Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=oN4eoh-j5Xg

2023-08-03 15:30:18

How to make Affiliate Marketing Website & Earn Money Online _ Free Course by Him eesh Madaan

video content Image generated by Wilowrid

आप अपने घर बैठे अपनी मर्जी के कपडो में अपने टाइम के हिसाब से ऑनलाइन कैसे पचास हजार रुपये से लेके एक लाख रुपए महीना कमा सकते हैं वो हम जानेंगे ।

इस विडियो हर चीज मैं आपको इस विडियो में बताने वाला हूँ ।

मेरी मिशिन है कि इंडिया के लोगों को स्किम कर पाए वो इनकम जनरेट कर पाए इसलिए मैं समझता हूँ आपका टाइम टीम भी है तो इसमें से जो आपको आता है उस को स्किप करते जाना और जो नहीं पता उसको ध्यान से सुनना इम्प्लीमॅन्ट मार्किटिंग बारह बिलियन डॉलर की इंडस्ट्री है जो हर साल ग्रो कर रही है और बहुत बडा स्कोर इसके अंदर सबके लिए फॅमिली मार्किटिंग जिनको नहीं पता क्या होता है ये ऍम बिजनिस मिडल है जिसके अंदर आप किसी के प्रोडक्ट या सर्विस इसको प्रमोट करते हो और पैसा कमाते हो ।

आपको एक यूनिक लिंक मिलता है जिससे आप ऍफ कर पाते हो की इस लिंक पर क्लिक करके दूसरे ने क्या लिया , क्या खरीदा और उसके बदले में आपको क्या मिला ?

इसको और डिटेल में हम इस विडियो में समझेंगे ।

पहले ये समझते हैं फॅमिली इट मार्किटिंग कितने टाइप के होते हैं ।

तीन ।

video content Image generated by Wilowrid

मेन टाइप ॅ मार्किटिंग पि पि ऍफ दाल जहाँ पे आपके लिंक पर क्लिक करके अगर किसी ने कोई प्रोडक्ट या सर्विस ली ऍम हुई तो आपको एक कमिशन मिलता है ।

दूसरा पेपर लीड की दूसरे ने प्रोडक्ट नहीं भी लेकिन रजिस्टर किया या फॉर्म भरा या कोई ॅ साइन करी ।

मतलब आपने एक लीड दी बिजनिस को पेपर लीड और वहाँ पे भी आपको कमिशन मिलती और थर्ड है पेपर क्लिक ।

आप सिर्फ कस्टमर को या उस यूजर को किसी की वेबसाइट तक लेके आये ।

आपने सिर्फ क्लिक करवाया तो उसके बदले में भी आपको कमिशन मिलती है ।

फॅस कोप की बात करुँ तो पहला बेनिफिट ये है कि ये लो रिस्क बिजनिस क्योंकि आप चाहो तो इसको ऍसे शुरू कर सकते लिमिटिड इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हो तो आपका रिस्क बहुत ही लो रहता है ।

दूसरा क्या आप इस को उँगली स्केल कर सकते हो ?

आप और प्रोडक्ट्स प्रमोट करके और कमा सकते हो ।

ऐसा नहीं है की पहले आपको फॅमिली लगानी ॅ आपने और प्रोडक्ट्स प्रमोट करने और अपने और कमा लेना ।

थर्ड की बहुत ही अच्छा पॅन काम का सोर्स है ।

आपकी आज की मेहनत आपको जिंदगी भर रिटर्न दे सकती है ।

video content Image generated by Wilowrid

तो ये है तीन बेनिफिट्स और अगर स्कोप की बात करें तो अफिलिएट मार्केटिंग मेरा भी एक एक्टिव इनकम सोर्स है और मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूँ जो पच्चीस लाख तीस लाख चालीस लाख रुपए महीने का अफिलिएट मार्किटिंग से कमाते हैं ।

लेकिन आप के साथ मैं ये नहीं कह रहा कि आप चालीस लाख कैसे कमाओ क्योंकि अभी स्टार्ट करना जरूरी है ।

शुरू करें एक लाख रुपए महीने तक पहुँचे फिर आगे कि सोच ॅ आपको बता रहा हूँ पहला स्टेप है डिसाइड हाँ न्यू निचे निचे क्या होता है ना का मतलब होता है एक्स पसिफिक ऑडी ॅ लोग ये क्यों जरूरी है ?

क्योंकि अगर आप कोई भी ॅ पकडते हो की इस कॅर ई के अराउंड मुझे प्रोडक्ट या सर्विस इसको प्रमोट करना है ।

मान लो आपने पकडा ट्रॅवेल तो बहुत पुराना और कॉम्पिटिशिन से भरी कॅश कितने लोग इसके अंदर है तो आप आॅउट कैसे करोगे ?

यहाँ पे आपके काम आती है ।

मैं एक्स पसिफिक ऑडियंस के साथ ऍम करूँगा ।

video content Image generated by Wilowrid

उन्ही तक पहुँचा उन्हीं के रिलेटेड प्रोडक्ट सर्विस दूंगा तो ट्रेवल नहीं पकडते पकडते अफोर्डबल ट्रॅवेल हिस्टॉरिकल ट्रॅाली तो आपने ॅ गोरी पकडी ।

अब आप उसी के अराउंड प्रोडक्ट और सर्विस देखते हो उसी के अराउंड लोगों तक पहुँचते हो ।

उनके हिसाब से प्रोडक्ट देते हैं तो आपके कन्वर्जिंग ॅ पढते हैं ज्यादा कमा भी पाते हो ।

इसीलिए कहते हैं मुँह अब यहाँ पे आपके माइंड में ना कई सारे आइडिया आ रहे होंगे ये पकडे वो पकडेंगे पकडे और कंफ्यूज हो रही होगी मुझे पता ही होता है इसलिए इसके स्टाॅक नीक है राइट नीच को चूज करने की क्यों ?

क्योंकि बिजनिस है ऐसे ही शुरू करना सोच समझ के करना है राइट तरीके से करना है तीन स्टेप्स में आप अपने लिए नौं कर सकते पहला सिंपल एक लिस्ट बना कौन कौन से टॉपिक ऍम आपको इंट्रेस्ट ॅ होम डेकॉर में है , फ्ूड में है , गेमिंग में है या कौन सी एस पसिफिक निच में आपको ?

video content Image generated by Wilowrid

इंटरेस्ट पांच सात आठ टॉपिक्स ऐसे लिखो अब आपने कुछ आइडिया लिख लिए लेकिन कौन से आइडिया ॅ ज्यादा है कौन से आॅड कब क्या है जो लोगों को ज्यादा चाहिए क्या है ?

कब चाहिए ?

जाने बिना बिजनिस कैसे कर लेंगे ।

इसलिए आपको कुछ टूल्स दे रहा हूँ फ्लॅाप गूगल ट्रेंड्स पे जा सकते हो , गूगल ट्रॅफी गूगल डॉट कॉम और यहाँ पे मैंने लिखा लाॅस और दूसरी तरफ मैंने इसको काम क्या ?

बजट ट्रेवल के साथ तो आप देख सकते हो ।

बजट ट्रेवल ज्यादा डिमांड में है लक्शरी टॅाम में ऐसे मैंने वहाँ डाला तो देखो आपको नजर आएगा की ओवर टाइम थोडा सा इंट्रेस्ट इसमें डीप कर रहा है ।

एक रीजन ये भी हो सकता है कि जब से फोन आते जा रहे हैं लोगों का पाँच में इंट्रेस्ट कम होता जा रहा है और वहाँ मुँह करके देखते हैं किसमें लोग ज्यादा इंट्रेस्टेड है ?

