Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://youtu.be/3HLB4GrE2do

2023-08-21 17:11:26

'Chandrayaan-3 landing will be postponed to Aug 27 if...' - ISRO reveals ‘Plan B’ for Vikram Lander

video content Image generated by Wilowrid

तो तीस किलोमीटर की फॅसे ऍन डर नीचे की ओर चंद्र की सतह पर जाने का प्रयास करेगा ।

तेईस अगस्त को मेरे ख्याल से कोई और मुश्किल तो आने वाली है नहीं और हम पूर्णतः तीस अगस्त कोई चन्द्र पे उतरने का प्रयास करेंगे ।

बट अगर कोई हमको ऐसा कुछ ऐसा आपत्तिजनक लगता है तो हम ॅ को पोस्ट फोन करके सत्ताईस अगस्त को करेंगे ।

जैसे कि मैं बता रहा था कि पॅाल तो चंद्र की कक्षा में घूमता रहेगा और साथ में उसके साथ जो लेंडर माँ दाल है जिसको की हम साॅन्ग करने की कोशिश कर रहे हैं तो सत्रह अगस्त को लगभग वन फिफ्टी ॅ किलोमीटर की कक्षा में था ।

video content Image generated by Wilowrid

वो अभी एक सौ तेरह बाई एक सौ तेरह की ऑर्बिट में घूम रहा है और उसको हंड्रेड बाइ थर्टी किलो मीटर की ऑर्बिट में जाने के बाद तेईस अगस्त को तीस किलोमीटर की ऊंचाई से नीचे की ओर प्रयाण करेगा तो तीस किलोमीटर की फॅार नीचे की ओर चंद्र की सतह पर जाने का प्रयास करेगा ।

तेईस अगस्त को और उसके दो घंटे पहले हम पूरे जो कमान्ड है वो यहाँ से जो हमारा बायलालू स्टेशन है वहाँ से अपलोड कर देंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

ऍर माँ दाल के अंदर और उसके बाद जो लाॅटरी और चंद्र में जो स्थिति है उसको सब को ध्यान में रखते हुए तो लगभग दो घंटे पहले हम ये निर्णय लेंगे कि उस दिन चन्द्र पे उतरन करना ठीक रहेगा कि नहीं रहेगा तो अगर मेरे ख्याल से कोई और मुश्किल तो आने वाली है नहीं और हम पूर्ण तीस अगस्त कोई चन्द्र पे उतरने का प्रयास करेंगे ।

बट अगर कोई हमको ऐसा कुछ ऐसा आपत्तिजनक लगता है तो हम ॅ को पोस्ट फोन करके सत्ताईस अगस्त को करेंगे तो उसके लिए भी हमने पूरा सावधानी बरती है और उसके लिए जो भी वो कार्य करना है , जो सब प्रणाली है वो सब भी तैयार रखी है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो हम जो मोस्ट प्रो बबली हम तेईस अगस्त को ही उतरन करेंगे अन्यथा सत्ताईस अगस्त को और तेईस अगस्त को तीस किलोमीटर की हाइट से वो आॅडर नीचे उतरने का प्रयास करेगा तो और उसकी जो वहाँ सिटी होगी ।

तीस किलोमीटर की हाइट पे वो लगभग वन पॉइंट सिक्स एट किलोमीटर पर सेकंड जो काफी गति मानी जाती है , स्पीड मानी जाती है उससे वो नीचे की ओर प्रयाण करेगा ।

और जैसे कि आपको पता है चंद्र जो गुरुत्वाकर्षण है उसको नीचे की और खींचेगा ।

तो उसके बाद वो इसलिए हमको जो फॅार करना पडेगा जिससे कि उसकी स्पीड कम होती जाए और धीरे धीरे जब चंद्र की सत्ता पर पहुँचेगा तब लगभग जीरो स्पीड हो जाएगी उसकी तो उसके लिए हमको ऍम फाइर करेंगे तो ऐसे चार ऍम हमने लगाए हुए फॅार माँ दाल में तो पहले तीस किलोमीटर से वो ऍन पॉइंट फाइव किलोमीटर पे आएगा ।

