Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=pfNNk6YwizY

2023-06-14 18:34:59

Ashok leyland Ecomat 1615 BS6 vs Tata Motors 1512 LPT BS6 - Comparison of Price, Mileage & Specs

video content Image generated by Wilowrid

हेलो दोस्तों आज के इस विडियो में हम कम्पेयर करने वाले हैं अशोक लाॅट सोलह पन्द्रह एचीवर्स इस टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाले पंद्रह बारह ॅ सिक्स दोनों ही गाडियाँ आपको बीएस सिक्स में मिलती है ।

साथ ही दोनों ही गाडियों में आपको कौन कौन से स्पसिफिकेशन मिलते हैं ।

गाडियों के डाॅॅ में आपको कहाँ कहाँ डिफरेंस देखने को मिलता है ?

माइलिन और गाडियों के प्राइस में आपको कितना डी देखने को मिलता है ।

साथ ही यह भी देखेंगे कि गाडी में आपको क्या खूबियां में देखने को मिलती है ।

तो इस सभी के बारे में इस विडियो में हम चर्चा करने वाले हैं तो विडियो में अंत तक बने रहिए ।

चलिए अधिक देरी न करते हुए शुरू करते हैं आज के इस्काॅन विडियो को ।

यहाँ पर सबसे पहले हम दोनों गाडियों के जिनको देखें तो आॅटो सोलह पन्द्रह में आपको चार सिलिंडर वाला इंजन मिलता है जो अशोक लीलैंड का फेमस ऍम रहता है ।

ऍन मिलता है जिसकी मॅाम पवर यहाँ पर आपको एक सौ पचास हॉर्स पावर की और टॉर्क आपको चार सौ पचास ऍर का मिलता है ।

video content Image generated by Wilowrid

वहीं पंद्रह बारह ऍम पीटी में आप देखो तो यहाँ पर आपको फोर सिलिंडर थ्री पॉइंट थ्री लीटर ऍन मिलता है जिसकी मॅाम पवर यहाँ पर आपको एक सौ पच्चीस सुंदर की मिल जाती है और टॉर्क यहाँ पर आपको तीन सौ नब्बे न्यूटन मीटर का दिया जाता है ।

तो यहाँ पर दोनों ही गाडियों के इंजिन्स तो देखने पर आपको पता चलता है कि अशोक लीलैंड की गाडी ॅ सोलह पन्द्रह में आपको ज्यादा पाॅल मिलता है जिसकी प और टूर का आपको अधिक मिलता है ।

टाटा मोटर्स के पंद्रह बारह ॅ सिक्स गाडी की तुलना में अब ऍम की बात करें तो अॅान सोलह पन्द्रह में आपको डाॅॅ का ऑप्शन मिलता है ।

साथ ही यहाँ पर आपको बहुत ही खूबसूरत कैबिन कंपनी की तरफ से लगा कर दिया जाता है ।

इसका केबिन में आपको इन्टीरीअर में बहुत ही ज्यादा शानदार फीचर मिलता ।

अब टाटा मोटर्स के पंद्रह बारह एलपीटी को देखे तो इसमें आपको डाॅन मिल जाता है तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों के कैबिन में एक मेजर डिफरेंस देखने को मिल जाता है ।

video content Image generated by Wilowrid

अब आगे गेर बॉक्स की बात करे तो फॅमिली पंद्रह में आपको सिक्स स्पीड सिंक्रोनस ओवर ड्राइव गीर बुक्स मिलता है जो छह फॉर्वर्ड और एक रिवर्स शेर के साथ आता है ।

वहीं टाटा मोटर्स पंद्रह बारह एलपीटी में आपको फॅस फोर्टी गीर बॉक्स मिलता है जो फाइव फॉर रोड प्लस वन मुँह साथ आपको मिलता है तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों के गेर बॉक्स में एक मेजर डिफरेंस ये देखने को मिलता है कि यहाँ पर आपको अशोक लीलैंड में जहाँ पर सिक्स स्पीड गियरबॉक्स मिलता है वहीं टाटा मोटर्स में आपको फाइव स्पीड गीर बुक्स कंपनी की तरफ से लगा कर दिया जाता है ।

अब ॅ स्टीरिंग की बात करें तो पहले हम ॅ सोलह पन्द्रह के स्टीरिंग को देखेंगे ।

ॅ सोलह पन्द्रह में आपको हाइड्रॉलिक पावर स्टीरिंग मिलता है ।

video content Image generated by Wilowrid

वहीं टाटा मोटर्स के पंद्रह बार ऍफ सिक्स में आपको टिल्ट ऍम पिक और स्टेरिंग कंपनी की तरफ से लगा कर दिया जाता है तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों में पावर स्टीरिंग तो मिलता है साथ ही टाटा मोटर्स में आपको टिल्ट ऍम पिक और स्टीरिंग लगा कर दिया जाता है जो कि अजस्टबल रहता है तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों के स्टाॅक्स देखने को ये मिल जाता है ।

