Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=DR7d_r6WytY

2023-08-15 21:06:28

How to solve5x5 Rubik's cube in hindi- Professor's cube को हल करने का सबसे सरल तरीक़ा सीखे हिन्दी मे

video content Image generated by Wilowrid

सब्स्क्राइब फॅस करें ।

मेरी विडियो सबसे पहले देखने के लिए फॅर आ इ आज के इस विडियो में हम बनाना सीखेंगे पांच पांच की क्यू मुँह कॉल्ड ऍम राइट राइट तो ये भी हमारी ॅ क्यू और इसको सॉल्व करना काफी होगा ।

अगर आपको राॅड रूबिक्स क्यूब ये दोनों सॉल्व करने आते हैं तो क्योंकि कंबिनेशन अकुंर और इसका जो सलूशन है वो भी इन दोनों के कॉम्बिनेशन से ही होता है ।

मतलब हम पहले इसमें भी रिडक्शन मॅन यूस करेंगे जो कि हमने चार भाई चार में भी किया था ।

तो इसको पहले हम तीन भाई तीन की क्यू बनाएंगे ।

फिर वहाँ से हम इसको बेतरी की तरह सॉल्व करेंगे तो बेसिकली क्योंकि नंबर ले उँ कर रहे हैं इसलिए नंबर पीस इस भी थोडे एक्स्ट्र होते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

यहाँ पे मिडल में एक लेयर है तो एक सेंटर है एक एक पीस है यहाँ पे मिडल में दो ले अगर है तो यहाँ पे चार साॅस है पर यहाँ पे मिडल में तीन लेयर है तो इसलिए यहाँ पे नौ ऍम तो जब ये क्यूब ऍम बाल होगा रिडक्शन मॅन यूस कर के हमें क्या करना है कि ये जो सेम कलर के सेंटर होंगे उनको आपस में कनेक्ट करना है तो ये छह सेंटर बनाने और फिर ये जो तीन ॅ करना है तो इस तीन एबॅट को अगर हम एक एक पीस मानेंगे तो ये हो गई ना हमारी तीन तीन वाली क्यों फिर वहाँ से हम इसको की तरह सॉल्व कर लेंगे ।

पहले क्रॉस बनाएंगे फिर फर्स्ट प्लेयर सॉल्व करेंगे फर्स्ट ओले आॅफर्स फोर ले उं क्योंकि हम ये तीन एच को एक एज मानते राइट आॅफ में हम कर ले और सॉल्व करेंगे स्कूल यहाँ पे एक और अच्छी बात है कि इसका जो सेंटरपीस है वो फिक्स है ।

video content Image generated by Wilowrid

बाइट के पीछे येलो है ग्रीन के पीछे ब्लू ऑरेंज के पीछे ऍम चार भाई चार में ये चीज नहीं थी हमें यहाँ पे ऍफ बनाते टाइम कॅश इनको भी याद रखना पडता है ।

तो इन शॉर्ट जितने भी हाँ नंबर के क्यूट होते हैं उनमें सेंटरपीस फिक्स होता है ।

ईवन में फॅस फिक्स नहीं होता है इसलिए हम एॅफ पहुँच याद रखनी पडती हैं ।

ठीक है तो जैसे हाइट के पीछे येलो है ।

अब अगर मैं इसको कितना भी इधर उधर घुमा दूँ , हाइट के पीछे हमेशा येलो ही रहेगा ।

video content Image generated by Wilowrid

ठीक है अब इस लेयर को इधर क्या इसको वापिस इधर क्या कुछ कुछ बिगडा पर हाइट के पीछे ऍम ठीक है मुँह मिंट ॅ आगे बढने से पहले मैं एक बार आपको नोटेशन भी बता देती हूँ तो राइट ऍन तो सेम रहेगा ऍम ऍफ बी यू ॅ पर अगर मैं स्मॉल बोल रही हूँ ॅ बी राइट ले के पास वाली मिडल ले हाँ मुँह स्मॉल ॅ क्वाइट स्मॉल ऍफ प्लेयर के पास वाली मिडल नॅान तो चलिए अब इसको ॅ बीडू पांच क्यूब सॉल्व करने का जो पहला ऍफ बनाने वो हम ऑलमोस्ट चार भाई चार की तरह बनाते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

