कन्सिस्टेन्सी कुछ इस तरह की है अभी फ्लोइंग लेकिन गाडी तो ये बिल्कुल परफेक्ट कन्सिस्टेन्सी है जो हमें अपनी फॅमिली चाहिए क्योंकि अभी जब ठंडा होगा थोडा सा गाडा और हो जाएगा तो इसीलिए स्टेज पे मैं ॅ ऑफ कर दूंगी ।

और अभी हमें अपने इस शॅल को बिलकुल अच्छे से ठंडा हो जाने देना है न एक फ्रॉस्टिंग बनाने के यहाँ पे मैंने ले ली है ये विपिंग ग्रीन और अब इसमें से तीन चौथाई का विपिन क्रीम यूस करुँगी ।

ये विपिन क्रीम एकदम चिल्ड है और अभी मैंने ले लिया है आइस वॉटर वाला बोल इसपे मैं रख रही हूँ वो बॉल जिसपे हमें करनी है क्रीम को ये वाला बोल भी मैंने पंद्रह मिनट फ्रीजर में रख के ठंडा कर लिया था और इसमें मैं डाल दूंगी ये आपने तीन चौथाई का शॉपिंग और साथ ही जो क्रीम तबियत बच जाती है उसको आप या तो मुँह से डब्बे ऊपर से क्लोस करके रखते हैं या फिर किसी टाइट कंटेनर में पैक करके फ्रीडम में रखते हैं तो क्रीम को अभी हम करना स्टार्ट करेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

ऍसे इसके लिए हम बीटर से क्रीम को बीट करना शुरू करेंगे लो स्पीड से और ये देखें करीब दो मिनट बाद ये काफी गाडी हो गई है ।

तो अब मैं स्पीड इसकी मीडियम पे कर रही हूँ और उसे फिर से कर लेंगे ।

और ये देखिए तीन से चार मिनट तो और वो करने के बाद अब हम अपने बेटर को हाइस्पीड वाले मोड पे डालेंगे और इसे क्रीम को तब तक हम कर लेंगे जब तक की इसमें बनने नहीं शुरू हो जाते ना यहाँ पे इस क्रीम में मैंने शक्कर नहीं किया है क्योंकि ऑलरेडी मीठी है लेकिन अगर आपके विद क्रीम मीठी नहीं है तो आप एक चौथाई कप पिसी हुई शक्कर ॅ कर लें और ये देखिये फॅस बनने स्टार्ट हो गए ।

मतलब हमारे क्रीम एकदम अच्छे से विप्रो के तैयार हो चुकी हैं तो एक हमारा ठंडा हो चुका है ।

इससे अब हम एक प्लेट में निकाल लेंगे और ये देखिये कितना सॉफ्ट और स्पंजी बना है हमारा एक को ।

अब हम फ्रॉस्टिंग के लिए एक धागे की हेल्प से तीन पार्ट्स में डिवाइड कर लेंगे ।

वो तो फर्स्ट पाँच हम एक एक बोर्ड पे रख लिया है ।

video content Image generated by Wilowrid

इस पे हम अप्लाई करेंगे ।

शुगर सिर्फ जैसा की मैं अपने हर एक विडिओ में बताती हूँ ।

दो बडा चम्मच शक्कर को एक चौथाई का पानी में घोल लिया मैंने तो ये मीठा पानी यानी की शुगर सिर्फ बन के तैयार हो गया ।

अब इसपे हम लगा लेंगे अपनी क्रीम अच्छे से एक ले इसकी लगा लेंगे ।

हम क्रीम को बराबर करने के बाद अब मैंने ले लिया है ये मिक्स फ्रूट क्रश न ये क्या होता है ।

ये बेसिकली मिक्स फ्रूट के फ्लेवर वाला क्रश होता है ।

इन केस आपके पास ये नहीं है तो आप इसकी जगह पे मिक्स फ्रूट जॅाली हम सभी के घरों में होती है उसको बस चम्मच से हल्का सा मिक्स कर लीजिए ताकि वो स्मूद हो जाये ।

उसके थक के से ना रहे और उसको इस क्रश की जगह पे आप केक में यूस करें तो इस क्रश को ये ऍम फैला लेंगे क्रीम के ऊपर इसपे रखें हम ऍम इसको भी हम अच्छे से ब्रश कर लेंगे ।

शुगर सिरप से और इसपे भी क्रीम अप्लाई करेंगे ।

इस पे भी लगाएंगे फ्रूट क्रश आज ये क्रश ऍम हम केक में इसलिए यूस कर रहे हैं क्योंकि नंबर वन तो इससे केक में बहुत ही बढिया सी प्रश्न इस आई की बहुत ही अच्छा टेस्ट आएगा ।

video content Image generated by Wilowrid

नंबर टू आप आगे विडियो में देखेंगे कि ये हमारे के कॅश इनको भी कम्पलीट मिंट करेगा और फाइनल और थर्ड लेकर हम केक ही रख रहे हैं ।

केक उसको भी शुगर सबसे मॉस्ट करने के बाद इसपे विप क्रीम की अच्छी सी तिक सीले अगर हम फैला लेंगे और साथ हम केक के साइड पे भी विप क्रीम की लहर को फैला लेंगे और अभी हम अपनी केक को बिलकुल अच्छे तरीके से स्मूद कर लेंगे ।

किसी भी फॅसे या फिर आप किसी भी क्लीन ऍसे भी ये कर सकते हैं ।

अब एक केक स्टाॅप से हम केक के साइड पे डिजाइन बना लेंगे और केक साँप को स्मूद कर लेंगे ।