शूज में मच मोरिन ट्रिस्ट काम पे तो वहाँ मुँह ऐसा एक और टूल आपको साॅस साॅस क्या बात है तो इसमें हम कीवर्ड लिखते हैं , बॅालीवुड लिख रहा हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

लक्शरी ट्रेवल और सर्च करता हूँ तो जब मैंने लक्शरी ट्रेवल और इंडिया डाला तो नजर आ रहा है वाॅल्यूम कितना ॅ करने में कितनी डिफिकल्ट आएगी इसको हम आगे डिस्कस करेंगे ।

कॉस्ट पर क्लिक से आपको आइडिया होगा की इसमें आपको प्रॉफिटेबिलिटी ज्यादा है कि कम है तो एक बार लक्शरी ट्रेवल हमने कॉस्ट पर क्लिक देखा और जब मैंने ऍम सर्च किया तो आप देखो आपको नजर आएगा इसका वॉल्यूम ज्यादा है इस काम पे तो लक्शरी ॅ और इसमें कैस्पर क्लिक काफी ज्यादा है ।

बिच में काफी प्रोफिटेबल हो सकता है ये देखो किसी चीज की अगर डाॅॅ ज्यादा है उसमें प्रॉफिट ज्यादा तो ये भी हो सकता है उसमें कम्पिटिशन ज्यादा हो तो आपको आपका ॅ पता होना चाहिए ।

यूनीक सेलिंग प्रौं पता होना चाहिए कि मैं कैसे स्टॅाफ करूँगा या करुँगी बात कर रहा हूँ वो लोग क्या बात करे और मैं कैसे करू ?

मैं शायद शूज को लोगों की हाइट , लोगों की एरिया , लोगों की नेचर वर्क के साथ लिंक करके बताऊँ तो ये मेरा एक डाॅक्टर हो सकता है ।

तो अपनी मुँह करने के लिए आपको क्या करना है ?

आपको अपने पाॅलिस बनानी है ।

video content Image generated by Wilowrid

देखना उनकी क्या क्या डिमांड है जिसका टूल मैंने आपको बता दिया देखना उसके अंदर प्रॉफिटेबिलिटी क्या क्या एक टूल मैंने बता दिया ।

आगे और भी टूट प्रॉफिटेबिलिटी जानने के लिए आपको बताने वाला हूँ और ये याद रखना कि अगर किसी चीज की डाॅन ज्यादा है और प्रोफिट कम है तो उसमें तब भी स्कोप हो सकता है ।

किसी चीज की डिमांड कम है लेकिन प्रोफिट ज्यादा तो भी उसमें स्कोप हो सकता है ।

ये बिजनिस के फंडामेंटल याद रखना और चाहे अफिलिएट मार्केटिंग हो या दुनिया का कोई भी बिजनिस हो , अगर आप क्रिएटिविटी उसका कुछ अलग करते हो तो जहाँ लोग एक साल में पहुँचते हैं वहाँ तीन से चार महीने में पहुंॅच की आपको प्लेटफॉर्म डिसाइड करना होगा की मुझे किस ऍम प्रोडक्ट्स को या सर्विस इसको प्रमोट करना ॅ हो सकते हैं ।

सोशल मीडिया ऍम फेसबुक तो कई तरह के तरीके हो सकते हैं ।

इस विडियो में जब आपको गाइड कर रहा हूँ आॅक्साइड बनाना क्योंकि अगर आप वेबसाइट् बनाते हो तो आप पूरी दुनिया को टारगेट कर पाते हो ।

सोशल मीडिया से भी ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पे लेके आ सकते हो ।

आप लॉन्ग टर्म तक अपने यूजर्स को सर्व कर सकते हो ।

video content Image generated by Wilowrid

आप ईमेल मार्किटिंग अपनी वेब साइट के थ्रू कर सकते हैं और सिक्स टी फाइव परसेंट काॅलिंग की आज भी वेब साइट के थ्रू होती है ।

तो मेरी साॅस आपको ये होगी कि सबसे पहले ॅ को समझो उसको ग्रो करो और साथ साथ सोशल मीडिया यूटूब इनकी पवर को और यूस करके उसी वेबसाइट पे बिजनिस को और ग्रो कर सकते हैं ।

अब कौन सी वेबसाइट् हमें बनानी है वेबसाइट्स कई टाइप हो सकती है एक हो सकता है कि आपने कोई ॅ लिखा जिसमें आप अलग अलग प्रोडक्ट्स को रिव्यू करते हैं ।

लोगों को इन्फर्मेशन देते हो ।

अलग अलग प्रोडक्ट ऍम ये इंडियन ब्यूटी हु का ॅ ग्रोथ ऑॅल जिसमें आप देखो लोगों को नॉलेज दी जा रही है और साथ में बी रॉयल के बारे में बताया जा रहा है और आपको नजर आएगा लिंक ऍम का मुँह क्लिक करके अगर कोई खरीदेगा तो इंडियन ब्यूटी ।

video content Image generated by Wilowrid

हम वालों को कुछ कमिशन मिलेगी तो यहाँ पे काफी नॉलेज दी जा रही है और साथ साथ लिंक दिए हुए हैं तो आप यहाँ पे यू ऍम उसको कम्पेयर करके बताते हैं कौन सा फोन तेरे लिए अच्छा है कौन सा ट्रिमर तेरे लिए अच्छा है कौन सा बुक तेरे लिए अच्छा है कौन सी कोर्स तेरे लिए अच्छा है और आपको साथ साथ कुछ कमिशन मिलती है ।

ऐसे में ही ऑप्शन भी आपके पास है कि आप एक प्रोडक्ट पकडो उसको अच्छे से एक्सप्लेन करो ।

उसके फीचर मुँह लोगों को एक्सप्लेन कर उसका रिव्यू दो और अगर लोगों को वो प्रोडक्ट सही लगता है उनके काम का लगता है वो खरीदते हैं तो आपको कमिशन मिलता है जैसे आॅस्टिन आपको नजर आएगा यहाँ पे ऍम फिलिप्स के शेवर के ऊपर यहाँ पे फिलिप्स पेशेवर के फीचर उसके प्लस , उसके माइनिस , उसका अच्छा बुरा सब एक्सप्लेन किया और साथ में लिंक है फ्लिपकार्ट पे जाके खरीद लो अगर कोई खरीदता है तो इनको कमिशन मिलती है ।

देखो ये बेसिक जो मैं आपको साॅस बनाओ उसमें फीचर दो , नॉलिज दो रिव्यु ऍम दो इसके अलावा और भी हो सकती है ।

आप चाहो तो डील की वेबसाइट बना सकते हैं जहाँ पे आप लोगों को नई नई डील के बारे में बताते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

जैसे ग्राॅस यहाँ पे कई सारी डील अलग अलग ब्लॅड की मिलती है या फिर आप ऍफ बना सकते हो ये पर टिक अलग अलग साइट्स कितने का मिलता है ।

फॅमिली कहाँ फोन सबसे सस्ता मिल रहा है और जब मैं इनमें से किसी लिंक पर क्लिक करके फोन खरीदता हूँ तो इनको कमिशन मिलता है ।

तो शुरुआत में अगर आप बहुत ज्यादा कोडिंग वेबसाइट्स के बहुत ज्यादा अंदर नहीं घुसना चाहते हो तो मैं आपको कहूँगा बेसिक शुरुआत करो ऍम दे सकते हो ।

लोगों को नॉलेज आॅस्कर सकते टिप्स दे सकते हो ।

उसके साथ साथ उनको प्रोडक्ट्स सजेस्ट कर सकते ऍम टाइप्स आपको पता चल गई अब बारी है अपनी ॅ के नाम को रखने ।

हमारी वेब साइट का नाम क्या होगा जिसको हम कहते है डोमेन नेम ।

हमारे डोमेन का नेम क्या होगा ये बहुत जरूरी है ।

आप एक बिजनिस बिल कर रहे ब्लॅड बिल्ड कर रहे हो ।

कल को लाखों करोडों लोग लोगों तक पहुँचाना , आपके और दूसरों के सपने पूरे होने तो नाम क्या है ?