पर क्योंकि इसमें नंबर अवॅार्ड हमें एक दो बातों का ध्यान रखना होता है वो ये कि आप हमेशा या तो तीन ऍम करके ऊपर वाले लेयर में लगाए या फिर नहीं दो फॅार के ऊपर वाले लेयर में लगाए ।

अगर आप इंडिविजुअल ई फिक्स करना चाहेंगे तो वो थोडी सी माॅस् क्रीएट कर देता है ।

इस तरह से अब अगर आपको ये दोनों पीस लगाने है या फिर ये वाला पीस लगाना है तो आपको पहले इसे बिगाडना होगा या इसे बिगाडना होगा तब आप उन्हें कनेक्ट कर पाएंगे ।

इन कन्वीनिएंट इस चीज को अवॉइड करने के लिए आप या तो तीन काॅप बनाए या दो का ठीक है ।

तो अब चलिए मैं बताती हूँ कि आप सेंटर कैसे बना सकते हैं और हाँ सेंटर बना रहे है ।

हम तो हम जो स्टेप कर रहे हैं उसी चीज पे ध्यान रखेंगे ।

मतलब अभी मैं ये वाला पार्ट बना रही हूँ तो ये कॉर्नर में साइड में क्या हो रहा है ?

आप इसकी बिल्कुल वरी मत करना ।

ठीक है तो अब मैं एक पहले एक मिडल लाइन बना लेती हूँ तो उसके लिए ये रहे दो सेंटरपीस सामने मुझे नजर आ रहे हैं राइट के मिडल में चाहिए ये राइट के मिडल में है ।

video content Image generated by Wilowrid

फ्रंट लेयर में तो आपने पहुँचा दिया अब फॅमिली में है तो आप में पहुँचा दिया इस तरह से मेरी एक लाइन कम्पलीट हो गई ।

ठीक है अब ये दो पीस ऍम एक ये वाला पीस यहाँ पे पहुँचा सकते हैं या फिर ये वाला पीस भी हम यहाँ पे पहुँचा सकते हैं इस की थोडी सी मुँह चेंज करके क्योंकि हमें करुँगी दूसरे लेअर में चाहिए होता है राइट तो अब इसको मैं यहाँ पे ले के पहले मैं इसको सही पटिशन में लेके आऊंगी ।

यहाँ पे अब जब मैं इसको इंसर्ट करुँगी तो ये एक पूरी लाइन बन जाएगी और अब हम इसको ऊपर हाँ प्लेयर में लगा सकते हैं ।

ठीक है अब एक पीस ये रहा दूसरा ये रहा और तीसरा ये रहा इन तीनों को आपस में कनेक्ट करने के लिए ।

पहले हम इसको इधर लगा देते हैं ।

ये वाला पीस घुमा के सही पौं रख के उनको आपस में कनेक्ट कर देते हैं ।

और ये एक पीस इधर है तो इसको सही रिस्पॉन्ड मुँह में लगाएंगे और इसको काॅस्ट करेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

और अब हम ये एक लाइन बन गए इसको टो प्लेयर में इंसर्ट कर देंगे ।

डन कितना सिंपल हमारा ये हाइट सेंटर बन गया है ना ये ऍम बनाने का जो ॅ ये बहुत इंट्यूट होते हैं ।

इनिशल ई कभी कभी लॅा के दो सेण्टर बनाने में थोडी सी ट्रिकी सिचुएशन आ सकती है इसलिए मैं वो उन दो सेण्टर को डिटेल में बताउंगी पर ये वाले हम फटाफट से बना लेते हैं ठीक है तो जो ऍम बनाएंगे वो बनाते हैं पहला सेंटर जो बनाया उसके मुँह कलर का तो हम बनाएंगे ऍम पर उससे पहले अगर अपने यहाँ पे ध्यान दिया हो कि मैं कैसे कनेक्ट कर पा रही थी कौनसा सेंटरपीस मैं किधर लगाओ तो ये सही मैच होगा उसके लिए मैं आपको एक छोटी सी हिंट दे सकती हूँ ।

कि इस क्यूब के हर फेस पे जो नौ ऍम वाले इसमें भी दो तरह के पीस इस है एक तो ये सेंटरपीस है ये तो अलग है क्योंकि ये फिक्स है और ये हर फेस का कलर डिसाइड कर रहे हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

