Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=VqDtNo-SNrM

2023-08-06 16:17:04

How To Clean Sneakers OF EVERY TYPE- Step by Step Shoe Cleaning Guide _ BeYourBest Fashion San Kalra

video content Image generated by Wilowrid

गंदे स्नीकर्स पहन पहन के अपना सारा स्टाइल मत करो ।

स्पेशली अगर आपके पास नी कर ही तीन या चार है तो उनको ज्यादा रेग्युलर ली पहनते होंगे तो उनको रखना उतना ही इंपॉर्टेंट हो जाता है ताकि वो हमेशा नू लगे और आप एकदम कूल देखो जैसे कि मैं पर्सनली अपने सारे स्नीकर्स एकदम रखता हूँ ।

मतलब इस विडियो के बहाने आज कर लूँगा यार लेकिन कौनसे मटिरियल को कैसे करते हैं और शुरू का कौन सा पार्ट कब किस चीज से करना है वो बहुत जरूरी होता ऍम ये विडियो है स्नीकर क्लीनिंग गाइड और आपके स् पसिफिक स्नीकर को बिना ऍम इज करे सही से साफ करना है ।

पैसे बचाते हुए तो पूरा विडियो बहुत ध्यान से देखना ऍम मैं बताऊंगा आपको की क्या आप अपने स्नीकर वॉशिंग मशीन में साफ कर सकते हो ?

video content Image generated by Wilowrid

फॅमिली अभी सब्स्क्राइब करो ऍम करना मत बोलना यार सबसे पहले कुछ इंपॉर्टेंट टिप्स यार प्लीज आपने स्नीकर को जब वो गंदे हो जाते हैं उससे तीन या चार दिन मॅाम एक हफ्ते के अन्दर साफ कर लेना तो फिर उसके ऊपर से वो गंदगी हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है ।

और ये चीज मैंने काफी नुकसान झेल के सीखी है तो प्लीज मेरी बात मान लो ये गलती मैं कर चुका हूँ और मान लो अगर आप वीकेंड पे बैठे हो अपने सारे स्नीकर साफ करने के लिए ।

तो सबसे पहले जो लाइट कलर का नहीं करेगा जो व्हाइट कलर का स्नीकर है उस को साफ करना और ऍम में वो जो ब्लॅक कलर का स्नीकर है उस को साफ करना ताकि जो स्टार्टिंग में आपने पानी यूस करना शुरू किया है साफ करने के लिए वो ॅ अगर गंदा हो जाएगा तो हाइट वाले में साफ करोगे तो उसमें वो गंदगी चाॅस ।

इंपॉर्टेंट टिप्पर हर मटिरियल के सफाई अलग तरीके से होती है तो इसके लिए मैं आपको डिफरेंट मटिरियल बता देता हूँ जो जॅाली होते हैं ।

देखो जो आपकी आउट सोलर मिड सोल होती है ।

मतलब कि नीचे का पाँच और नीचे के साइड वाला पाँच ।

वो तो बहुत रफ एंड टफ होती है तो उसको तो आप आसानी से कर पाओगे ।

video content Image generated by Wilowrid

लेकिन आपको ध्यान देना है कि जो अपर पाँच है वो लेदर का बना है , कैनवस का बना है , नीट मटिरियल का बना है या स्वेट का बना है या मॅन है ।

इसमें स्वेड या फिर फॅार को छोड के बाकी सब सेम तरीके से होते हैं ।

उनको आप इसके कर सकते हो ।

बट स्वाॅट आपको अगर आप घिस के साफ करोगे तो वो एक दम खराब हो जाएंगे ।

उनकी वो फील चली जाएगी ।

वो ऍम फिनिश होती है ना वो खत्म हो जाएगी ।

मैक्स आते हैं क्या क्या चीजों की आपको जरूरत होगी ।

स्नीकर क्लीनिंग करने के लिए सबसे पहले चाहिए आपको एक ड्राइव ट उल जोकि आप नीचे अपने टेबल पे बिछाओ गे और उसके ऊपर ही सारा स्नीकर क्लीनिंग करोगे ताकि आप गन्ना मचाओ और आपकी मम्मी आपको चप्पल नाॅक चाहिए ।

आपको एक लिंट रोलर जोकि बेसिकली किसी भी कपडे या जूते या कहीं पे भी अगर जो रेशे हम जाते हैं ना रेशे मतलब वो जो फाइबर के छोटे छोटे , एकदम चिपके हुए होते हैं वो हटाने के लिए नहीं चाहिए ।

