Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=mbuKCR71nWo

2023-08-17 17:52:27

Potato Pancake Recipe _ 6 मिनट में आलू का बहुत टेस्टी Aloo ka Cheela _ Quick & Easy Potato Pancake

video content Image generated by Wilowrid

ऍम अगर आपको झटपट मजेदार खाना चाहते हैं और बच्चे और फॅमिली को भी खुश करना चाहते हैं तो आज मैं आपके साथ शेर करने जा रही हो बहुत ही यूनिक स्टाइल की झटपट बनने वाली ऐसी रेसिपी की जिसके बाद बच्चे आपसे पीस , बर्गर और कटलेट ऐसी चीजें बिलकुल नहीं मांगेंगे ।

हर बार यही बनवाएंगे और इसका नाम है पटेटो ऍम सुनके ही लग रहा ॅ डिनर में लंच में कभी भी तैयार कीजिये तो चलिए शुरू करते हैं फॅस मैं हूँ पारुल में आपका बहुत बहुत स्वागत है यूनीक स्टाइल फॅमिली बनाने के लिए यहाँ मैंने लिए हैं पांच मीडियम साइज के उबले हुए आलू , जिनको मैंने कद्दूकस से ग्रेट कर दिया है ।

आप मैच भी कर सकते हैं ।

आलू उबालने छीनने और उसके बाद उन्हें पूरी तरह ठंडा होने दें या आप उन्हें फ्रिज में रखते हैं जब वो ठंडे हो जाए ।

अभी आप उन्हें यूस करें ।

video content Image generated by Wilowrid

बहुत ही सिंपल , सरल और मजेदार रेसिपी है एक छोटी चम्मच काली मिर्ची पाउडर और नेक्स्ट इसमें जाएगा एक छोटी चम्मच फॅमिली फ्लेक्स यानी मोटी कुटी हुई लाल मिर्च ।

ये इतनी जबरदस्त ॅ है कि एक ही नाश्ते में आपको पीस का , कटलेट का , बर्गर का पेट इसका सारे टेस्ट आ जायेंगे ।

साथ ही अब इसमें हम डाल देंगे स्वादानुसार नमक और आपने पटेटो रोस्टी की प्रॉपर बाइंडिंग के लिए क्रिस बनाने के लिए मैं इसमें डाल रही हूँ ।

तीन बडे चम्मच कॉर्नस्टार्च जैसे आप कॉर्न फ्लॉर भी बोलते हैं या तो आप कॉर्नस्टार्च डाल लीजिये और नहीं हो तो आप सिंपल मैदा ले चार चम्मच मैदा भी यूज कर सकते हैं या फिर अरारोट पाउडर है तो रोड पाउडर भी डाला जा सकता है ।

तीनों में से कुछ भी ले सकते हैं तो लगभग तीन बडे चम्मच के करीब ।

मैंने डाला है कॉर्न फ्लॅाप ही इसमें बढिया फ्लेवर के लिए उसकी प्रॉपर बाइंडिंग के लिए मैं डाल रही हूँ ।

एक बडा चम्मच ॅ बहुत ही टेस्टी लगता है और बहुत ही हेल्थी ऑप्शन है ।

तो मैं डाल रही हूँ एक बडा चम्मच आप चाहे तो इसकी जगह पर बटर भी यूज किया जा सकता है ।

video content Image generated by Wilowrid

अपने पटेटो रोस्टी को हेल्दी बनाने के लिए और टेस्टी बनाने के लिए मैंने लिया थोडी सी ॅ तो उसमें मैंने लिया है दो बडे चम्मच बारीक कटी हुई प्याज ।

ऐसे बन के चलिए छोटी एक प्याज ली है मैंने तीन बडा चम्मच बारीक कटी हुई शिमला मिर्च तीन बडा चम्मच बारीक कटी गाजर और दो बडे चम्मच स्वीट का जो सब्जी आपके पास फिर इसमें हो , जो पसंद करें वो डाल सकते हैं तो यहाँ पर पूरी तरह आपकी चॉइस जो चीजें आपको मन करे वो डालिए बच्चे इस बहाने सारी ॅ खा लेते हैं तो मैंने ये सब ले ली है ।