ठीक है पर इसके अलावा ये जो आठ पीस इस हैं इसमें दो तरह के पीस इस है एक तो ये साइड वाले और एक मिडल वाले ठीक है तो जब आपको इनको आइडेंटिफाई करना उँगली आ जाएगा तो बहुत आसानी से सॅान्ग को बना सकते हैं ।

ठीक है इस बात को और क्लीन ली मैं बताउंगी जाॅब बनाउंगी डू अब देखिए ये ऍम हमें यहाँ पे बनाना है ।

दो पीस ॅ तो अब मुझे कैसे पता पडेगा कि तीसरा पीस कौन सा है यहाँ पे ले के आऊं तो मेरी एक ही लाइन बन जाएगी अभी इसलिए ये वाला लाऊंगी तो नहीं बनेगा तो ये चीज इसलिए क्लियर है क्योंकि ये साइड वाला ऍम पीस है और ये वाला जो है ये मिडल वाला सेंटरपीस है तो ये मिडल वाले जो सेंटरपीस होते हैं ।

अब इस सेंटरपीस को जब मैं टॉप में लेके जाऊंगी तो ये यहाँ हो सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

यहाँ हो सकता है यहाँ हो सकते हैं यहाँ हो सकते हैं ये कभी भी यहाँ पे नहीं होगा साइड वाॅटर पीस की जगह इंदी सेम अगर मैं ये सेंटरपीस यहाँ पे ले के जाती हूँ साइड वाला तो ये यहाँ होगा यहाँ होगा यहाँ होगा यहाँ होगा सेंटरपीस की जगह कभी नहीं होगा तो इसलिए ये आइडेंटिफाई करना बहुत सी मतलब ये आइडेंटिफाई करना जरूरी होता है और उससे हमें सेंटर बनाने काफी हो जाते हैं ।

ठीक है तो अब ये वाला सेंटर मिडल वाला मैं यहाँ पे पहुंचाऊंगी ताकि मेरी एक ही लाइन बन जाए तो राइट के मिडल में रखूंगी टन और अब हाइट वापिस सेव करते हुए चलना है तो इसको मैं दूसरी लाइन में शिफ्ट करुँगी ।

ऍम फिक्स वाइॅन् ठीक है अब ये दो सेण्टर इधर काॅन् इसको इधर लगाना है तो वही रिस्पाॅन्स को ऊपर इंसर्ट कीजिये लाइन चेंज कीजिये ताकि आप अपना हाइट फिक्स कर सके ।

ठीक है अब एक पीस ये रहा ये रहा और तीसरा ये रहा ठीक है तो पहले इन दोनों को इधर कनेक्ट कर दीजिये ।

video content Image generated by Wilowrid

ठीक है सेम फेस पे और अब ये रहा मिडल वाला पीस तो इसको पहले मिडल लाइन में लेके आइए ठीक है और अब इसको इससे घुमा के इन तीनों को आपस में कनेक्ट कर दीजिए अब इसको टोपले में लेके जाना है तो वही फॅार में टॉप में लेके गए सारी राइट लेयर से टॉप में लेके गए ऍफ में शिफ्ट किया राइट प्लेयर को वापिस किया ताकि हाइट भी फिक्स हो जाए और हमारा येलो भी बन गया ।

उधर अब येलो बनाने के बाद आप इन चारों में से कोई सा भी एक सेंटर चूस कर सकते हैं जो कि आपको लग रहा है कि पहले बन जाएगा तो अब जैसे मुझे ये लाइन बनी हुई यहाँ पे दिख रही है तो मैं ग्रीन से शुरू कर सकती हूँ ।

तब हमारा हाइट बन गया येलो बन गया फॅमिली ।

अब ब्लॅक के जो दो बच्चे हैं रिनजिन ब्लू इसको मैं थोडा डिटेल में बताउंगी ।

video content Image generated by Wilowrid

ठीक है तो वैसे ॅ को सॉल्व करना भी काफी इनट्यूटिव होते हैं ।

बाॅस स्टार्टिंग में थोडा ऍम लगता है इसलिए मैं दो चार आपको ट्रिक्स बताउंगी जिससे आप जल्दी से लाॅबी कम्पलीट कर सकते हैं ।