video content Image generated by Wilowrid

वो इंपॉर्टेंट है , नाम कैसे चूज किया जाए ।

कुछ चीजें माइंड में रखनी चाहिए ना बहुत ही ज्यादा लंबा ना हो कि लोग याद ही नहीं रख पाए ।

नाम बहुत कंफ्यूजिंग ना हो कोई ऐसा वर्ड जिसके स्पेलिंग लोगों को कन्फ्यूज करे ।

फ्लॅाप किसी को बोलो यार स्किन का जादू जादू ऐसा कोई जादू वर्ड जे डी यू जे डी डबल है या फिर आपने उसमें लिखा यू के मनी फॉर यू बायो यू है कि सिंह हमेशा कंफ्यूज रहेगी तो इस तरह के नाम हो ।

जो सिंपल हो , शॉर्ट हो , याद रहे वो इंपॉर्टेंट है अब आप डाॅॅ सर्च कर सकते हो ।

जो नाम आपके माइंड में आ रहे है वो अवेलेबल है या फिर नहीं ॅ लिख रहा हूँ भारत ॅ मेड इन इंडिया ।

लोकल ॅ की बात करें तो उसका नाम ट्राई करते हैं ।

भारत भारत डॉटिन तो वैसे मिलना मुश्किल था लेकिन कुछ खास इसमें नहीं मिल रहा तो कुछ और ट्राई करते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

ये भी मुश्किल है कि इंडिया पे कुछ मिल जाये बट सी ऑफकोर्स इंडिया डॉट नहीं मिलेगा ।

इंडिया डाँट स्टोर मिल रहा है मुझे मैं फटाफट करवा लूँ ।

ये बहुत ही अच्छा नाम मिल रहे हैं , इंडिया है उसके अंदर और स्टोर है जो मैं चाह रहा हूँ ।

तो इस तरह से आप भी चेक कर सकते हो जो डोमेन नेम आपके माइंड में आ रहे हैं ।

डाँट हाँ , डाँट इन हाँ मन है इसलिए प्रिफर्ड है ।

लोगों को एक कन्फ्यूजन नहीं होती ।

डाँट स्टोर थोडा कंफ्यूज हो सकता है लेकिन अभी ऍम है तो मैं यूस कर रहा हूँ ।

अब अपने नाम डिसाइड कर लिया कि ये मेरी वेब साइट का नाम होगा ।

ये है डोमेन नेम ।

अब इसके बाद आपको चाहिए पोस्टिंग स्पेस पोस्टिंग स्पेस क्या है जहाँ पे आप चीजों को डालते हो ।

अपनी साइट को डिजाइन तो यहाँ पे टैक्स लिखा यहाँ पे डिजाइन लगाया ये फोटो अपलोड करिए ।

सब कहाँ होगा आपकी होस्टिंग स्पेस के अंदर होगा ।

देखो यहाँ पे आपके पास जीरो इन्वेस्टमेंट वाली ऑप्शन भी है ।

आपको ऐसा डोमेन भी ले सकते हो जो किसी डोमेन के साथ ऍम यूस कर सकते हो ।

वहाँ पे अपना ब्लॉग बना सकते हो ।

video content Image generated by Wilowrid

लेकिन अगर आप थोडा इन्वेस्ट कर सकते हो तो मैं आपको साॅस करूँगा कि आप प्रॉपर डोमेन नेम बिजनिस करना है तो अच्छे से किया जाए ।

कोई बडी इन्वेस्टमेंट नहीं है और प्रॉपर होस्टिंग स्पेस लो क्योंकि कुछ टीचर है जो आपको देखने चाहिए अगर आपने इसको कमर्शल इसमें से कमाना है ।

इसमें इसमें अगर बिजनिस बनाना ऍम स्पीड अच्छी होनी चाहिए ।

स क्युट होना चाहिए ।

आपका डॅान है साइट हो गई तो दोबारा बनानी बहुत मुश्किल होगी ।

आपके पास कस्टमर सपोर्ट होनी चाहिए ।

आपके पास खेल करने के ऑप्शन होनी चाहिए की अगर ट्रैफिक ज्यादा आ रहा है तो उस साइड उसको संभाल पायेगा और बडी चीजें कर पाऊँ तो आप कहीं से भी डोमेन होस्टिंग ले सकते हैं ।

जहाँ पे भी आपको ट्रस् टाइम जहाँ पे आपको लगे कि रिलाएबल स्केलेबल है जहाँ पे आपको कॉस्ट ठीक लगे क्योंकि कल को आपकी साइड चल रही है बिजनिस चल रहा है पीछे सपोर्ट अच्छी नहीं ॅ नहीं है तो प्रॉब्लम हो सकती है ।

तो ये बहुत जरूरी है कि आप एक अच्छी होस्टिंग सर्विस चूस करो क्योंकि जब आपकी साइड चल रही है , लोग आ रहे हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं आनी चाहिए ।

अचानक पीछे से कुछ कॅश आपको सपोर्ट नहीं मिल रही तब आप ज्यादा परेशान हो गए ।

video content Image generated by Wilowrid

जहाँ आपको ट्रस्ट आता है जहाँ आपको लगता है ये ऍम मेरे बजट में सपोर्ट अच्छा है ।

वहाँ से आप डोमेन होस्टिंग ले सकते हो ।

मैं अपने विडियो में होस्टिंग स्पेस के लिए हमेशा हो स्टिंगर साॅस करता हूँ क्योंकि मेरी अपनी सारी वेबसाइट्स भी और स्टिंगर होस्टेड है और मेरा एक स्पिरिंट हमेशा इनके साथ अच्छा रहा तो वही मैं आपको साॅस करता हूँ तो टूटोरियल के लिए मैं हो स्टिंगर के थ्रू आपको दिखाऊंगा कैसे होस्टिंग स्पेस लेनी कैसे अपनी वेबसाइट डिजाइन करनी है , कैसे उसको ऑप्टिमाइज करना है ।

कैसे कंटेंट पे काम करना है तो ये मैं गया हाँ स्टिंगर कॅालिंग नीचे आपको डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा तो यहाँ मैं गया होस्टिंग पे होस्टिंग पे जाके आपको नजर आएगा ।

ॅ होस्टिंग आप उस ऑप्शन को चूज कर सकते हो ।

इसमें आप स्क्रोल डाउन करोगे तो आपको कई प्लाॅट नजर आएंगे ।

जैसे कि सिंगल वाॅशिंग बिजनिस होस्टिंग मेरी साॅस आपको रहेगी प्रीमियम होस्टिंग ।

ये मोस्ट पॉप्यूलर तो है ही लेकिन साथ में बहुत सारे डिफरेंस है ।

जैसे यहाँ पे आपको वन वेबसाइट् होस्ट करने को मिलती है ।

हंड्रेड वेबसाइट्स आपको स्टोरीज ज्यादा मिलती है ।

video content Image generated by Wilowrid

ज्यादा यूजर्स आपकी साइट पे आ सकते हैं ।

हंड्रेड से ज्यादा ईमेल आप उस डोमेन के साथ बना सकते हो और कई और फीचर्स है ।

ट्वेंटी फोर बाॅंटी फाइव आपको सपोर्ट मिलती है ।

थर्टी डेज मांॅ है इस तरह के कई और फीचर भी आपको इस प्लेन में मिलते हैं ।

प्राइस वाइस भी अगर आप देखोगे वन फोर्टी नाइन रूपीज पर मंथ है इसको मैं ॅ करता हूँ ।

बिजनिस शुरू किया तो लम्बा टाइम सोच के ही करना चाहिए लेकिन अगर आप इन्वेस्टमेंट लिमिटिड रखना चाहते हो तो आप ऍन ले सकते हो ।