अब आगे बात करेंगे हम दोनों गाडियों के क्लच के बारे में तो अशोक लाॅट सोलह पन्द्रह में आपको तीन सौ ऍम डाइट का सिंगल पाॅइंट टाइप प्लस मिल जाता है जो क्लब पोस्टर के थ्रू ऑपरेट होता है ।

इस क्लच कोऑपरेट करना बहुत ही आसान रहता है ।

अब आगे पंद्रह बारह एलपीटी में देखें तो यहाँ पर भी आपको तीन सौ तीस ॅ का सिंगल पाॅइंट टाइप का ही क्लच कंपनी की तरफ से ला कर दिया जाता है ।

तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों में क्लब तो एक जैसा ही मिलता है लेकिन यहाँ पर ॅ सोलह पन्द्रह में आपको क्लब पोस्टर के थ्रू हाँ परेड होने वाला क्लब लगा कर दिया जाता है ।

video content Image generated by Wilowrid

अब आगे ब्रेक्स की बात करें तो आॅटो सोलह पन्द्रह में आपको एर ब्रेक्स मिल जाते हैं और टाटा मोटर्स पंद्रह बारह एलपीटी में भी आपको एर ब्रेक्स ही मिलते हैं तो यहाँ पर आपको ब्रेक्स में किसी भी प्रकार का अंतर देखने को नहीं मिलता है ।

ब्रेक्स के बाद सस्पेंशन की बात करें तो आॅटो सोलह पन्द्रह में आपको फ्रंट साइड फॅमिली का है और रेड साइड में भी आपको ऍन लगा कर दिया जाता है ।

टाटा मोटर्स की गाडी पंद्रह ॅ पीटी में आपको फ्रंट साइड में पाॅलिटिकल लाइव स्प्रिंग सस्पेंशन लगा कर दिया जाता है और साइड में आपको ऍफ टिकल लाइफ स्ट्रिंग्स ऍन मिल जाता है जो लाइफ स्प्रिंग ऍम रहता है ।

ये बहुत ही मजबूत रहता है और गाडी को एक शानदार लाॅस सिटी प्रदान करता है ।

जिससे की गाडी में बहुत ही अच्छा खासा पेलोड देखने को मिल जाता है ।

तो यहाँ पर अशोक लीलैंड की गाडी में मल्टी ऍन मिलता है और यहाँ पर आपको लिफ्ट स्प्रिंग सस्पेंशन लगा दिया जाता है ।

तो दोनों ही गाडियों में आपको ऍम में एक मेजर डिफरेंस देखने को ये मिल जाता है ।

video content Image generated by Wilowrid

अब आगे बात करेंगे दोनों गाडियों की फॅमिली पंद्रह में आपको एक सौ पचास लीटर का माॅक मिलता है ।

वहीं टाटा मोटर्स पंद्रह बारह एलपीटी में आपको एक सौ साठ लीटर तक का फ्यूल टैंक मिल जाता है तो यहाँ पर आपको अशोक लीलैंड की गाडी में बडा फॅमिली का है ।

टाटा मोटर्स के पंद्रह बारह ॅ सिक्स की तुलना में अब आगे टाइप की बात करें तो अशोक लाॅट सोलह पन्द्रह में आपको नाइन ट्वेंटी के सिक्स टीन पी और वाले टाइप मिलते हैं जिनका साइड बीस इंच का रहता है और टाटा मोटर्स के पंद्रह बारह एलपीटी में आपको नाइन और ट्वेंटी के सिस्टीन पि ऍफ वाले टाइप्स मिलते हैं जिससे कि आपको दोनों गाडियों में बीस इंच के साइड के टाइप देखने को मिल जाते हैं तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों के टाइम में कोई बडा अंतर देखने को नहीं मिलता है ।

दोनों गाडियों में आपको बराबर साइड के टाइम लगा कर दिए जाते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

अब आगे वेट की बात करे तो फॅमिली पंद्रह का ग्रॉस विकल वेट यानी कि डब्ल्यू आपको सोलह हजार एक सौ के गी का और पेलोड यहाँ पर आपको लगभग दस हजार के तक का मिलता है ।

वही टाटा मोटर्स पंद्रह बारह ऍम पीटी में आपको डीबीडब्ल्यू सोलह हजार बीस केजी का मिलता है और पेलोड यहाँ पर आपको लगभग दस हजार के गी का मिल जाता है ।

तो यहाँ पर दोनों गाडियों के वजन में आपको कोई बडा अंतर देखने को नहीं मिलता है ।

अब आगे बात करेंगे हम दोनों गाडियों के डाॅ के बारे में तो यहाँ पर सबसे पहले दोनों गाडियों के व्हीलबेस को देखेंगे ।