पर उससे पहले आपको इतना इन शुरू करना होगा की आप मॅाम नंबर और ऍम सही जगह सही तरह लगा दें ।

जैसे आपने बाकी सारे सेंटर बनाए हैं उसी तरह से लास्ट में अगर आप यहाँ पे एक कोई सेंटरपीस छोडेंगे या दो काॅपी छोडेंगे या फिर कोई भी साइड वाले सेंटरपीस अनसॉल्ड छोडेंगे तो हम उन को उँगली सॉल्व कर सकते हैं ।

ऍम से भी ठीक है तो सी हाउ टू बीडू बट उससे पहले जितना मैक्सिमम होगा हम करेंगे तो अब ब्लू टॉप में है ब्लू कम्पलीट होगा तो रिंज अपने आप ही कम्पलीट हो जाएगा ।

अब ये दो पीस इधर कनेक्टिड है ।

दो पीस इधर कनेक्टिड है तो सी हाउ टू बी डू इट ।

अब इन दोनों को टाँके में पहुंचाएं , साइड करें इसलिए कोई वापिस करे क्योंकि ये जो बना है ना बिगडेगा अब ये तीन पीस इधर बने हुए हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

तो हम इन तीनों पीस इसको ऊपर हाँ प्लेयर में पहुँचा देते हैं ।

साइड करते हैं ये वापस लेके आते हैं ।

ठीक है अब ये दो पीस यहाँ पे लगे हुए हैं और ये दो यहाँ पे लगे हुए हैं ।

इन दोनों का आपस में एक्स्चेंज होना तो जैसा कि मैंने अभी तक बताया क्रिस पैंडिंग फंडा वाला बात तो वो तो यहाँ पे काम अभी नहीं करेगा क्योंकि ये सही पटिशन में नहीं लगे हुए हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

अगर मैं इसको ऐसे कर दूँ यहाँ पे आइडल इनको ऐसे चले जाना चाहिए पर ये नहीं जायेंगे क्योंकि बाकी सब कुछ बन गया है सुंदर राइट वे टू डू इट तो पहले इनकी मुँह ठीक करनी पडेगी उसके लिए हमें क्या कहना है कि जब ये दोनों यहाँ पे लगे हुए हैं इस तरह से मतलब टॉप में दो पीस उं बाँट अमले आॅड राइट में दो पीस इस हाँ प्लेयर में तो पहले तो आप इन्हें भी बॉटम लेयर में लेके आइए ठीक है सेम जगह रखा अब जो राइट लेअर है इसको आप मतलब जो राइट ले के पास वाली मिडल लेयर है इसको आप ॅ सुंदर प्राइम ठीक है अब फ्रंट लेअर को एंटीक्लॉकवाइज फॅार को वापिस ऊपर ले जाएगी ।

अब ये सही पटिशन में आए अब जब आप इन दोनों पीस इसको वापिस से इधर डाउनलोडर में लेके आएंगे और ये वाला ऊपर यहाँ पे शिफ्ट करेंगे ।

ये वाला ब्लू पीस तब जब आप इन को कनेक्ट करेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

ये तीनों आपस में इस तरह कनेक्ट हो जाएंगे ।

अब इसको ऍम ऊपर टॉप में जाना है तो इसको ऍफ में शिफ्ट कीजिये ऍम ये हमारा सेंटर बन के तैयार ठीक है तो अगर आपके सही मुँह में पहली बार में ही दो काॅपी सौं आती है तो आपको काॅलिंग मुँह वाला फंडा अपना लीजिये पर अगर गलत तरह से लगे हुए आते हैं जैसे मेरे आए थे तो आप उसको ऍम से इस तरह से फिक्स कर सकते हैं ।

अब एक बार हम ये भी देख लेते हैं कि अगर एक पीस सही नहीं लगा हुआ है तो हम उसे कैसे फिक्स करते हैं ।

ठीक है अब ये देखिये वहाँ पे ये साइड वाले सेंटरपीस एक एक अपनी जगह नहीं फिक्स है तो इसके लिए हम लोग कॅालिंग वाला फंडा नहीं अपनाएंगे ।

इसमें एकदम मुँह होते हैं ।

राइट ले करके बटर वाला पीस एक्स्चेंज होना है तो इसके लिए हम फ्रंट लेयर में भी राइट लेकर के साँप में ये पीस रखेंगे और अब हम इसको इस तरह से क्लॉकवाइज घुमाएंगे तो ये तीनो पीस आपस में कनेक्ट हो गए ।

