Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=utUP16al3to

2023-08-24 08:00:04

Malai Cupcakes In Kadai _ Malai Filled Rasmalai Cupcakes _ My Most Favourite Recipe _No Egg, No Oven

video content Image generated by Wilowrid

आज हम बनाएंगे मेरी एक बहुत ही फेवरिट और क्यूट से काॅफी जो की है मलाई कपकेक्स इसमें ना हम अपने सॉफ्ट स्पंजी केक को सेंटर में फिल कर देंगे रबडी यानी कि मलाई के साथ जो इसे और भी ज्यादा मॉस्ट और एकदम जूसी बना देगी और जब आप इसे अपने फॅमिली को सर्व करेंगे ना तो ये रबडी एक सर्प्राइज की तरह मुँह में आएगी ।

बहुत ही ज्यादा यमी लगती है ये तो अगर आपको पहले वो मलाई के एक वाली रेसिपी पसंद आई थी ना तो ये वाली रेसिपी आप जरूर ट्राई करियेगा ।

ये आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आएगी और अगर सिटी पसंद आये तो प्लीज विडियो को लाइक करें और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें ।

video content Image generated by Wilowrid

तो इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बोल में मैं यहाँ ले रही हूँ एक चौथाई कप और साथ में मैं इसमें डालती हूँ एक तिहाई कप देखो और आधा कप प्लस दो बडे चम्मच पिसी हुई चीनी तो इन तीनों चीजों को पहले अच्छे से मिक्स कर लेंगे तीस से चालीस सेकंड तक ताकि ये जो मिक्सचर है ना एकदम क्रीमी और मेरी हो जाए तो बस इसे मिक्स करने के बाद अब हम अपने इस बोल के ऊपर रखेंगे ठनी और इसमें मैं डालती हूँ एक कप मैदा , एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर , आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और एक पिक्चर में नमक डाल लेंगे तो इसे अब हम छान लेंगे ताकि इसमें कोई भी लंबी ना रहे और इसी के साथ ना ।

अब मैं इसमें एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर डाल रही फ्लेवर के लिए तो बस ड्राइंग रीडिंग्स को हम मिक्स करेंगे और अब मैं इसे मिक्स करने के लिए यूस कर रही ऍम और इस तरह से नहीं ।

इससे बिल्कुल हल्के हाथों से कट और फोल्ड करते हुए मिक्स करना है ।

हमें ध्यान रखिए कि इस स्टेज के ऊपर हम इस मिक्सर को ओवर मिक्स या विगर इसमें मिक्स नहीं करेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

नहीं तो हमारे जो कपकेक्स है ना कि एकदम ऍप्स बन जायेंगे ।

तो बस बिल्कुल हल्के हाथों से मिक्स किया मैंने इसे और अब इस मिक्सर में जाएगा दूध ।

तो मैंने यहाँ पे ये आधा कप दूध लिया है ।

इसे थोडा थोडा करके मैं इसमें डाल रही हूँ और इसका हम एक बेटर तैयार कर लेंगे तो बस ये बेटर बिलकुल तैयार है और आप देख रहे हैं उसकी कन्सिस्टेन्सी तो बिल्कुल ऐसा रिबन जैसा फ्लॅाप अब हम एक तरफ अपना होम मेड अवन यानी की कटआॅफ देख लेंगे तो इसके लिए ना मैंने एक मोटे तले वाली कडाही ले ली है और इसमें मैं सबसे पहले नमक डाल रही हूँ ।

नॉर्मल खाने वाला नमक है व्हाइट वाला और इसके ऊपर एक्सॅन रख देंगे और इस कडाई को ऊपर से धक्के मीडियम फ्लेम के ऊपर दस मिनट तक अच्छे से गरम होने देंगे ।

और आज के इन कपकेक्स को बनाने के लिए मैंने ये सिलिकॉन मोल यूज किये हैं ।

आप अलुमिनियम मुल्क ले सकते हैं या फिर घर की कोई भी नॉर्मल स्टील की कटोरी ले लीजिए और इसे ऑइल से ग्रीस करके इसमें भी आप कपकेक्स को बना सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