आपको दो मुँह क्लीन वॉटर साफ पानी की दो कटोरी फिर आपको चाहिए एक बढिया सा क्लीनिंग सलूशन किसी अच्छे से ब्लॅड से मैं इस विडियो में किसी ब्रांड की बात नहीं करूँगा ।

जो मैंने ट्राई करे हुए हैं उनको मैं नीचे लिस्ट कर दूँगा ।

video content Image generated by Wilowrid

आप उन लिंक से खरीद सकते हो या फिर अगर आपको नहीं खरीदना है तो आप अपने घर बैठे एक क्लीनिंग सलूशन बना सकते हो ।

पैसे बचाने के लिए और ये बनाना भी बहुत आसान होगा ।

एक चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट ले लेना और साथ में एक फॅस सॉफ्टनर होता है ।

वो उसमें आधा चम्मच ॅ कर देना , उसे पानी में मिला लेना ।

एक कटोरी और ऐसे मम्मी पापा का सामान यूस कर रहे हो लेकिन आपके तो पैसे बचेंगे तो देखो आप के पैसे बचा रहे हो यार प्लीज लाइक तो बनता है विडियो और वैसे भी चैनल को हेल्प करो यार इंडिया का नंबर वन बनने में फॅस आपको चाहिए एक सॉफ्ट ब्रश यार ।

ये सॉफ्ट ब्रश भी आपको स्नीकर क्लीनिंग इट्स में मिल सकता है ।

या फिर आपने कभी कोई शूज लिए होंगे , उनके साथ मिला होगा या आपके पापा ने कभी कोई लेदर शूज नहीं होंगे , उसके साथ जरूर मिला होगा ।

इसमें भी पैसे बचाने है तो थोडी सी ज्यादा मेहनत के साथ आप एक टूथब्रश यूस कर सकते हो लेकिन याद रखना यार जो ब्रौं मतलब ब्रश के बाल निकले होते हैं वो ज्यादा हाँ नहीं होना चाहिए नहीं तो आपका शूट डॅा हो जाएंगे ।

अब याद रखना कि अगर आपके शूट्स का मटिरियल बहुत डेलिकेट है तो आप उसपे ब्रश मत यूस करना ।

video content Image generated by Wilowrid

आप उसके ऊपर यूस करना कोई स्पंज वगैरा ले लेना ॅ आपको चाहिए एक माइक्रोफाइबर क्लॉस माइक्रोफाइबर क्लॉथ टोल जैसा नहीं होता है तो एकदम अलग चीज है ।

आप माइक्रोफाइबर क्लॉस ऑनलाइन सर्च करना आपको मिल जाएगा ।

इसकी बेस्ट बात ये होती है कि ये बहुत दुर्बल होता है ।

टोटल को आप एक दो बार यूस करोगे दोगे फिर वो बहुत रफ सा हो जाता है और उतने अच्छे से काम नहीं करता ।

माइक्रोफाइबर क्लॉस बहुत लंबा चलता है ।

बहुत अच्छी ॅ आपको चाहिए एक डीओडरेंट चाहे वो शू डीओडरेंट हो या फिर आप की कोई नॉर्मल डीओडरेंट भी चल जाएगी ।

अगर डीओडरेंट भी नहीं यूस करना चाहते हैं तो पुराने कोई एक स्पाइड ग्रीन टी के जो ॅ होते हैं वो भी चलेंगे या फिर जाओ मम्मी कॅालिंग बॉल पढी होंगी जो स्वेटर में डालके रखती है वो चुरा लो और वो डाल डाल देना ।

शाॅट चीज आपको चाहिए वो है शूट उँ ।

video content Image generated by Wilowrid

मैंने आपको पहले भी बताया था जो स्नीकर के अंदर उसको अंदर से शेप रिटेन करने के लिए उसको हाँ रखने के लिए डालते हैं तो आप शुरू करते हैं हमारा क्लीनिंग प्रॉस् ऍम वन या सबसे पहले हमें कोई पानी सलूशन कुछ नहीं लगाना सिर्फ एक टोल से उसको ड्राई तरीके से एकदम उसके ऊपर से जो ऊपर ऊपर कि धूल है वो है क्योंकि अगर ये ड्राइव धूल जो उसके ऊपर बस रखी हुई है उसके ऊपर अगर हमने पानी वाला कुछ यूस कर लिया तो वो चिपक जाएगी उस कपडे से फिर मुश्किल हो जायेगा ॅ तो वो धूल झाड दो उसके ऊपर से इसके लिए आप माइक्रोफाइबर क्लॉस भी यूस कर सकते हो ।