अब आपको एक बार इस हाँ प्लेयर को रोटेट करना है इस तरह से ताकि जब आप ये वाला पीस वापस लेके आएंगे तो ऑॅफ हो गया ।

video content Image generated by Wilowrid

अब तीन पीस आपस में कनेक्ट हो गई तो आपको पता ही है कैसे इसको इंसर्ट करना है ।

अगर हम इसको एक बार में इंसर्ट करने की कोशिश करेंगे तो ये गडबड हो जाएगी ।

जो बाकी का बना है वो बिगड जाएगा इसलिए पहले आप इसको लेफ्ट साइड में लेके जाइये ऍफ में लेके आइए राइट में शिफ्ट कीजिये , ॅ वापिस ले और कभी अगर आपका कोई एक मिडल वाला सेंटर बिगडा हुआ रहे बाकी सब बन जाए तो इसके लिए आपको इन शुरू करना होगा की आप या तो कोई साइड वाला सेंटर बिगाडे या फिर कोई दो काॅपर बिगाडे और फिर आप उसको उँगली सॉल्व कर सकते हैं ।

अब जैसे मैंने ये क्या अब देखिये ॅ बिगडा हुआ है ।

अब हम इसको उसी तरह सॉल्व कर सकते हैं जैसे अभी हमने किया ।

ठीक है अब देखिए जैसे ये दो सेंटरपीस इस हैं ये दोनों साइड वाले हैं और अपनी जगह पे नहीं फिक्स है तो हम इनको क्या करेंगे ?

पहले तो ये वाला ऍम हमें चेंज करना है एक एक करके करेंगे ठीक है पहले ये मैंने ब्लू वाला यहाँ पहुँचना ऍफ में तो मैंने इसको फ्रंट में भी लेफ्ट के टॉप में रखा हुआ है ।

video content Image generated by Wilowrid

ये दोनों आपस में एक्सचेंज करने उससे पहले मैं एक बार इनको माँग कर देती हूँ ताकि आपको पता पडे कि यहाँ पे ऍम कर क्या रहा है ।

ठीक है ये देखिये हाँ जी इसके लिए थोडा डार्क कलर हो गया ओके दिख जाएगा हमें तो अब ऍम जो है वो है ऍम ऍम हाँ उं ऍम ऍम ऍम तो क्या हुआ जो मैंने यहाँ पे रखा था वो पीस इधर पहुँच गया और ये जो यहाँ पे था वो इधर आ गया ।

अब हमें ये दोनों पीस चेंज करने है तो इनको हम उन्हीं क्रिस पुँछ इनमें रखेंगे और फिर सेम ऍम को रीपीट करेंगे तो ये भी अपनी सही जगह लग जायेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

ऍम ॅ ऍम सी ये सारे सेंटर हमारे बन के तैयार कुल नाॅट करनी है ।

तो वैसे तो हम इसके भी जिसको चार भाई चार की तरह ही कनेक्ट कर सकते हैं ।

पर ये ऍम थोडा बहुत डिफरेंस आता है ।

तो इसलिए एक दो सिचूएशन है जो मैं आपको दिखाउंगी की उसमें कैसे आॅर्ट कर सकते हैं ।

पर इस विडियो कॅश शॉर्ट रखने के लिए मैं सारे मुँह नहीं पे करुँगी आपके सामने तो इसलिए जो मैं सिचुएशन दिखाउंगी उन्हीं को फॉलो करके आप अपने सारे ॅ कर सकते हैं ।

ठीक है और ऍम कंफ्यूज अगर हम एक ऑर्डर फॉलो कर लेंगे कि पहले सारे वाइॅन् कर लें ।

फिर ये जो चार कलर है इनके एॅफ करेंगे तो वो ज्यादा कन्वीनियंट होगा ।

video content Image generated by Wilowrid

ठीक है तो अब यहाँ पे जैसे तीन मुँह तो आप इसको अगर इस तरह से देखें तो दो साइड वाले मुँह और एक मिडल में है तो या तो आप के लिए दो साइड वाले को पहले बना ले और फिर बीच में ये मिडल वाला ऐड कर दें या फिर ऍर कर लें और फिर लास्ट में साइड वाला ऍम अस पर यू कन्वीनियंस जैसे आपके सामने सिचूएशन है उसी तरह से आप इंस्टेंट ली कर सकते हैं ।