तो इस मॉल में मैं सबसे पहले ये पेपर कप लगा दूंगी और इसमें अब हम डाल देंगे अपना ये बेटर और इसे पूरा ऊपर तक नहीं करना है सिर्फ टू थर्ड तक ही फील करेंगे ।

अच्छा ये बेटर बनाने से पहले ही ना आप अपनी कडाई को प्रीहीट होने के लिए रख दीजिएगा क्योंकि बेटर बनाने के बाद हम इसे ज्यादा देर के लिए रखना नहीं है तो बस मोल तैयार है अब हम इसे थोडा ऍफ कर लेंगे और इधर ये कडाही मैंने पहले से ही गर्म होने के लिए रखी हुई थी तो ये काफी अच्छे से गरम है ।

काफी अच्छी हीट आ रही है ।

इसमें से तो इसमें अब हम केर फली अपने इस मोल को रख देंगे और इस से ऊपर से ढक के लो मीडियम फ्लेम के ऊपर पकाएंगे पंद्रह से बीस मिनट तक और ये जो टाइमिंग है ये थोडी आगे पीछे हो सकती है ।

तो आपको एक बार बारह तेरह मिनट पे इसे जरूर चेक करना है ।

अच्छा अगर आप इन मुँह यानी कि कपकेक्स को अवन में बनाना चाहते हैं तो आप अवन को पहले प्री हीट कर लीजियेगा एक सौ अस्सी डिग्री पर दस मिनट के लिए और फिर फ्री हीटिड अवन में रख देंगे ।

हम अपना ये मोल्ड और इससे हमें बेक करना है ।

video content Image generated by Wilowrid

एक सौ अस्सी डिग्री पर तकरीबन बारह से पंद्रह मिनट तक तब तक जब तक कि टुथपिक बिल्कुल लीर ना आ जाए तो इन कढाई वाले कब किसको रखे हुए मुझे पूरे पंद्रह मिनट हो गए हैं और आप देख रहे हैं कि काफी अच्छे से फूल गए हैं तो एक बार ऍफ कर लेंगे ।

आप देख रहे हैं टुथपिक बिल्कुल क्लीन है ।

इसका मतलब है कि ये बिलकुल तैयार है तो बस इसे निकाल के एक राॅक के ऊपर रख लेंगे ।

थोडा ठंडा होने देंगे उन्हें तो इन अवन वाले कपकेक्स को रखे हुए भी पूरे बारह मिनट हो गए हैं ।

इसे भी एक बार टूथपिक से चेक करेंगे अच्छा ये जो अवन और कढाई वाले कपकेक्स है ना ये टेस्ट टेक्स्चर स्पंजी निस् और सॉफ्ट इसमें बिलकुल सेम बनते हैं बस कढाई वाले में थोडा ऊपर से कलर नहीं आएगा बट वैसे इस केस में मुझे कढाई वाले ज्यादा क्यूट लग रहे हैं आपको कौन से ज्यादा अच्छे लग रहे हैं मुझे जरूर बताना इस विडियो के नीचे कॅश इनमें तो चलिए अब हम इन कपकेक्स के लिए नहीं रबडी तैयार करेंगे तो इसके लिए ऍम में मैं यहाँ ले रही हूँ एक लीटर दूध मैंने यहाँ ये फुल फॅस क्या है अब हम इसमे चीनी कर लेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

मैंने तीन बडे चम्मच चीनी की है ।

आप अपने टेस्ट के अकॉर्डिंग रख लीजिएगा इसे और साथ ही में इसमें थोडे फ्लेवर ॅ लेंगे तो मैं इसमें डाल रही हूँ ।

एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर दस से बारह आगे के सर के केसर ऑप्शनल है स्किप कर सकते हैं इससे या फिर इस कीजियेगा अपना मनपसंद कोई भी और फ्लेवर डाल सकते हैं ।

तो बस इसे थोडा मिक्स करेंगे और इस दूध को पहले हाई फ्लेम के ऊपर उबाल आने तक पका लेंगे तो दूध में अब उबाल आना शुरू हो गया है ।