आप थोडा सा ट्वेंटी फोर मन तक चले जाते हैं तो आपका प्राइस और काम हो जाता है और फोर्टी एट मन्थ तक चले जाते हो तो आप ॅ बचा लेते हैं क्योंकि आपको पडता है वन फिफ्टी मुँह पर मंथ और साथ में आपको एक फ्रीडमेन मिलती है फर्स्ट के लिए डोमेन के लिए आपको कुछ एक्स्ट्र नहीं खर्चना ॅ क्या अपना अकाउंट क्रीएट किया और पेमेंट करी और कूपन कोड में आप मेरा क्यू पाॅइंट डाल सकते हैं ।

इससे आपको और फरदर डिस्काउंट मिल जाएगा तो ये मेरा अडिशनल डिस्काउंट और अब हम इसको कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

पे के तो यहाँ पे आया है फॅालो और हमने क्या स्टार्ट नाॅक फॅस वर्ड बहुत ही हेल्पफुल मुँह को नजर आएगा हूॅ क्योंकि मैं किसी डिवलपर को हायर नहीं कर रहा हूँ ।

आॅटो बिल हम एक ब्लॉक बनाना चाह रहे हैं ।

ऑनलाइन स्टोर बनाना चाह रहे हैं तो हमें ॅ बनाना चाह रहे हैं ।

यूनि डाॅॅ अब अगर हम इसको यस कर सकते हैं ।

ऍफ साइट वेबसाइट्स बिल करने की कई तरह के प्लेटफॉर्म होते हैं ।

जैसे कि वर्ल्ड ॅ बहुत ही हाँ मन है ।

बहुत लोग उसको यूस करते हैं जिस के थ्रू मैं आपको एक्सप्लेन भी करूँगा ।

इसके अलावा जाहिर है हाँ , स्ट्रिंगर का अपना वेबसाइट् बिल्डर भी है तो आप उसको भी एक्स्प्लोर कर सकते हो ।

अभी हम वर्डप्रेस के थ्रू समझते हैं क्योंकि ये आपके लिए ईजी रहेगा ।

ऍम रहेगा मैंने वाॅक ऍम यहाँ पे मैं अपना एक वर्ड ॅ अकाउंट बना रहा हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

सेम ईमेल आईडी मेरे यहाँ पे आ चुका और एक फॅस वर्ड लगा रहा हूँ ।

अब देखो आपको ऍसे चीजें बनाने की जरूरत नहीं होती ।

आपको यहाँ पे टॅबलेट मिल रहा है ।

आप कैसे लुक चाहते तो आपके माइंड में जैसे विशन है उसके रिलेटेड आप देख सकते हो ।

आप कई तरह के यहाँ पे ऍम प्लेट्स डिजाइन देख सकते हो , चूस कर सकते हो जैसे ये वाला डिजाइन मेरे को अच्छा लग रहा है ।

लेट डबल लग रहा तो मैं इसको साॅस हूँ ।

अब आगे बारी नाम करन की हमें इस बच्चे का नाम रखना है क्योंकि हमने फोर्टी एट मंथ्स का प्लाॅन लिया था तो हम एक डोमेन फ्री मिल रही है तो हम उस को सलेक्ट कर सकते हैं और मैंने नाम सोचा था इंडिया डाँट स्टोर डोमेन अवेलेबल नहीं है तो कुछ और नाम फटाफट ढूंढते हैं तो क्योंकि अब इंडिया डाँट स्टोर अवेलेबल नहीं है तो मैं अपना प्लाॅन चेंज करता हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

ऍम पाल के लिए कुछ फॅर आप ऐसे टॉपिक मत बदलना ऍम दे रहा हूँ इसलिए ऐसे कर रहा हूँ माइंड आॅप्टिक नाम मेरे माइंड में आया माइंड ऍम एक नाम मेरे माइंड में आया सर्च करके देखते हैं इसके माइंड में क्या सो वीनी , डाँट माइंड , ॅ माइंड माइंड ऍन अवेलेबल है तो मैं इसको कंटिन्यू करता हूँ ।

फिनिश ऍम कुछ डिटेल्स आपसे मांगेगा , आपने भर दे नहीं है और ये हमें मेरी शाबाशी वॅार हमने क्लिक किया ॅ साइट पे यहाँ पे आप क्लिक कर सकते ॅ साइट तो ये वर्ड प्लेस जहाँ पे आप अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से डिजाइन कर सकते हो , कस्टमाइज कर सकते हो ।

बहुत सारी चीजें इसके अंदर होती है ।

जितनी आप सीख के जाओगे उतना ग्रो करते जाओगे ।

video content Image generated by Wilowrid

अभी मैं आपको ऍम पाल के लिए दिखाता हूँ की अपी रिंस में हम गए और हम गए ऍम हमारी जो साइट ॅ इन इसके ऊपर अगर आप देखोगे तो ये ऍम न्यू बना हुआ होम अबाउट सर्विस उं नॅान नंबर और ये जो डिजाइन हमने चुँग यहाँ पे है जिसमें कुछ भी लिखा होगा अभी लेकिन हम सब कुछ चेंज कर सकते हैं अपने हिसाब से इस फोटो को चेंज कर सकते ऍम कर सकते हैं तो यहाँ ॅ पे गया मान लो यहाँ से मुझे सर्विसिज हटाना और कुछ और करना है तो मैं सर्विस इसमें जाके इसको रीमूव कर सकता हूँ तो सर्विस रीमूव हो गया होगा ।

video content Image generated by Wilowrid

रिफ्रेश करते हैं तो अब देखो सर्विसिस यहाँ से हट गया इसी तरह से यहाँ से मैं एक और ऍम कर रहा हूँ और इसको मैं चाहूँ तो रीनेम कर सकता हूँ और लिख सकता हूँ रिव्यु उं ऍम उसको री प्रेस करते हैं और आप देखो रिव्यु यहाँ पे आ गया मैं चाहूँ तो ऑर्डर भी चेंज कर सकता हूँ कि पहले भाई रिव्यु चाहिए बाकी बातें बाद में देखो आपने ऑर्डर चेंज हो गया होम के बाद आ गया रिव्यु उं और ऍम पाल पेज यहाँ पे ॅ तो इसी तरह से आप पे जिस में जा सकते हो और पेज मुँह पे जाके आप इन पेजिस आॅडिट कर सकते हो ।

video content Image generated by Wilowrid

अपडेट कर सकते हो जैसे ये ऍम पाल पेज हमने वहाँ पे बनाया इसको एडिट कर के देखते हैं तो आपके पास पूरी ऑप्शन है आप ॅ कर सकते हो , फोटो एडिट कर सकते हो , ऍम कर सकते हो , हर चीज कर सकते हो यहाँ पे आके मैंने टेक्स्ट बदला , फॅस बदला और क्या अपडेट इसी तरह से एडिट करते जा सकते हो और अपनी मर्जी से अपने हिसाब से वेबसाइट्स बनाते जा सकते हैं ।

अब वेबसाइट् आपने बनानी शुरू कर दी ।

अब आपका सवाल होगा कि वेबसाइट तो बनानी शुरू कर दी लेकिन प्रोडक्ट कैसे डिसाइड करेंगे ?

प्रोडक्ट डीलिंग कैसे लगाएंगे ?

ॅ कैसे करेंगे , कितनी कन्वर्शन हुई , कितनी सेल हुई ?

पैसा कैसे आएगा , ग्रो कैसे करेंगे ?