ठीक है तो अब यहाँ पे मेरे को ब्लॅड हाइट एच पीस इधर दिख रहे हैं और एक ये ब्लॅड हाइट एचपीसी इधर दिख रहा है तो मैं जो भी एच फेर करती हूँ उनको मैं अपनी हाँ प्लेयर में रखती हूँ ।

ठीक है एक पीस को अपने फ्रंट में रखूंगी और दूसरे वाले को जो काॅकलियर में ठीक है तो अब ये दोनों एचपीसी सेम फेस पे हैं ।

बट ना तो यहाँ पाॅश इनमें तो उसके लिए पहले मैं ये एक पीस साइड में करुँगी ।

अब ये दूसरा पीस मेरे को उँगली में लेके जाना ।

video content Image generated by Wilowrid

हाँ पाॅश इनमें तो ये इधर आ गया उसको मैं वापिस ऊपर ले ठीक है तो अब ये दोनों जो मुँह ये दोनों कॉर्नर वाले तो पहले हम इन दोनों को कनेक्ट कर लेते हैं और बाद में मिडल वाला ऐड कर देंगे ।

ठीक है उसको करने से पहले हम ध्यान रखेंगे कि हमारे ऍम राइट में एक कोई बिगडा हुआ ॅ हो जिसको हम यूस कर सके अपना वापिस इंटर फिक्स करने के लिए ।

क्योंकि जब हम इन दो ऍफ करेंगे तो ये ऍम बिगड रहे ।

अब इसको वापस फिक्स करने के लिए हम इन दोनों को पहले साइड करेंगे ताकि हम इन्हें इधर सेव कर पाएं और बिगडे हुए ॅ चेंज करेंगे ।

ठीक है और अब ये वाला बिगडा हुआ ॅ ऊपर लेके आएंगे ताकि हम अपना ऍम वापिस फिक्स कर सके ।

video content Image generated by Wilowrid

स्कूल ऍम भी बने रह गए और हमारे ये दो पीस भी ऍम हाइट ठीक है अब यहाँ पे मिडल में ब्लॅड कर देते हैं ब्लॅक सेम फेस पे है ओरिएंटेशन सेम है तो पहले हमें इनकी ओरिएंटेशन चेंज करनी होगी तो इसको साइड कीजिये ये वाला पीस एक्लेयर में शिफ्ट कीजिये अब इनको दूसरी ले अॅान प्लेयर में लेके आॅल अब ये दो पीस इस हमारे सामने हैं ये सुंदर में है इसको ॅ कीजिये बिगडे हुए ॅ चेंज कीजिये वापस लेके आॅल्टर फिक्स कीजिये मुँह तो ब्लॅड हाइट हमारा पेट बन गया अब मैं ॅ आपको बना के दिखाती हूँ कि एक एक करके तीनों कनेक्ट करना हो तो कैसे करेंगे ।

अब ये ऍम हाइट है ।

ब्लॅक ये रहा ये साइड वाला है ।

ये मिडल वाला है तो पहले इसको हम हाँ मुँह प्लेयर में मुँह ओरियंटेशन में पहुँचा देंगे , इस को कनेक्ट करेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

उससे पहले इन शुर करेंगे कि हमारे एक साइड में कोई बिगडा हुआ ॅ क्या साइड क्या बिगडे हुए एच सिक्स चेंज किया ऍम वापिस फिक्स किया और ऍम किधर है ?

इसका तीसरा पीस ये रहा इसको अगर मैं ऐसे ही हाँ प्लेयर मिले आउंगी तो ये दोनों सेम ओरिएंटेशन हो जाएगी ।

तो इसलिए पहले मैं इसको ऍम शिफ्ट कर देती हूँ और इसको फ्रंट ऊपर ले आती हूँ ।

ठीक है अब इसको वही काॅस्ट करेंगे ।

बिगडे हुए एॅफ चेंज करेंगे ।

ऍम ठीक है तो इसी तरह से आप अपने सारे जिस बना लेते हैं ।

बट एक जो डिफरेंट सिचूएशन आती हैं वो मैं आपको अभी करके बताती हूँ ।

ठीक है अब मान लीजिये कभी आपके सामने सिचूएशन आई की दो सेम ऍम पर वो सेम ऑरियंटेशन में नहीं है तो यहाँ पे आप या तो ये वाला पीस इसके साथ मैचिंग करके लगा दें ।