video content Image generated by Wilowrid

वहाँ से सिक्स पॉइंट एट किलोमीटर पे आएगा उसके बाद वो दो दिन हम बंद कर देंगे और फिर दो दिन से ही नीचे की ओर प्रयाण करेगा जो दो दिन उसको रीवर्स तरस देंगे जिसके कारण जैसे कि मैंने बताया जब तीस किलोमीटर पे था उसकी गति वन पॉइंट सिक्स एट किलोमीटर पर साइकिल थी वो सिक्स पॉइंट एट किलोमीटर तक आते आते है , थ्री फिफ्टी मीटर पर सेकंड तक हो जाएगी यानी की चार गुना कम हो जाएगी ।

video content Image generated by Wilowrid

213.4 --> 274.79

video content Image generated by Wilowrid

बट तो भी हम ने उसके लिए जो बोलते हैं कि ऍम मार जिंसी मोड भी रखा हुआ है जो उसको ऍन डिंग की ओर ले जाएगा जिसमें वो खुद ही निर्णय करेगा कि कौन सी जगह श्रेष्ठ है उतरने के लिए क्योंकि आपको पता होगा कि हम साउथ पोल यानी की जो चंद्र के दक्षिण ध्रुव की ओर जा रहा है कि वहाँ की जमीन बहुत ही उबर खबर है उसमें कॉफी क्रिकेटर और बोल्डर है तो जमीन उतनी सपाट जमीन नहीं है जो कि विश्व व्रत पे पाई जाती है तो बाकी जो भी ऍन डिंग हुए हैं दूसरे देशों द्वारा अमेरिका या चीन या रशिया द्वारा वो सब लाॅन्ड्रिंग विश्व पे हुए चंद्र की जहाँ की जमीन काफी सीधी और सपाट जमीन है तो उसमें उतना फॅमिली बहुत ही सुंदर है ।

video content Image generated by Wilowrid

बट उसको छोडके हमने साउथ पोल की और प्राण क्या है फॅर जहाँ की जमीन काफी उबलता बडे उं जिसको कहा जाए तो उस उस जमीन में से हमको एक्सपर्ट एरिया फाइंड आउट करना है जो जो एरिया जिसमें उतनी वर्गफुट जमीन ना हो तो वो फाइन करने के लिए हमने चार बाइक दो पॉइन्ट चार किलोमीटर का एक एरिया आॅफ आइ क्या है लाॅन्ड्रिंग साइड जिसको बोलते हैं और उसमें उसको अलग अलग चौबीस मीटर के भागों में डिवाइड कर दिया गया है और उसमें से एक जगह पे हम उत्तरायण करेंगे , यहाँ पे नीचे प्रक्षेपण करेंगे और जैसे कि मैंने बताया वो जगह ठीक नहीं है तो थोडी उसमें से लगभग तीन हजार नौ सौ ऐसी सब इमेजिन हमने स्टोर करके रखी है उसमें से जैसा कि मैंने बताया आठ सौ मीटर से सीधा नीचे वहीं पे उतर जाएगा और खासकर वही आइडियल साइट है हमारे लिए बट कुछ अगर थोडा बहुत जरूरत पडी तो थोडी साइड में खिसककर दूसरी एक साइड पे जाएगा ।

video content Image generated by Wilowrid

जो भी फॅमिली सेफ साइड रहेगी और जैसा की मैंने बताया अगर तेईस अगस्त को हम उतरने का प्रयास नहीं करते और सत्ताईस अगस्त को करते हैं तो वो लगभग जो मेन साइट है उससे चार सौ से साढे चार सौ किलोमीटर दूर रहेगी ।

यानी कि अहमदाबाद के बदले हम बंबई में उतरन करेंगे ।

उस प्रकार का सिन होगा बट वो साइट भी उतनी सही नहीं है जो पहली साइट है बट फिर भी उसमें भी हम सफलतापूर्वक नीचे ऍन डिंग करने में सफल हो जाएगी ।

ऐसे हमारी पूरा कंफिडेंस

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.