तो अब हम जानेंगे प्रोडक्ट ॅ सर्विस उं कैसे ढूंढनी है जिससे हम ने कमाना है ।

इसके कई तरीके से तीन मेन इंपॉर्टेंट तरीके आपसे शेर कर रहा हूँ ।

तीनों को आप समझो तीनों आपके काम आ सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

पहला ॅ वर्क में क्या होता है कि आपको जगह जगह जाके कंपनी कंपनी जा के प्रोडक्ट्स की बात नहीं करनी प्रोडक्ट नहीं ढूंढने एक नाॅट वर्क होता है जहाँ पे कई सारी कंपनी के प्रोडक्ट्स सर्विसिस पडे होते है आप उसका लिंक उठाते हो , अपनी साइड पे लगाते हो और वो एक्सॅन ट्रल साइट से ही आपको पेमेंट्स आती है ।

आपकी रिपोर्ट बनती है तो आपको पचास लोगों से बात नहीं करनी सब एक ही जगह होता है वो ऍम करो आप के साथ कभी कुछ गलत ना हो ।

आप किसी प्रोडक्ट , किसी कंपनी पे भरोसा कर दो और आपकी पेमेंट आएगा ।

बाॅक्स ट्रस्टेड और रिलाएबल चीजें रहती है अगर ऍप्स के नाम आपको बता देता हूँ जैसे कि फॅस क्लिक बैंक हो गया ।

कुछ फॅस इंडिया में बहुत फेमस है जिसमें आपको इंडिया रिलेटिव चीजें मिल जाएगी ।

इंडियन ऑडियंस के लिए चीजें मिल जाएगी ।

जैसेकि वी कमिशन है , ऍम पाल के लिए दिखाता हूँ ये ऍम वर्क है यहाँ पे जो जो प्रोडक्ट अवेलेबल आपको नजर आ जाएगा ।

video content Image generated by Wilowrid

जैसे एजुकेशनल आपकी नीच है तो हाॅरर आप यहाँ पे कोई भी फॅमिली के रिलेटिव देख सकते हो , उसको प्रमोट कर सकते हो और आप की न के रिलेटेड आपको ऐसे कई सारे प्रोडक्ट्स यहाँ मिल जायेंगे या दूसरे आफिॅस पे मिल जायेंगे ।

क्विक लिख गोत्र करवाता हूँ आपको ऍम क्लिक करके आपको दिखाता हूँ डिटेल में पहले आपको नजर आएगा अर्निंग पर क्लिक की अगर सॉल्व क्लिक करते हैं तो क्या आपको अर्निंग मिलेगी ?

कन्वर्शन रेट क्या है ?

कितने लोग आते हैं ?

साइड पर कितने लोग क्लिक करते हैं ?

क्योंकि लाइफ टाइम जो आप देख पा रहे थर्टी डेज इसका मतलब होता है की अगर आज कोई उनकी साइट पे आपके लिंक केत रुक गया और तीस दिन तक किसी भी दिन उसने परचेज कर ली तब भी आपको इसकी कमिशन मिलेगी ।

तो बेसिकली कितने टाइम तक ?

ऐसा नहीं कि आज वो साइड पे गया और आज खरीदे तो तीस दिन बाद खरीदे ।

साठ दिन बाद खरीदे कुछ स्त्री सिक्सटी फाइव उं करते हैं कि आप बंदा हमारी साइट पे , अगर आपकी वजह से आया और अगले तीस दिन में साठ दिन में है नब्बे दिन में जो तो उनका डिफाइन टाइम उसमें कभी भी उस ने खरीद लिया तो आपको कमिशन नहीं ।

video content Image generated by Wilowrid

किसी भी ॅ जब आप जॉइन करोगे तो आप ये सारी डिटेल देख पाओगे और अपनी ॅ गोरी के रिलेटिव प्रोडक्ट्स को ढूंढ के आप उनके अराउंड ॅ क्रीएट कर सकते हो या अपने कंटेंट के हिसाब से प्रोडक्ट्स ढूंढ सकते हो ।

अब ये तो हो गया ऍप्स लेकिन कुछ रिलाएबल और ट्रस्टेड ब्लॅड ऐसे भी है जिनका अपना ही इंटरनल ऍम पूरा प्रोग्राम है ।

फॅमिली कई सारी कंपनी तो मुँह पे इतने सारे प्रोडक्ट्स ऍम ट्रस्टेड ब्लॅड है ।

तो अगर आप ऍम के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं , उनके लिंक लोगों को देते हैं , लोग खरीदते हैं तो आपको उससे कमिशन मिलता है ।

उसको कहते हैं फॅार्म कम्पलीट विडियो बनाई हुई है उसका लिंक मेजर डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा ।

ॅ उसके अंदर मैंने बताया हुआ है लेकिन क्विक ली आपको एक आइडी बता देता हूँ ।

ये कैसे काम करता है आप गूगल पे जाके लिख सकते हैं ।

जॉॅब तो आपको यहाँ पे नजर आ जाएगा ।

ॅ इसको क्लिक करके आप साइन अप कर सकते हो ।

video content Image generated by Wilowrid

पूरा पॅन किया हुआ है और आप ॅ प्रोग्राम को जॉइन कर सकते हो ।

जब आप इनका ऍम जॉइन कर लेते हो तो आप देखोगे कि उसके बाद ऊपर आपको एक बार नजर आएगी जैसे ये ऍम स्ट्राइक और उसके बाद अगर मैं कोई भी प्रोडक्ट खोलता हूँ ।

ॅ ये वाला मोबाइल फोन का मैंने खोला प्रोडक्ट ऍन पे तो ऊपर आपको ऑप्शन नजर आएगी ।

ॅ फेसबुक , ट्विटर लिंक सारे ऑप्शन आपके पास आॅफर क्लिक किया तो आपने टेक्स्ट पर क्लिक किया और आपको ये लिंक यहाँ पे मिल गया उसको आप काँपी कर सकते हो और अपनी साइड पे पेस्ट कर सकते हो ।

उसके बाद जैसे जैसे आपकी सेल शुरू होती आपको नजर आएगा कितने लोगों ने क्लिक किया ।

कितने लोगों ने क्लिक करने के बाद आइटम ऑर्डर करी उसमें से कितने लोग शिफ्ट हुए इतने आपके पास रिटर्न आए और कन्वर्शन रेट क्या रहा ?

ऍम कितना ऍम रेट क्या और उसमें से आपको क्या मिला पर डे देख सकते हो पर वीक देख सकते हो पर मन देख सकते हो ।

video content Image generated by Wilowrid

आपको पता लग गया है कॅर क्या होता है , कैसे काम करते हैं आप को पता लग गया ऍम फ्लिपकार्ड इस तरह की साइट्स का फॅमिली कैसे काम करता है ।

अब थर्ड ऑप्शन आपके पास हमेशा है की जो आपकी नीच है जिसके जिस तरह के प्रोडक्ट्स आप कवर करना चाहते हो उसके रिलेटेड आप देख सकते हो किसी कंपनी के पास ।

ऍम पाल मैं स्टॉक ट्रेडिंग में जाना चाहता हूँ मैं सर्च करूंगा अब स्टाॅक तो हमें यहाँ पे नजर आ रहा है कि आप स्टॉक्स के पास ऑप्शन है ।

आप प्रोग्राम जॉइन कर सकते हो ।

इसी तरह से आप ट्रेवल में इंट्रेस्टिड हो तो मेकमाइट्रिप फॅमिली है ।

बुकिंग डाॅट है तो आप जाके चेक कर सकते हो पैर्टन अॅाप्शन है ।

अब आप वेबसाइट बना सकते हो ।

ॅ कैसे काम करते हैं ?