आप ब्रश भी यूस कर सकते हो ।

ड्राइव एकदम और और भी यूस कर सकते हो ।

ड्राइ एकदम अब जो उसके ऊपर तब भी थोडी थोडी धूल लगी हुई है या फिर कुछ रेशे लगे हुए हैं जो कि ड्राइव टोल या माइक्रोफाइबर मुँह से नहीं हटे हैं उनको हटाने के लिए यूस करोगे लिंट रोलर तो हल्के हाथ से लिंट रोलर आपने स्नीकर के ऊपर प्यार प्यार से चलो याद रखना अभी स्नीकर को गिला नहीं करना है ।

video content Image generated by Wilowrid

किसी भी तरीके से फॅस हैं कि लेस इसको हटा दो लेस इससे याद आया कि आजकल हाइट लेस इसकी जगह क्रीम कलर के लेसिस बहुत चल रहे हैं तो आपको कौन से पसंद है ?

हाइट लेसिस क्रीम मुँह मेरे को नीचे ऍम क्लीन करना शुरू करेंगे ।

हमारी आउट सोल और मिड सोल को बेस विडियो के लिए मैं कर रहा हूँ ।

आॅल क्योंकि इस पे हर टाइप का माॅस् भी है इसके बीच वाले पार्ट में ।

इसके ऊपर लेदर भी है ।

इसमें जो स्ट्राइक बनी हुई है वो इसके आगे और पीछे तो बुक्स और हील बुक्स पे स्वेट भी है ।

यार बहुत बेसिक साॅस है जो आपने एक वॉटर वाला बोल लिया था उनमें से एक में आप क्लीनिंग सलूशन डाल दो , थोडा सा उसके अंदर अपना ब्रश डिप करो और उसके बाद आपने स्नीकर के आउट सोलर मिड सोल पे अच्छे से ब्रश से घुसो और हाँ मैंने अपना जो सलूशन बनाओगे ना उसमें ज्यादा क्लीनर मत डालना ।

पानी का अमाउंट ज्यादा रखना क्योंकि आउट सोलर मिड सोल वैसे भी थोडा सा हार्श रगड सकते हो तो अपना क्लीनर की वेस्ट कर रहे हो ।

video content Image generated by Wilowrid

हाँ नगर के मेल हटा दो उसके ऊपर से और ध्यान रखना कि आपका ब्रश ऊपर वाले पार्ट पे अभी ना लगे क्योंकि आप बहुत जोर से घिस रहे हो जो कि आप का आउट सोलर मिड सोच तो झेल सकता है लेकिन ऊपर वाला पार्ट हो सकता है ।

अब एक बार अपने अच्छे से घिस लिया है तो माइक्रोफाइबर क्लॉथ लो और उसको वाइप करके कर दो ।

कुछ पानी वानी स्प्रे करने की जरूरत नहीं है ।

अच्छा यहाँ पे एक और इंपॉर्टेंट टिप अगर आपका ब्रश करते करते थोडा ज्यादा गंदा हो जाता है ना तो जो हमने दूसरा बोल रखा है ना जिसमें सिर्फ पानी है उसमें थोडा सा डीप कर लो , गन हट जाएगा ।

ऍसे आती है जो की है अपर क्लीनिंग अपर क्लीनिंग से पहले आप बहुत ध्यान से उसके अंदर एक शूटर ई डाल दो ताकि वो अपनी शेप रिटेन करे ।

बेसिकली अंदर से शूटर ई प्रेशर लगाएगा तो बाहर से करना आसान हो जाएगा ।

नहीं तो दिक्कत ये हो जाएगी की जब आप कर रहे हो तो वो शुरू नीचे दबता रहेगा तो जैसे उं बीच वाला पार्ट है उसमें ऍम अस मटिरियल भी है और उसके अंदर लेदर मटिरियल भी है तो जैसे मटिरियल आपको बस ब्रश को क्लीनिंग सलूशन में डीप करके अच्छे से इनके ऊपर रब करना है उतनी तेज नहीं ।

video content Image generated by Wilowrid

घिसना जितना आपने आउट सोलमेट सोल घिसा था लेकिन इसमें बहुत प्यार प्यार से चलाना है और बहुत इंपॉर्टेंट है कि एकदम लॅा डर बने ।