यहाँ पर आपको दोनों ही गाडियाँ बहुत सारे मुँह के साथ मिलती है ।

पहले हम अशोक लीलैंड के व्हीलबेस इसको देखेंगे ।

इसके व्हीलबेस आपको तीन हजार नौ सौ पचास ऍम , चार हजार दो सौ , चार हजार सात सौ पचास और पांच हजार दो सौ ऍम वेस्ट में ये गाडी मिलती है आपको ।

video content Image generated by Wilowrid

वहीं टाटा मोटर्स पंद्रह बारह एलपीटी आपको दो हीलबेस साँप के साथ मिलती है जिसमें पहला चार हजार दो स्वयं और दूसरा चार चार आठ सौ तीस ऍम वेस्ट मिलता है यहाँ पर आपको दोनों गाडियों के फॅार डिफरेंस देखने को ये मिल जाता है कि अशोक लीलैंड की गाडी आपको बहुत सारे विनवौं के साथ मिलती है और टाटा मोटर्स की गाडी में आपको दो मुँह मिल जाते हैं ।

अब ॅ में हम बात करेंगे दोनों गाडियों के लोडिंग स्पेंड के बारे में तो अॅान सोलह पन्द्रह में आपको बहुत सारे लोडिंग ऍप्स मिलते हैं ।

जैसे यहाँ पर आपको फाइव पॉइंट वन मीटर , फाइव पॉइंट एट मीटर , सिक्स पॉइंट , वन मीटर , सिक्स पॉइंट ऍन पॉइन्ट थ्री मीटर के लोडिंग स्पेंड के साथ ये गाडी आपको मिलती है और टाटा मोटर्स पंद्रह बारह ऍम पीटी में आपको दो लोडिंग स्पेंड मिलते हैं ।

जिसमें पहला लोडिंग ॅ आपको सिक्स पॉइंट वन मीटर का और दूसरा सिक्स पॉइंट ॅ आपको मिल जाता है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों की लोडिंग ॅ मेजर डिफरेंस ये देखने को मिल जाता है कि अशोक लाॅट सोलह पन्द्रह आपको पांच लोडिंग स्पेंड के साथ मिलती है और टाटा मोटर्स पंद्रह बारह आपको दो लोडिंग स्पेंड के साथ उपलब्ध है ।

लोडिंग स्पेंड की बात करने के बाद अब हम बात करेंगे माइलेज के बारे में तो अशोक लीलैंड ऍम सोलह पन्द्रह में आपको सात से नौ किलोमीटर पर लीटर का माइलेज मिलता है ।

वहीं टाटा मोटर्स पंद्रह बारह एलपीटी में आपको सात से नौ किलोमीटर पर लीटर का कॅलेज मिलता है तो यहाँ पर आपको दोनों गाडियों कॅलेज में कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलता है ।

दोनों गाडियां आपको लगभग बराबर माइलेज देती है ।

यहाँ पर मॅन कर सकता है किसी भी गाडी का माइलेज गाडी का ड्राइवर कैसा है गाडी की स्थिति कैसी है ?

सडक किस प्रकार की है और गाडी का मेंटिनेंस किस प्रकार से हो रहा है इन सभी वाता पर गाडियों का माइलेज निर्भर करता है ।

अब हम आपको बताएँगे कि कौन सी गाडी आपको किस प्राइस में मिलती है ।

अशोक लाॅट सोलह पन्द्रह आपको सिक्स ट्वेंटी थ्री पॉइंट सिक्स टू ऍन टी सिक्स पॉइंट जीरो फाॅर्स में मिलती है ।

video content Image generated by Wilowrid

वहीं टाटा मोटर्स पंद्रह बारह एलपीटी का प्राइस ट्वेंटी थ्री पॉइंट फोर जीरो से शुरू होता है ।

अभी हमने आपको जो प्राइस बताया ॅ का प्राइस था ।

अगर आप इन गाडियों , कॅश प्राइस या फिर ऑनरोड प्राइस जानना चाहते हैं तो मैं आपसे रिक्वेस्ट करूँगा कि आप इनके नी रिस्ट शोरूम अथवा नजदीकी डीलर शिप में विजिट कर लीजिये जिससे कि आपको इनके बारे में जानकारी मिल सके ।

तो ये था एक काम पॅन पंद्रह वर्सिस टाटा मोटर्स ॅ पीटी विडियो कैसा लगा कमेंट सेक्शन में अपना फीडबैक देना ना भूलें ।

साथ ही विडियो अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें ।

अगर आप ने अभी तक हमारा चैनल सब्स्क्राइब नहीं किया है तो कर लीजिये जिससे कि आपको हमारी नहीं आने वाली विडियो सीधे मिल सके ।

और अब हम आपके लिए फेसबुक पर भी ऐसे ही नयी नयी विडियो लेके आते रहते हैं ।

तो हमें फेसबुक पर फॉलो करना ना भूलें और विडियो में अंत तक बने रहने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.