प्रोडक्ट कैसे काम करते हैं ?

video content Image generated by Wilowrid

कमिशन कहाँ से देखनी है ये सब आप समझ चुके हो लेकिन अब बहुत ही इंपॉर्टेंट चीज जिसको हम राजा कहते हैं वो ॅ अगर हमारे पास अच्छा कंटेन्ट नहीं अगर हम ऑॅल यू नहीं दे रहे हैं अगर हम ऑडियंस को सर नहीं कर रहे हैं , उनकी लाइफ में चेंज नहीं ला रहे , ॅ नहीं कर रहे तो हम ऍम नहीं कर सकते ।

हमेशा कहा जाता है फॅसा सर्विंग और हम सर्व करते हैं काॅन् बनाने के लिए सबसे पहले हमें चाहिए कीवर्ड रीसर्च गूगल पे जाके जब आपकी वर्ड रीसर्च लिखेंगे तो हमारे सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे ।

कोई भी आप शुरू में यूस कर सकते एक्स्पर्ट लेवल पे कौन से टूर यूस करने में नीचे डिस्क्रिप् मैं दे दूंगा लेकिन शुरू में आप कोई भी टूल्स एक आइडिया ले लेते हैं ।

फॅमिली कीवर्ड टू डाँट आओ मैं सर्च कर रहा हूँ जस्ट गिव यू आइडिया के कैसे ये काम करता है यहाँ पे मैं कंट्री सलेक्ट कर सकता हूँ जैसे मैंने यहाँ पे इंडिया ॅ आ जाओ यार मेरा देश मेरा मान वीगो हमने वेबसाइट बनाई थी ।

माइंड ॅ ढूंढते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

फॅमिली फंड के अराउंड ढूंढते हैं क्या कि वर्ड है जो लोग सर्च करते हैं तो कीवर्ड को अगर सिंपल लैंग्वेज में समझे तो ये वो वर्ड है ।

वो लोग जॅाली सर्च करते हैं जो गूगल पे डालते हैं जिनके अराउंड ॅ क्रीएट किया जा सकता है ।

ये कुछ मुँह मिले है मैं खुद जो यूस करता हूँ गूगल कीवर्ड ऍम लेकिन वो थोडा ऍम हो सकता है इसलिए मैं अभी एक बेसिक लेवल आपको दिखा रहा हूँ तो बेस्ट म्यूचुअल फंड सर्च होता है ।

म्यूचुअल फंड इंडिया सर्च होता ऍम म्यूचूअल फंड ॅ सर्च होता है ।

हाॅस्टल म्यूचूअल फंड सर्च होता है तो अगर मुझे कंटेंट क्रिएट करना है तो कुछ आइडिया मेरे पास आ रहे है कि बेस्ट म्यूचुअल फंड इन्वेस्ट बना सकता हूँ ।

हम तो इन्वेस्ट लोग जानना चाह रहे है तो इस पे बना सकता हूँ टाइप्स कौन कौन सी होती है हाइब्रिड होता है ।

डॅडी बेस्ट होते हैं तो टाइप से बना सकता हूँ ।

तो इस तरह से आप अपने टॉपिक को जबकि वर्टू में डालोगे तो आपको पता चलेगा लोग क्या चाह रहे हैं और जो लोग चाह रहे है वो अगर हम बना रहे हैं वो लोग हमारे पास आ रहे हैं और हम सर्व कर पा रहे हैं और हम कमा रहे हैं क्या बात ऍफ बनता जा रहे हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

यहाँ पे एक चीज जरूर सजेस्ट करूँगा कि आप अपने फॅालो कब कौन सी डेट में मुझे कौन सा कॅाल आपको दिखा रहा हूँ की ये ऍम ऍम क्या उसकी पब्लिशिंग डेट है ?

शुरू में आप इस तरह फॅस कर सकते हो जब आपका काम और बढ जाए आपकी टीम और बढ जाए तो आप ऍफ यूस कर सकते हैं ।

जैसे मैं खुद जो यूस करता हॅू जिसमें अलग अलग ॅ होती है , अलग अलग टॉपिक्स होते हैं लेकिन ये एक ट्राॅला इंटरफेस आपको दिखा रहा हूँ ।

लेकिन शुरुआत में अ सबका इनर आपके लिए ॅ काफी है ।

अब हम बात करेंगे कैसे ?

ऍम लोग हमारे पास आॅफिस हमारे पास आये ।

कैसे हम अपनी साइट को ग्रो करें कैसे उसको लोगों तक पहुंचाएं ।

इसके लिए कुछ पॉइंट है जो आपके लिए बहुत जरूरी है ।

पहला पॉइंट ॅ साढे आठ सौ करोड सर चीज होती है ।

video content Image generated by Wilowrid

गूगल पे कब साल में ही महीने में नहीं नहीं पर डे हर रोज साढे आठ सौ करोड लोग गूगल पे कुछ ना कुछ सर्च कर रहे हैं जब वो सर्च कर रहे हैं ।

हम उनके आगे अगर आ जाते हैं और कितने लोगों के आगे आप आते हैं उतना हमारी इनकम बढती जाती है ।

फॅमिली तो अपना हमारा जो पेज है वो लोगों के आगे आये इसलिए कुछ चीजों का ध्यान में रखना है ।

पहले सबसे इम्पॉर्टेंट चीज आपका काॅन् , बहुत ही बढिया , बहुत ही शानदार , बहुत ही स्ट्रक्चर होना चाहिए ।

देखो हजार रूल ॅ ओके एक तरफ है और एक रूल सबसे इंपॉर्टेंट है ।

कंटेंट शानदार और बढिया होना चाहिए क्योंकि जब कंटेंट स्ट्रक्चर होता , ॅ प्लेस होता ॅ होता है , साथ में इमेज लगाई हुई है जहाँ जरूरत है विडियो लगाई हुई है ।

जब कंटेंट इतना शानदार होता है ना लोग रुकते हैं , लोग कंस ऊम करते ॅ देखते हैं , खाते हैं , उस कंटेंट को पीते हैं , उस को देखते हैं ।

और जब कंटेंट अच्छा लगता है तो आपकी साइड के और पेजिस देखते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

वो आपके साइड में एक अच्छा , दूसरे , दूसरे से तीसरे पे जाते हैं और इससे किसी भी सॉफ्टवेर किसी भी ऍम को क्लियर होता है ।

ये साइड अच्छी है , अच्छी है वो तो अगली बार इसको और अच्छा राॅक देना मतलब और लोगों के आगे लेके आ रहे हैं ।

और अगर कंटेंट अच्छा नहीं है आपने सौ स्मार्ट तरीके यूस कर ली लेकिन कंटेंट बेकार है ।

लोग रुक ही नहीं रहे ।

कोई भी सर्च चाहे गूगल हो या कोई भी सर्च हो वो आपके पेज को पीछे लेता जायेगा ।

इसपे तो लोग रुक ही नहीं तो फॅमिली के लोगों को मजा आये पढे लोग ऍम और छोटी छोटी चीजें स्मार्ट चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए ।

अच्छे काॅम आप इसमें देखोगे की इमेज इसके साथ चीजें पाॅइंट करी है ।

साथ में अफिलिएट लिंक है लेकिन अच्छे से डिस्क्राइब किया है ।

बुलिट हैं टेबल बना के प्रौं बताये हैं तो ऑडी इसकी पूरी ऍम करिए ।

अगर उनको एक चीफ साउंड बार चाहिए तो अच्छे से ऑप्शन भी है और मेहनत नहीं करनी पड रही ।

video content Image generated by Wilowrid

बुलिट पढते जाओ मेरे पास कम टाइम है पहुँच जाओ मुझे शक्ल देखनी है मुझे फोटो मिलती जा रही है ।

अब अगर कोई ऑडी इसकी इतनी हेल्प करेगा तो ऑडियंस कहती ठीक है फिर ये वाला खरीदते हैं और यहाँ पे आपकी सेवा के बदले आपको मेवा मिल जाता है ।