आप सभी चीजों को हल्के हाथ से आप करिए ।

मिक्स आलू ठंडे रहते है ना तो वो पानी नहीं छोडते हैं इसलिए आलू को ठंडा करके यूस करें और ये लीजिये मैंने अच्छे तरीके से सभी चीजों को मिक्स कर लिया है और आप देख सकते हैं कितना यमी जा दिख रहा है ।

बहुत हेल्दी भी है रोस्टी बनाने के लिए आप लीजिये ऍम कोई भी तवा पॅन आपके पास अगर कढाई है छोटी वाली वो भी ले सकते हैं उसमें भी गाली बन जाएगा तो मेरे पास ये वाला पॅन है ।

मैंने ये ले लिया है आपके पास इससे बडा हो तो बडे में भी आप बना सकते हैं ।

अब फॅस पर नहीं रखेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

पहले पूरा अपना रोस्टी तैयार करेंगे ।

उसके बाद हम इसे गैस पर रखेंगे तो आप जो पॅन ले रहे हैं उसमें हम सबसे पहले डालेंगे थोडा सा ऑइल एक छोटी चम्मच ।

आप चाहे तो इसको बटर में भी बना सकते हैं ।

बढिया से सारी एजेंट को अच्छे से आप इस पर ग्रीस कर दे ।

अपने फॅमिली को क्रंची बनाने के लिए मैं इस पर डाल रही हूँ ।

थोडी सी वर्मिसिली यानी की ऍम जो हम सुबह नमकीन बनाते हैं ।

बस ये मैंने वही वाली है आपके पास अगर बारीक वाली है वो यूस की जा सकती हैं वो डाल सकते हैं कंचन इसके लिए या फिर आप डाल सकते हैं ब्लॅक ये डालना पूरी तरह से ऑप्शनल है ।

अगर आप के पास ना हो तो आप इसे पूरी तरह प्लेन भी बना सकते हैं ।

मैं सिर्फ एक्स्ट्र क्रंच के लिए इसको यूस कर रही हूँ ।

अच्छी लुकिंग के लिए तो एक बडा चम्मच के करीब मैंने ये थोडी सी बर्मी सीरीज पर डाल दी और अभी जो हमने अपना आलू वाला मिक्स तैयार करके रखा है ।

इसमें से आप लीजिए आधा हिस्सा इस तरह से बहुत ज्यादा मोटी लेयर नहीं बनानी है वरना सिखने में परेशानी हो जाएगी ।

तो सबसे पहले आप आलू का आधा पोर्शन लीजिए ।

video content Image generated by Wilowrid

हाथ को हल्का सा चिकना करके ऑइल से इस तरह फैलाइये मीडियम इग्निस की हम लेअर फैलाएंगे आलू की बहुत ही है ।

पहले हम ये सब चीज कर लेंगे उसके बाद हम अपने ऍम और इस तरह से फैला करके मीडियम टिकनी इसका आप एक कटोरी को ग्रीस करके या किसी भी प्रेस करने वाले से आलू मैशर वगैरह ।

video content Image generated by Wilowrid

आप इसे पूरा स्मूद करदे ऊपर की सर्फेस को जैसे मैं कर रही हूँ ना बहुत ही आसान एक्सॅन से भी आप कर सकते हैं इस तरह से इस की साइड को थोडा सा फिनिश लुक दे दे और ये लीजिये मैंने इस तरह से पूरा इसको गोल तैयार कर लिया है और ये देखने से कितना बढिया लग रहा है तो बन जायेगा तब आप देखिएगा क्या यमी फ्लेवर इसमें आएगा इसको थोडा ऍम टिक बना देते हैं मैं ले रही हूँ पीता पाँच सॉस मुँह लगा देंगे ना तो बिल्कुल ही पीट वाला फ्लेवर देगा मैं ले रही हूँ एक चम्मच पीस वाली सॉस यहाँ पर जैसे मैंने पी सॉस लिए आप चाहे तो अपने मनपसंद ऍफ यूस कर सकते हैं और सिंपल प्लेन भी बनाया जा सकता है ।