राइट इस को बाद में फिक्स कर लेंगे या फिर अगर वो सेम तरीके से नहीं आ रहा है और इन दोनों की ओरियंटेशन सेम आ रही है तो आप उसे ऍम से भी फिक्स कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

तो फॅमिली तीसरा ऍम देखते हैं हम कहाँ है ये रहा ठीक है इसको पहले पहुँचा देते हैं दो फ्रंट में एक सुंदर में अब इन दोनों की ओर इंटेशन हम सेम होगी तो ये क्या होगा इस तरह से आएगा तो ये भी एक फेर सिचूएशन है हम इसको ऍम से फिक्स कर लेंगे वॅार दम है पहले हम इसको साइड करते हैं फॅस करने के लिए बिगबाॅस चेंज करते हैं अब ये ऍम हाइट इधर है ठीक है तो इसका जो ऍम है वो बेसिकली इन दो जिसको एक दूसरे से स्वैप कर देता है और इन को फ्लिप कर देता है तो बेसिकली ॅ टी जिसके बारे में मैंने डिटेल में ।

इस विडियो में बताए हुए तो अगर आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपको इसकी डिटेल में जानकारी मिल सकती है ।

ठीक है अब ऍम लगाते हैं और प्राइम यूटूब ऍम ॅ ऍम टू टू ।

video content Image generated by Wilowrid

हाँ यूटूब ऍफ टू ॅ ये हो गया ना हमारे ग्रीन फिक्स हो गए तो एक ये चॉइस होती है बट अगर हमें ये वाला पीस हम इसको ॅ करके लगा देते तो फिर ये साइड वाला हम बाद में फिक्स कर सकते थे ।

मैं एक बार आपको वो विक्ली करके दिखा देती हूँ ।

ठीक है फॅस दोनों सेम कलर के पीस अलग अलग ओरिएंटेशन में तो सुंदर में हम मिडल लेयर के हाँ पहुंॅच वो पीस रखेंगे साइड वाला उसको कनेक्ट करेंगे ।

किसी बिगडे हुए साइड ऍम करेंगे ॅ तो अब ये दो ऍफ कर सकते हैं जैसे अभी हमने किया है ।

थोडी देर पहले ठीक है अब इसी तरह से आप बाकी के सारे मुँह कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

हाइट बनाने के बाद एक बार चेक कर लीजियेगा की वाइॅन् बन गए और इसके बाद जब ये चार काॅस्ट बना लेंगे तो इन चारों को भी एक बार चेक कर लीजियेगा और जब ये पांचों ऍफ हो जायेंगे तो लाॅकर ेंगे ऍफ को मैं थोडा डिटेल में बताउंगी क्योंकि इसमें एक दो बातें थोडी ध्यान रखने वाली होती है ।

ठीक है अब हम ॅ को पे करेंगे सेम तरीके से जैसे चार भाई चार में करते हैं तो पहले चार भाई चार में हम एक किलो पेर कर देते हैं और ऍम तीन बजती है ।

उन्हें हम एक साथ म्यूजिकली पे करते है ।

video content Image generated by Wilowrid

राइट तो इसीलिए मैंने एक ये ऍम यहाँ पे बना के रखी हुई ॅ तीन हम एक साथ सॉल्व करेंगे तो मैंने इनको भी एक फेर सिचूएशन में रखा हुआ है जिसमें दो दो पीस ऑलरेडी कनेक्टिड हैं और बस हमें लास्ट वाला पीस लगाना है तो क्योंकि इसमें तीन है तो हम फर्स्ट पीस को एक मान लेते ॅ तो जब ऐसा हम मान लेंगे तो अगर हम चार भाई चार की तरह उसको सॉल्व करना चाहेंगे तो ॅ चीज हमें क्या चाहिए कि इसका जो लॉस्ट पीस है वो हमें इस साइड वाले एच के पास में सेम ओरिएंटेशन में चाहिए ।