इसी तरह से इंटरनल लिंकिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए कि आपकी साइट में कोई कुछ पढ रहा है तो उसके रिलेटेड और चीजें जो है उसको नजर आ जाए ताकि उसको क्लिक कर पाउँगा आसान और बढिया करनी है फॅार लेकिन यहाँ पे आप देखो इन क्रम इंस्टाॅल है अट्रिशन लेवल क्लिक अबल है और अगर मेरा इंट्रेस्ट टॅबलेट कुछ देखने का तो मैं इसको क्लिक कर दूंगा तो मैं इसी साइट में और ऍम देख रहा हूँ ।

यही तो हम चाह रहे है कि यूजर हमारे साथ जुडा रहे ।

अट्रिशन के रिलेटिव मुझे चीजें नजर आनी शुरु हो गई हैं और आप ये देखो राइट में आपको रीसिन पोस्ट नजर आएगी ।

video content Image generated by Wilowrid

ऊपर प्रॉपर मॅन है ये सारी चीजें आपके यूजर काॅल टाइम बढाती इंटरनल लिंक स्ट्रॉंग होते हैं तो आपकी ॅ और स्ट्रॉंग होती वर्ड ट्रॅफी कई सारे ऑप्शन आपके पास कई सारे इंटरनल टूल्स हैं ।

कई सारे प्लगिन आप उनको यूस कर सकते हो ।

आप के लिए बहुत ही आसान कर दी जाएगी ।

ऍम जिस पेज को बना रहे थे उस पेज में आप देखो नीचे जाता हूँ तो यहाँ पे ये सारी ऑप्शन है ।

यहाँ पे मैं पेज टाइटल ॅ करूँगा ।

साइड का टाइटल ॅ कर सकता हूँ डिस्क्रिप्शन इस पेज में क्या होने वाला है कि सब के लिए बहुत जरूरी है कि वाॅटर कर सकता हूँ और आपको साथ में अनालिसिस भी मिल जाते हैं कि क्या चीज आपने अच्छी करी है क्या चीज आपने अच्छी नहीं करी ॅ सबसे इंपॉर्टेंट है ईमानदारी अगर बनाने की कोशिश कर रहे है घुमा फिरा के चीजे लिख रहे हैं किसी तरीके ऐसे लिंक्स ऐसे टाइटल लिख रहे हैं कि बस लोग आ जाए बट अंदर वैल्यू नहीं है तो कोई फायदा नहीं ॅ के लिए भी सबसे जरूरी है ईमानदार ।

video content Image generated by Wilowrid

देखो बिजनिस में ये समझना बहुत जरूरी है कि जहाँ पे लोग हैं वहाँ मुँह जहाँ लोग वहाँ अगर हम पहुँच गए तो वहाँ बिजनिस है लोग , सर्च इंजिन , फॅमिली और लोग कहाँ हो लोग होते हैं सोशल मीडिया लोग इंस्टग्राम पे होते हैं तो अगर हम इंस्टाॅल बनाये और वहाँ से लोगों को अपनी साइट पे ले आये या फिर वहाँ पे स्टोरी में अपने प्रोडक्ट के बारे में बताए तो वहाँ से भी आपने अपलेट बिजनिस को बिल कर सकते हैं ।

अपने साइड पे ट्राॅला सकते हैं लोग और क्या होते हैं लोग विडियो देखते है यूटूब पे फेसबुक पे तो अगर हम यूटूब पे विडियो बनाये हम अपनी साइड पे भी ला सकते हैं , वो लिंक डिस्क्रिप्शन में भी दे सकते हैं ।

अपनी फॅमिली के बिजनिस को बिल्ड कर सकते है ।

अरुण ने यही तो क्या पहले ऍम उसके बाद यूटूब चैनल बनाया ।

फॅमिली इन से ज्यादा सब्स्क्राइबर है तो इंस्टाॅल बनाया अराउंड फाइव हंड्रेड मुँह वहाँ पे फिर लोअर है तो आप देखो एक चीज बिल्ड करी ।

दूसरी आप बिल्ड करते हो तो मल्टिप्लेक्स होता है ।

दोनों तरफ से फायदा होता है ।

तीसरी करे तो और ज्यादा फायदा होता है ।

इसके अलावा कोरा यूस कर सकते हो ।

कोरा पे जाके किसी का कोई सवाल है उसको अच्छे से जवाब दो और साथ में अपनी साइड का लिंक दे दो ।

video content Image generated by Wilowrid

इसको हाॅल करता है कि दूसरी साइड फॅमिली इतने अच्छे से वैल्यू देनी और साथ में अपनी साइड फॅस दे देना ।

दो ।

चीजें आपको और बता रहा हूँ वैसे वो दो चीजें दो मिनट में नहीं बताई जा सकते ।

उसको बताने के लिए दो से ढाई घंटे चाहिए ।

लेकिन नहीं बताऊंगा तो मुझे लगेगा ।

कुछ इन कम्पलीट रहेगा ।

लीस्ट आपको आइडी होना चाहिए ।

आपको उसको पता होना चाहिए यार ये चीज उं करती तो हिमेश ने बताया सबकुछ ऑफकोर्स कुछ चीजें जो फर्स्ट में काम आएगी कुछ फॅार आएगी ।

कुछ आपको डिटेल में अलग से सीखनी पडेगी ।

जो चार चार घंटे की चीजें होंगी जो मैं बताना चाह रहा हूँ वो सुनो ऍप्स बहुत जरूरी ऍप्स मतलब ऍम इस इस करना उं करना मेरी साइट पे क्या हो रहा है ?

लोग कहाँ कहाँ जा रहे हैं ?

कितनी देर रुक रहे हैं , कौन सा पे ज्यादा देख रहे हैं कौन सा पेज कम देख रहे हैं यहाँ से आपको लर्निंग मिलेगी ग्रोथ की आपने बीस पच्चीस पेज बनाया लेकिन एक पेज पे ट्रैफिक आ रहा है उस पेज पे लोग क्यों आ रहे हैं ?

video content Image generated by Wilowrid

कहाँ से आ रहे क्या सर्च करके आ रहे हैं ये सब के लिए बहुत सिंपल टूल है बहुत सारे टूल्स है मैं जो साॅस करूँगा वो गूगल ऍम शानदार है आपको थोडा सा प्रीव्यू दिखता हूँ आपको सब कुछ बताता है कितने यौं आये कितनी बार आये कितनी देर रुके ड्युरेशन क्या थी उन की उन का बिहेवियर क्या है उनके क्राॅस के बारे में वो कहाँ कहाँ से आये उं ऑडियंस उनकी एज क्या फॅार क्या है उनका शहर कौनसा कन्वर्शन उं वो आपके प्रोडक्ट को उन्होंने क्लिक किया नहीं किया और बहुत कुछ बहुत ही डिटेल होता है ये जहाँ से आप बहुत सारे ॅ मिलते हैं अब इसके बाद एक और बहुत इंपॉर्टेंट चीज जो आपको बिजनिस ग्रो करने में हॅाल देता हूँ कि आपकी दस पंद्रह हजार की अर्निंग शुरू हो गई ।

अब एक तो है कि धीरे धीरे बिल्ड करते रहे ॅ को भी ट्राइ कर के देखो आपका कोई पेज है जहाँ पे आप प्रोडक्ट जो लगाए हैं लोग बहुत जल्दी क्लिक कर रहे हैं ।

कन्वर्शन बहुत तेज हो रही है तो आप ट्राइ कर सकते हो की इस पे ऍम करा जाए ताकि ये पेज लोगों के आगे ज्यादा जाए ।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे ।

video content Image generated by Wilowrid

जरूरी है कि लोग एक साल में दस हजार लोग आये ।

एक दिन में भी तो आ सकते हैं फॅस कर रहे है तो आप एक छोटी सी अकाउंट्स के साथ टेस्ट कर सकते हो ।

ऍम और देखा कि लोग जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं उसके बदले में जो मेरी कमिशन बन रही है , जो रिटर्न बन रही है वो क्या सिक्स हंड्रेड बन रही है ।