अब गैस की फ्लेम को ना थोडा मीडियम कर लेंगे और इस दूध को लगातार चलाते हुए तब तक हम पकाएंगे जब तक ये जो दूध है ना ये रिड्यूस हो के तकरीबन एक तिहाई से थोडा कम रह जाएगा ।

video content Image generated by Wilowrid

अपने वॉल्यूम में तो बस इसे लगातार चलाते रहिएगा और पॅन के बॉटम तक चलाना ताकि जो दूध है वो नीचे जले नहीं और जितनी भी साइड पे मलाई आती जाएगी ना उसे भी स्क्रेप करके वापिस से ही डालते जाइए तो इस दूध को मैंने काफी रिड्यूस कर लिया है और आप देखते हैं इसकी कन्सिस्टेन्सी एकदम क्रीमी टेक्स्चर हो गया इसका और अगर मैं ऍप्स में बताऊँ तो ये तकरीबन अभी तीन सौ ऍम के आस पास रह गया है तो दूध को हमें इतना रिड्यूस करना है ।

तो बस अब हमारी ये क्रीमी रबडी तो बिलकुल तैयार है ।

कॅाम बंद कर देंगे और इसे एक साइड पे रख देंगे ताकि ये पूरे अच्छे से ठंडी हो जाए और तब तक हम अपनी क्रीम को विप कर लेंगे तो इसके लिए तीन ऍम दी है मैंने यहाँ मैंने ये ऍम क्रीम यूस की है तो इसे हम करेंगे चाहे तो इस तरह से हॅूं यूस कर सकते हैं नहीं तो फॅस कर है तो वो यूस कर लीजिए इससे टाइम थोडा कम लगेगा ।

video content Image generated by Wilowrid

तो बस ऐसे टाइप करना है तब तक जब तक इसमें अच्छे से स्टिफ फिक्स ना बननी शुरू हो जाए तो क्रीम को मैंने स्टिफ फिक्स आने तक जब कर लिया है अब हम अपनी स्क्रीन में भी थोडे से फ्लेवर ऍफ लेंगे तो सबसे पहले मैं इसमें डाल रहा हूँ के सिर इसके लिए ना सिर्फ एक बडा चम्मच हल्का गर्म दूध लिया था मैंने जिसमें दस से बारह धागे केसर को भिगो कर रख दिया था ।

ध्यान रखिए कि दूध बहुत ज्यादा नहीं करेंगे इसमें और साथ में मैं डालती हूँ आधा छोटा चम्मच इलाइची पाउडर तो बस ऍफ कर लेंगे ताकि सारे फ्लेवर्स क्रीम में अच्छे से मिक्स हो जाए ।

अच्छा ये केसर क्रीम में डालना बिल्कुल ऑप्शनल है ।

आप चाहे तो इसे स्किप भी कर सकते हैं तो बस ऐसे कुछ सेकंड तक करने के बाद क्रीम तैयार है और क्रीम को हमें इतने अच्छे से करना है कि जब मैं इस बोल को इस तरह से उल्टा भी करती हूँ ना तो ये क्रीम गिरेगी नहीं आॅनस्क्रीन को थोडा कलर देने के लिए ना मैं इसमें तीन से चार ड्राॅ कर रही हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

बिल्कुल ऑप्शनल है आप चाहे तो इसे स्किप कर सकते हैं तो बस ऐसे हल्के हाथों ऍसे मिक्स किया मैंने और फिर कुछ सेकंड के लिए एक बार फिर से रिपीट कर रही हूँ ताकि सारी चीजें डाली मिक्स हो जाए तो बस अब हमारी ये क्रीम बिलकुल तैयार है और जब तक आप इस क्रीम को यूस ना करे ना तब तक के लिए फ्रिज में रख दीजिएगा और इधर ये जो रबडी हमने ठंडी होने के लिए रखी थी ।

अब ये भी बिलकुल अच्छे से ठंडी हो गई है ।

और आप देख रहे हैं इसकी तिक निस् तो बिल्कुल ऐसी तिगरिस रखनी है हमें अपनी सिस्टर की ।

तो चलिए अब हम चलेंगे अपने इन कपकेक्स की तरफ ।

आप देख रहे हैं कि कितने क्यूट लग रहे हैं देखने में तो चलो सबसे पहले हम अपनी कढाई वाले कपकेक्स काॅप करेंगे ।