पुरे में स्प्रेड कर देंगे पतली सी ले ये लीजिये तो इस तरह से हमने स्प्रेड कर दी ।

इसपे पीठ वाली सॉस अब इस पर डालेंगे और भी ज्यादा इसको मजेदार बनाने के लिए थोडा सा अलग चीज यानी पीट वाला चीज वाली चीज को मैंने थोडा सा ग्रेट कर लिया है तो पीठ चीज भी इसके ऊपर डाल देंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

यहाँ पर आप इस चीज की जगह पर अगर चीज होना घर में जो ऐसी वाली हमारी चीज होती है वो भी यूस कर सकते हैं ।

वो लगा दीजिये बहुत ही आसान तो और भी ज्यादा यमी बन जाएगा चीज वगैरह बच्चों को बहुत पसंद होते हैं तो उँगली बच्चे ब्लॅक फस्ट में या कभी भी लंच डिनर में जब आप बनाये इसको बना सकते हैं ।

मैं जैसे बडा बना रही हूँ आप इसको मिनी वर्शन भी इसका बना सकते हैं ।

और इस तरह से पीटा चीज लगा कर के अब आपका जो बचा हुआ आलु का मिक्स थोडे थोडे एबॅट में इसके ऊपर स्पाॅट कर दे हाथ से दबाते हुए सिंपल सरल फटाफट वाली ऍम ज्यादा मोटा तिगनी इसका नहीं हम इसको फैलाएँगे ये लीजिये मैंने ऊपर से भी आलू की लेयर को पूरा स्प्रेड कर दिया है साइड से इस तरह से थोडा सा इसको स्मूद करदे चम्मच ॅ कटोरी से ये देखिये कितना यमी दिख रहा है हल्का सा ऑइल या बटर का ब्रश आप ऊपर से भी लगा दे इससे बढिया से सिख जाये ।

बहुत ही कम ऑइल वाली रेसिपी है ये हेल्दी और टेस्टी थोडी सी बर्मी इसीलिए हम इसके ऊपर भी स्प्रिंकल कर देंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

अच्छे लुक इनके लिए अब हमारा ॅ है बिलकुल तैयार सिखने के लिए ।

तो चलिए रखते हैं जॅान करेंगे फ्लेम को कर देंगे बिलकुल लो लो फ्लेम पर यानी धीमी आँच पर अपने फॅमिली को बढिया से क्रिस्ट नीचे से सिखने देंगे और इस पर लगा देंगे ।

एक लेट लेट लगा कर के लगभग तीन से चार मिनट नीचे से लो फ्लेम पर सीखने देंगे जिससे यह बढिया से अंदर तक सीख जायेगा और जो चीज हमने लगाया है वो भी बिलकुल प्रॉपर हो जायेगा और लगभग चार मिनट के करीब हो गए हैं ।

तो चलिए आपने पाॅप कर लेते हैं वहाँ आप देख सकते हैं साइट्स इसकी बढिया ऍफ दिख रही हैं ।

और ये देखिये आप सुन रहे सिखने की आवाज आप देख सकते हैं बहुत ही अच्छा हो रहा है इसका मतलब जो हमारा दोस्ती है वो नीचे से बढिया रोस्ट हो गया है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो इस स्टेज पर आप लीजिये एक प्लेट प्लेट को इसके ऊपर रखिये संभलकर धीरे से आप प्लेट को इस तरह पलटिये व और ये देखिये क्या मस्त हमारा रोस्टी सिखा है इसी तरह बिल्कुल नीचे से भी हम देख लेंगे तो वापस ॅ रखेंगे ।