वो ऍम हंड्रेड बन रही है क्या सौ दो सौ पचास डेढ सौ का प्रॉफिट हो रहा है ।

अगर हो रहा है तो दस हजार ट्राई करते थे ।

पांच हजार ट्राइ कर के देखो जो भी आपकी फॅमिली हो एक और चीज आप कर सकते हो वो ईमेल मार्किटिंग अपनी साइट पे एक बॉक्स लगा सकते हैं जहाँ पे लोग अपना ईमेल अड्रेस छोड सकते हैं ।

आप उनको वैल्यू देते रह सकते हो ।

नया पोस्ट आया , नया पेज आया नया कुछ आया , उनको ईमेल कर दिया , उनको सर्व करते रह सकते हो ।

साथ में अपनी वेबसाइट पे उनको रीपीट इडली बुला सकते हैं ।

उनको याद करा सकते हो तो मैं असिस्ट करता हूँ ।

फॅमिली आपको सब कुछ एक साथ नहीं करना कि मार्किटिंग भी करो , यूटूब बाॅबी करूँ लेकिन आपको पता सब होना चाहिए ।

मुझे इन कम्पलीट फील होगा अगर आपको मैं इन्फर्मेशन इन कम्पलीट ॅ लेकिन बहुत इंपॉर्टेंट पॉइंट ।

video content Image generated by Wilowrid

वो सिर्फ ॅ के लिए नहीं , चाहे यूटूब चैनल बनाओ , चाहे इंस्टाग्राम पे ग्रो करना , चाहे अपना बिजनिस करना या फिर चाय की तपती लगानी है ।

मैं इस चीज को दिल से मानता हूँ इसलिए पूरी तरह से आपको बोलूँगा आप भी फॉलो करो ।

बी लाॅ आउड आप जो कर रहे हैं बहुत बार छुपाने की कोशिश करते हैं ।

लोगों को दिखाने से डरते हैं ये लोग ।

एक और नया बिजनेस शुरू कर दिया ।

एक और काम शुरू करते हैं ।

जब चल जाएगा तब लोगों के आगे आएंगे ।

तब लोगों को सिखाएंगे तब लोगों को बताएंगे नहीं ।

अगर कुछ कर रहे हैं उसको गर्व के साथ हिम्मत करो , हिम्मत करो ।

लोगों को पहले दिन से बताने की कि मैंने ये क्या है ?

अगर अपनी साइट को लेके अपने प्रोडक्ट को लेकर प्राउड फील कर रहे हैं उसको लेकर लाउड नहीं है तो लोग कैसे उसके साथ इंगेज करेंगे ।

तो आपकी हाॅकी स्टोरी उं यूटूब के विडियो में कहीं भी जहाँ भी मौका मिले आप जरूर बताओ मैं क्या कर रहा हूँ मेरी वेबसाइट्स आपको क्या मिलेगा ?

क्या वैल्यू में लोगों को देर मैंने एक मेरी टीशर्ट के पीछे लिखा होता है हिंदी शॉर्ट कम एरफर्ट पे जाता हूँ ।

मैं तो अपने फ्लाइट पकड रहा हूँ लेकिन साथ में लोगों को बता रहा हूँ हिंदी शॉर्ट काम देखो मुँह मुझे बहुत प्राउड है ।

जो मैं कर रहा हूँ उसके साथ ।

इसलिए मैं उसके लिए लाउड रहता हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

तो मैं आपको भी कहूंगा बीप राॅड और इंस्टग्राम पे भी मुझे फॉलो कर लेना ।

वहाँ पे मैं ये सारे अपडेट्स आपको देता रहता हूँ ।

इंस्टाॅल मैदान पे आप मेरे साथ कनेक्ट कर सकते हो अब कोई भी ट्रेनिंग इन कम्पलीट अगर उसमें ये ना बताया था कि आप कौन सी गलतियां कर सकते हो ताकि दूसरों की गलतियों से आप सीखो और आप वो गलतियाँ करो ।

अपने हिस्से की गलती तो सब करेंगे एक गलती जो बहुत लोग करते हुए लो ऍम आप देखो आपने ये विडियो जितनी भी देर है तीस चालीस मिनट की मुझे नहीं पता लेकिन आप ये नहीं कहोगे ।

विडियो देखने के बाद यार इसने बताया तो कुछ नहीं बस घुमाता रहा ।

आपको नजर आएगा कि यार इसने अपनी तरफ से मैक्सिमम कोशिश करी है इतनी ऍम देने की ।

तो जब आपकी ऑडी इसको ये नजर आता है की आपकी ॅ है आप उसको देने की पूरी कोशिश करते हो तो ऑडियंस हमेशा आपके साथ जुडती है ।

लेकिन कुछ लोग सिर्फ ऍम पैसे कमाने के पर पाॅइंट बनाएंगे ।

बस किसी तरीके कम चलेंगे क्योंकि दिमाग में एक ही चीज है पैसा ये नहीं ऑडियंस वो पे हो जाएंगे ।

दूसरी गलती बहुत लोग करते हैं फॅस नहीं देखते ।

जरूर देखो वहाँ से आपको समझ आएगा आपको क्या करना क्या नहीं करना पडता है ।

video content Image generated by Wilowrid

बहुत टाइम वेस्ट कर दोगे तो अपनी साइड ॅ जरूर देखो ।

लोग क्या देख रहे हैं , क्या पसंद करें , कहाँ से आ रहे हैं और किस पेज को नहीं पसंद करे ।

जल्दी जा रहे है ये आपके बिगैस्ट लर्निंग किसी भी विडियो कोर्स से ज्यादा आपको ये सिखाइए थर्ड बहुत लोग साइड परफॉर्मेंस नाॅट करते हैं ।

देखने की कोशिश नहीं करते की मेरा पेज लोडिंग टाइम क्या है अगर आपका पेज खुलने में सेकंड लगा रहा ?

कई बार लोग उसको खोलते नहीं , दूसरे पेज पे चले जाते हैं तो छोटी छोटी चीजों के लिए बहुत सारे टूल्स है ।

लेकिन देखते रहना चाहिए कि मेरी साइट सर्च इंजिन के पॉइंट ऑफ व्यू से लोगों के पॉइंट ऑफ व्यू से डिस्प्ले के पॉइंट ऑफ व्यू से अच्छे से परफॉर्म कर रही है ।

नहीं कुछ लोग करते हैं कि एक ही प्रोडक्ट के भरोसे सारा अफिलिएट मार्केटिंग बिल्ड करते हैं ।

अगर कल को वो प्रोडक्ट में कोई प्रॉब्लम आयी है , प्रोडक्ट फॅस ना रहे तो उनका बिल हो सकता है ।

इसलिए जरूरी है कि मल्टिपल प्रोडक्ट सोच सकते हो ।

मल्टिपल ऍम पार्टनर्शिप सोच सकते हैं ।

फिर और बहुत इंपॉर्टेंट और इसके लिए आपको कसम खानी होगी ।

video content Image generated by Wilowrid

अगर आपको लगता है इस विडियो ने आपको वैल्यू दिया तो दिल पे हाथ रख के ये बोलना कि आप हमेशा हाँ रिस्ट हो , ओवर नाइट साॅस चाह रहे तो ये छोडो कोई भी बिजनिस आपके लिए नहीं लेकिन अगर मेहनत करने के लिए तैयार तो इस बिजनिस बहुत रिटर्न आॅनलाइन बोलूँगा जो मैंने जिंदगी में सीखी है ।

यहाँ पे बताइए आप इसको यहाँ ऐसा लो अपने सामने लिख के लगा लो कि अगर मेहनत आदत बन जाती है , अगर मेहनत आदत बन जाती है तो कामयाबी मुकद्दर बन जाती है ।

खुश रहिये , खुशियां बांट करिए आई लव यू ऑल

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.