मतलब फ्रॉक थी मतलब एक दम झाग झाग बनना चाहिए वहाँ पे तभी इसका मतलब है कि क्लीनिंग हो रही है यार बेसिकली जो कॅाल होता है फिर ईवन अगर आपके मुँह मटिरियल के होते हैं , जैसे ॅ टाइप का मटिरियल होता है उन पे ना डर्ट बहुत ज्यादा जमती है तो वहाँ पे आपको थोडा ज्यादा देर घिसना पडेगा ।

ज्यादा जोर से मत घिसना नहीं तो आप उसके फाइबर खराब कर दोगे , टाइम ज्यादा लगाना पडेगा और एक बार काफी अच्छे से वहाँ झाक बना चुके हो तो उसके माइक्रोफाइबर क्लॉथ लो और उसको भी वाइफ ऑफ कर दो और जैसे इन स्नीकर्स का आगे और पीछे वाला पाँच स्वेड का है तो स्वेट के ऊपर आपको बिलकुल भी गीला ब्रश नहीं चलाना है ।

उसकी सारी फील्ड खराब हो जाएगी ।

स्वेट आपको यूस करना है ।

एक चीज जिसको कहते हैं स्वेट मुँह अब स्वेटर एजर आप अलग से परचेज कर सकते हो वो थोडा सा महंगा आता है तो इसलिए यहाँ पे पैसे बचाने के लिए मैं नॉर्मल जो फॅार होते हैं वो यूस कर रहा हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

उसे देखो यार आपको टाइम ज्यादा लगेगा और आपको बहुत ध्यान से करना पडेगा वो क्योंकि थोडा सा हार्ड होता है लेकिन हाँ काम सही हो जाएगा तो मुँह से आपको स्वेटर बस प्यार प्यार से घिसना है ।

जहाँ पे अगर कोई जिद्दी स्टिकी सा दाग होना उसके ऊपर थोडा देर तक घिसते रहना घिसते घिसते रहना वो हट जाएगा ।

वैसे स्वेट को क्लीन करने के भी अलग से सलूशन आते हैं उनके बारे में बात करूँगा बूट्स क्लीनिंग विडियो में जिसमें आपको अपने स्वाॅट करके दिखाऊंगा तो वो विडियो जल्दी चाहिए तो इस वीडियोकाॅॅॅन लाइक्स कर दो और यार ऊपर का करते हुए उसकी टंग को अच्छे से करना मत भूलना ।

और हाँ , अगर कोई ऐसी छोटी सी जगह रह भी जाती है जहाँ इतना बडा ब्रश नहीं पहुंचता , वहाँ पे आप एक मुँह कर सकते हो ।

छोटे छोटे ऍप्स के अंदर करने के लिए ऍफ आता है वॉशिंग मशीन में डालना ।

अब ये स्टेप एकदम ऑप्शनल है ।

अगर आपको लगता है कि आपके स्नीकर अभी भी अच्छे तरीके से नहीं हुए , आॅफिस फाइट नहीं हो तो आप वॉशिंग मशीन वाला यूस कर सकते हो ।

स्टॅाफ की मत करो लेकिन अगर कर भी रहे हो तो उसमें बहुत ध्यान से करना होता है तो बहुत ध्यान से सुनो ।

video content Image generated by Wilowrid

एक पहली बात कोई हाँ फॅार वाले स्नीकर बिल्कुल भी वॉशिंग मशीन में मत डालना ।

उनकी शेप बर्बाद हो जाएगी ।

अब वॉशिंग मशीन में डालने से पहले आपको अपने स्नीकर को या तो एक शू वॉश बैंक में डालना होगा जो कॅाल खर्चा है ।

अगर आप नहीं करना चाहते तो एक साल के अंदर आप उसको ऍफ करके भी डाल सकते हो ।

ये इसलिए जरूरी है क्योंकि वॉशिंग मशीन में ना जो वॉशिंग मशीन की वॉल होती है वो बहुत ज्यादा लडेंगी ।

मतलब भिडेंगी उससे आपके स्नीकर्स है तो वो डॅान हो सकता है और वॉशिंग मशीन वाला मॅन आपके निट वाले स्माॅल , स्नीकर जैसे कन्वर्ट वगैरा होते हैं और जो आपके स्पोर्ट्स होते है रनिंग वगैरह वाले उन सब पर फिर भी काम करेगा ।

अब धोते हुए बहुत इंपॉर्टेंट चीज ये याद रखना कि आपको सिर्फ लिक्विड डिटर्जेंट ही यूस करना है ।

धोते हुए वो भी सॉफ्ट वॉश वाला नहीं तो क्या होगा ?