थोडा सा ऑयल डाल दीजिये इस तरह से घुमाइए और वापस लो फ्लेम पर संभाल कर आप उठाइए और रख दीजिये ऍम लो फ्लेम पर सिखाए ना अंदर तक इसमें रोस्टेड फ्लेवर और जिस चीज ऍम हुआ होगा कमाल का बहुत ही बढिया और जैसे की आप देख सकते हैं कि हमारे फॅमिली बहुत ही प्यारा गोल्डन कलर आया है ।

एकदम क्रस्ट ऊपर से बढिया रोस्ट हुआ है तो बस इस तरह से इस को नीचे से भी लो फ्लेम पर लगभग दो मिनट और इसको सीखने देंगे ।

जब आप खाएंगे तो ऊपर से क्रिस और अंदर से एकदम चीज ही बढिया पीस जैसा टेस्ट वाला इसको आप टर्किश ऍम भी बोल सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

बहुत ही बडी लगता है दोबारा इस पर लीड लगाने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है ।

ये इसी तरह नीचे बिल्कुल बढिया क्रिस्प दिख जाएगा ।

आप सभी लोगों से मेरा निवेदन है ।

अगर आपको मेरे विडियो अच्छे लगते हैं तो लाइक , शेर और चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें ।

और अगर आप मेरी रेसिपी ट्राई करते हैं और उन की पिक्चर मेरे साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप मेरे साथ इंस्टाॅल की पिक्चर शेयर कर सकते हैं ।

मुझे बहुत खुशी होगी तो ये लीजिये लगभग दो मिनट हो गए हैं बढिया से हमारा पहुँच गया है ।

ये देखिये आवाज आ रही है ना एक तरह से मूव भी कर रहा है ।

यानी कि हमारा रोस्टी है बिलकुल तैयार ।

और देखिये कितना टाइम टिंग लग रहा है ।

video content Image generated by Wilowrid

बच्चे तो बनने का भी वेट नहीं करेंगे आपके आगे पीछे घूमेंगे तो चलिए फटाफट से करते हैं सब और ये लीजिये बिलकुल तैयार है हमारा झटपट बनने वाला यूनिक स्टाइल पटेटो ॅ रोस्टी अपने नाम की तरह ही एकदम रोस्टेड और मजेदार और ये लीजिये ऊपर से क्रिस्पी अंदर से यमी चीजी सॉफ्ट और ये देखिये चीज ही यमी और ऍम फिलिंग आप इसकी यम्मी यम्मी चीजी फिलिंग देख सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

मजा आ जाएगा खा कर इस फॅमिली में साथ के साथ आलू और सब्जियों से बना हुआ इतना ॅ टेस्टी है कि आप उँगली इसको लंच में डिनर में कभी भी खाइए एक में ही बहुत सारे लोग खा सकते है पेट भर जायेगा एक ही पाॅचवें मिलेगा पांच पांच फ्लेवर पीठ का , बर्गर का , कटलेट का पैंतीस का और मजेदार ऍफ का मजा आ जाएगा खा कर के आप भी बताइये मुझे अपने फॅमिली जरूर बताइये कि आज की ये इनोवेटिव रेसिपी आपको कैसी लगी और साथ के साथ अगर आपको विडियो पसंद आया हो तो प्लीज मुँह विडीओ , लाइक , शेर और चैनल को सब्सक्राइब करना बिल्कुल ना भूलें ।

उम्मीद करती हूँ आपको पसंद आया होगा ।

अगर आपको विडियो अच्छा लगाए , फॅमिली मुँह लाइक कीजिये , ॅ शेर करें और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें और इसी तरह अपना प्यार , मुझे इंस्टाग्राम , फेसबुक पर भी जरूरतें , सभी राॅकी डिटेल मेरी फॅमिली काम पर देख सकते हैं ।

कॅश हाँ चिंग कुक , पारुल जय जय भाई ।

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.