किसी का भी तो जब वो वैसे हो जाएगा तो हम इस को उँगली सॉल्व कर पाएंगे तो फॅमिली के लगा रही हूँ जिसका येलो टॉप में हो तो उसके साथ साथ मैं इन शुर करुँगी की मेरे मुँह साइड में ब्लू वाला हूँ जिनको मेरे को आपस में कनेक्ट करना ठीक है तो ॅ है इसको मुझे यहाँ पे पहुँचाना तो ये मैंने इधर कनेक्ट कर दिया ।

video content Image generated by Wilowrid

इस तरह से ठीक है सिम्पल अब ये ब्लॅक हम इसके फ्रंट में लेके आएंगे ताकि जब हम इस ब्लू पीस को इस ग्लू से कनेक्ट करें तो अब हमें जो इन काॅन् चाहिए ।

इस को फिक्स करने के लिए फॅमिली हम ये यूस करेंगे और ये पीस एक दम ब्राइट मुँह में रखा हुआ है ।

video content Image generated by Wilowrid

क्योंकि जब मैं इस चीज को इधर साइड में करके इनसे एक्स्चेंज करुँगी और इसको ऊपर लेके आऊँगी तो ये ऍम वाला पीस इधर जाके ऍम ठीक है पर ये इतना ईजी नहीं होता हमेशा क्योंकि यहाँ पे तीन मुँह तो इसमें कभी कभी पॅन आती हैं फॅस की जब हम एबॅट में से कोई एक येलो फिक्स नहीं होता और तीन नहीं चाहिए होते हैं पर कभी गलती से अगर दो मुँह बने हुए आ जाते हैं और दो नहीं आती है तो हमें एक चीज को ब्रेक करना होता है राइट पर जब हमें उस चीज को ब्रेक करना होता है उस टाइम पे कुछ मुँह गलत प्लेस मिंट की वजह से वी ऍम मेकिंग तो ऍम ठीक है तो उस टाइम पे हम इसको इंट्यूट इडली देखके समझ के तीनो जिसको एकदम ऍफ करके पूरा बिगाड के उनको री फिक्स करते हैं ताकि हम उन्हें ऐसी सिचुएशन में ला पाए जैसे अभी थी ।

video content Image generated by Wilowrid

मतलब दो सेम कलर के एक तरफ हो और एक डिफरेंट हो तो हम उसको उसी तरह सॉल्व कर पाएंगे जैसे हमने क्या अभी इटिआॅस मतलब अगर दो सेम ऍम एक तरफ है पर वो सेम तरह से ओरिन नहीं है ।

ओके फेर सिचूएशन हम उसको उसी तरह सॉल्व कर लेंगे जैसे ग्राॅस को फिक्स किया था ।

स्टार्टिंग में राइट अदर वाइज अगर ऐसा नहीं है तो हम उसे बहुत सिम्पली सॉल्व कर सकते हैं ।

राइट गाइड रिडक्शन ऍम उस करके पांच पांच भीतरी बाइक जैसा बन गया है तो अब अपना फर्स्ट टाइप करते क्रॉस बनाते ऍफ मेरे सामने हैं ऑॅफ क्या इधर ग्रीन कनेक्टिड है हाइट को टॉप में क्या ?

video content Image generated by Wilowrid

ॅ ब्लू ब्लू ऑॅटो टॉप में क्या डन क्रॉस कम्पलीट अब हम ये फर्स्ट फॅसे सॉल्व करेंगे तो फटाफट से करते हैं ऑल राइट तो फाइनल हमारा लॅा हमें तर्ड लेयर को सॉल्व करना है और इसकी टाॅक ली तीन तीन के जैसे सॉल्ट होती है तो पहले हम एक येलो कलर का क्रॉस बनाना है ।

फिर हाँ प्लेयर पूरी येलो करनी है ।

video content Image generated by Wilowrid

1437.81 --> 1561.06

video content Image generated by Wilowrid

अच्छे अच्छे इंट्रेस्टिंग पॅन सीखने का ठीक है ।

तो अगर आपके कोई पर्टिकुलर इंट्रेस्ट का कोई पॅन है या कोई स् पसिफिक आप चाहते हैं कि मैं बडी क्यूब्स में बनाना सीखा हूँ ऍफ लाइक दिस विडीओ ॅ सब्स्क्राइब टोमॅटो ।

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.