वैसे ये केक फॅार और साथ ही जितने भी केक को डाॅक्टरेट करने के लिए टूल्स इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि नौं केक , टर्न टेबल या फिर ॅ ये सब के सब आप कैसे घर पे ही बडे आराम से बना सकते हैं ।

ये सब मैंने अपने एक विडियो में शेर किया हुआ है और उस विडियो कीलिंक मैं डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे दे रही हूँ तो पहुंॅच करें तो बिल्कुल स्मूद हो चुका है ।

video content Image generated by Wilowrid

हमारा के तो अभी इसको ॅ होने के लिए फ्रिज में करीब आधे घंटे के लिए रख देंगे ।

तो ये देखिए फॅस हमारा ये ऍम बिलकुल अच्छे से ठंडा हो चुका है और जैसा की हमने देखा था अभी ये गाना भी हो गया है पहले से थोडा सा तो इसको अभी मैं एक बोल में ट्रान्स्फर कर ले रही हूँ न अब इस शॅल को हम देंगे फ्लेवर तो क्योंकि हमने ऍम डाला था आपने केक में इसलिए इसमें भी मैं कुछ ब्लॅड कर रही हूँ ।

आप चाहे तो अपनी मनमर्जी का कोई भी और फ्लेवर कर सकते हैं ।

साथ ही इसको अच्छा सा कलर देने के लिए एक ड्राॅप फ्ूड कलर की भी मैंने इसमें डाल ली है और अब हम इस को मिक्स कर लेंगे ।

मैं इसमें राॅड कर रही हूँ ।

आप अपनी चॉइस से कोई भी आॅड कर सकते हैं और ये देखिये फ्रेंड बन गया ना एकदम ऍम जैसा नूडल जलसे बनाया हुआ वाला ऍम इसे देख के आपको बिलकुल भी फील नहीं हो रहा होगा कि आपको मार्किट वाला कोई ऍम चाहिए या कुछ और बाहर से लाने की जरुरत है और अभी हम अपने केक जेल को एक फाॅर कर लेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

पाइपिंग बाॅन्ड को गांठ लगा के हम सिक्योर कर लेंगे लाइक दिस तो एक मैंने फिर से निकाल लिया है और केक जल वाली कोन टिप्पर हल्का सा कट लगा के हम ऍम को केक के टॉप पे डाल देंगे और फ्रेंड ना केवल केक के ऊपर फोर करके फैला के बल्कि आप इस जेल से लिख भी सकते हैं ।

केक या फिर अपने हिसाब से कोई भी और ड्रॉइंग भी बना सकते हैं ।

केक क्योंकि एकदम अच्छे से सेट हो जाता है ।

जैसे ही आप इसे ड्रॉप करते हैं जब तक कि आप खुद इसे नहीं फैलाते तो अभी सबसे पहले जो भी हमने अभी तक ऍफ ओर क्या है उसको हम बिलकुल अच्छे से फैला लेंगे अपने केक और साथ ही फ्रेंड यहाँ पे बहुत इंपॉर्टेंट पॉइंट ।

video content Image generated by Wilowrid

अगर आपके जेल की कन्सिस्टेन्सी बिल्कुल ठीक है तो ये एकदम स्मूदली फैलेगा और सेम जल की कोन से हम केक के साइड पे भी जल की ड्रिप्स बना लेंगे गाइड ये देखिए कितने अच्छे और स्टेबल ड्रिप्स बन रहे हैं केक पे न अब मैंने ले लिया एक टाइपिंग ॅ और इसमें मैं डाल रही हूँ स्टारशिप की नौं इसमें हम डालेंगे बिल्कुल थोडी सी क्रीम इसमें हम डालेंगे एक ड्रॉप कलर यहाँ पे मैं येलो फूट कलर यूस कर रही हूँ ।

ये लिक्विड फूट कलर है ।

आप चाहे तो जॅान इसकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और विडियो में दिखाया गया तरीके से पूरी क्रीम में हमें ऍफ के अंदर येलो कलर को फैला लेना है ।

वापस फोन को हम ओपन करेंगे और क्रीम को अ ।

अब हम इसमें ट्रान्स्फर कर लेंगे ।

अपनी सेम कौन से हम एक टॉप पे विडियो में दिखाए गए तरीके से हाइट ॅ शेड मुँह बना लेंगे और ओपन स्टार वाली छोटी वाली नौं लेके भी हम थोडे से छोटे मुँह बना लेंगे ।

तो अब आपने एकदम थोडी सी बची हुई क्रीम को हम लीव शेप वाली नौं वाले पाइपिंग बैग में डालेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

एक ड्रॉप ग्रीन कलर भी इसमें मिक्स कर लेंगे ।

और अब इससे हम शेड पत्तियाँ भी बना लेंगे ।

मुँह के बीच बीच में बच्ची हुई हाइट ॅ क्रीम से हम केक के बॉटम ट्रेल बनाएंगे और फाइनली इस ग्लौं मिंट करने के लिए मैं इसमें डाल रही ।

थोडे से गोल्डन शुगर बॉल भी तो फ्रेंड्स अभी केक का वेट भी ले लेते हैं तो वेट इ सिक्स थर्टी ऍम तो ये देखिये ऍम के बिलकुल तैयार हो गया ।

हमारा बहुत ही ज्यादा ऍम हमारे हॅाल से बना हुआ बेहद सुंदर लग रहा है कि एक एक दम बेकरी वाले केक के जैसा और खाने में तो उससे कहीं ज्यादा मजेदार होने वाला है ।

तो प्लीज आप जरूर ट्राई कीजियेगा इसको घर पे बनाना ॅ सो मच फॉर हाँ चिंग ॅ कुकिंग

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.