आप देख रहे हैं कि कितना एकदम जालीदार टेक्स्चर है एकदम सॉफ्ट और स्पंजी बने हैं ये ये जो अवन वाले कपकेक्स है ।

ये भी इतने ही सॉफ्ट , मोस्ट और एकदम स्पंजी हैं तो बाॅस पंजन इसमें ये बिलकुल सेम है , बस हल्का सा कलर का फर्क है जो कि हमारी कडाही वाले में नहीं आया है ।

तो चलिए अब हम इन तीनों चीजों को असेंबल कर लेंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

तो सबसे पहले ये जो कपकेक्स हमने बनाए हैं ना इसके सेंटर में हमें गड्ढा सा बना लेंगे ।

यानि की एक स्पेस बना लेंगे तो इसके लिए कोई भी छोटा , चम्मच या कोई छोटा वाला स्कूल ले सकते हैं ।

मैंने ये पाइपिंग फॅमिली है तो इस तरह से ये ऍसे खाली कर ली है ।

मैंने तो उस मटिरियल को रखते जाएंगे एक प्लेट में बस इसी तरह से सारे कपकेक्स के सेंटर को खाली कर लेंगे और अब बारी आती है इसमें अपना ये क्रीमी सर्प्राइज फिल करने की ।

तो इसके लिए ये जो रबडी हमने बनाई थी ना इसे हम इस सेंटर में फिल कर देंगे ।

इससे क्या होगा की एक तो रबडी हमारे कपकेक्स को अंदर तक मॉस्ट रखेगी और एकदम जूसी बना देगी और जब आप इसे किसी को फॅस करेंगे ना तो ये रबडी मुँह में अ सर्प्राइज आएगी जो बहुत ही ज्यादा यमी लगती है ।

अच्छा जब मैंने इनमें रबडी डाली ना थोडी थोडी रबडी हमारे इन कपकेक्स में सोक कर ली है तो इसलिए थोडी मैं दोबारा फिर से डाल रहे हैं ।

इसमें तो इस तरह से ये से फील करने के बाद ना अब हमने इसके सेंटर से जो स्पंज निकली थी ना उसी से ही हम इसके ऊपर से कवर कर देंगे ।

video content Image generated by Wilowrid

तो इसीलिए हमने पहले वो सेंटर का पोषन एक अलग प्लेट में संभाल लिया था ।

तो बस अब हमारे कपकेक्स अंदर से फील हो गए हैं ।

अब बारी आती है इससे क्रीम से गार्निश करने की ।

तो मैंने इसको एक पाइपिंग ऍम फिल कर के आगे एक नौं लगा ली है ।

तो आप देख रहे हैं कि कितना यमी लग रहा है देखने में अच्छा अगर आपके पास इसमें क्रीम नहीं है ना तो आप इसे बिना क्रीम के भी बना सकते हैं ।

ये तभी आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा ऍम थोडी सी गाने शिंग कर देंगे ।

पिस्ता के साथ आप अपनी ऍम कर लीजियेगा तो इसी के साथ तैयार है हमारी क्यूट लिटल मलाई रसमलाई कपकेक्स तो आप देख रहे हैं कि ये देखने में ही इतनी क्यूट और यमी है ना कि जब भी इसको कोई देखेगा बस उसके मुँह में पानी आ जाएगा ।

और जब आप इसे खायेंगे ना तो आपको बस एकदम मलाई केक की याद आ जाएगी और सेंटर में ये लावा की तरह निकलती हुई रबडी ना इससे इतना सॉफ्ट और जूसी बना देती है कि बस मुँह में जाते ही जैसे घुल गया हो ।

video content Image generated by Wilowrid

अच्छा इन कपकेक्स को ।

आप चाहे तो इसी तरह से सर करिए नहीं तो थोडी एक्स्ट्र रबडी के साथ भी सर्व कर सकते हैं ।

ये और भी ज्यादा अच्छे लगेंगे ।

तो है ना बहुत ही आसान सी रेसिपी ।

आप भी जरूर ट्राइ करियेगा मेरे साथ इसकी पिक्चर शेर करियेगा मेरे इंस्टग्राम पर और अगर आपको ये रेसिपी पसंद आयी हो तो प्लीज विडियो को लाइक जरूर करें और मेरे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें ।

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.