पाउडर डिटर्जेंट आपके शूट्स के छोटे छोटे कॅश होते हैं , उसमें जाकर जम जायेगा ।

वो इतने अच्छे से नहीं कर पाता और डिटर्जन कोई भी हो , गलती से भी आपने स्वेड वाले शूज तो गलती से भी वॉशिंग मशीन में मत दो ना तो मैं अपने ऍम मशीन में नहीं धोनी वाला हूँ ।

video content Image generated by Wilowrid

मैं अपने कन्वर्ट उसको आपको वॉशिंग मशीन में धोके दिखा सकता हूँ ।

इसमें एक और इंपॉर्टेंट चीज जो मैं जस्ट भूलने वाला था वो ये है कि आपको उसके अंदर गरम पानी वाली सेटिंग नहीं यूस करनी है ।

अगर आप गरम पानी वाली सेटिंग यूस करोगे तो आपका कलर फेड हो जायेगा श्रौं का और उसका फॅस भी हो जाएगा और बहुत जल्दी फटने वाली हालत में हो जाएगा ।

तो इसलिए एकदम कोल्ड वॉश , सॉफ्ट वॉश में धोना ऍफ है हमारा इन सोलह को कैसे करना है ?

इनसो मतलब जो स्नीकर के अंदर एक बेस होता है जिसको आप बाहर निकाल सकते हो उसको बाहर निक लालकुॅआ नहीं थे ।

मैं आपको किसी और सनी करके इनसॉल् साफ करके दिखा रहा हूँ ।

इसको आप बेसिकली बहुत हल्के हाथ से ब्रश से ही थोडा थोडा वाइफ कर सकते हो ।

video content Image generated by Wilowrid

उसके इसको अगर आप ज्यादा जोर से कर दोगे ना तो ये फट भी सकते हैं , खराब हो सकते हैं , क्वॉलिटी खराब हो जाएगी उससे अच्छा हल्का हल्का कर दो , उसके बाद चाहो तो उसमें बहुत सारा डीओ मार्लेना अब जब आपके सारे स्नीकर वगैरह हो चुके हैं तो जो बचा हुआ सलूशन है उसके अंदर आप अपने लेसिस निकाल के डूबा सकते हो और थोडी देर उस में डूबा के रख के लेसिस को बाहर निकाल के हल्के हाथ से ब्रश से उनको थोडा थोडा घिस देना ज्यादा जोर से घुसोगे तो उनके फाइबर निकल के आ जायेंगे ।

लेकिन हाँ मैं तो हमेशा यही फॅमिली अगर आपकी हाइट लेसिस है तो यार लेसिस तो सत्तर अस्सी रुपए में मिल जाते हैं ।

आप ऍम वगैरह से मंगाओ गे तो तो लेसिस ही खरीद लो नू मतलब पुराने क्यों कर रहे हो ना लगा लो उसमें ऍफ है कि इसको ड्राइ कैसे करना है ।

सबसे पहले आपको इसको पंद्रह मिनट के लिए सिर्फ पंद्रह मिनट के लिए बाहर धूप में रखना है लेकिन याद रखना स्नीकर के अंदर शूट ही डाला हुआ होना चाहिए क्योंकि जो बेसिकली सन में जब आप रखोगे तो क्योंकि तब हीट होता है आपका स्नीकर तब उसकी शेप चेंज हो सकती है तो आप चाहते हो कि अंदर शूटर लगाओ ताकि वो टाइट हो और उसकी शेप रिटेन हो जाये ।

video content Image generated by Wilowrid

ॅ पंद्रह मिनट सन में रखने के बाद आप उसको अभी बाहर ही रखो लेकिन थोडी सी शेड में रखो ताकि सन उसको डॅा ना कर पाए और उस को जल्दी सुखाने के लिए उसके अंदर बहुत सारे आप या तो पेपर और उसके अंदर टूट सकते हो या फिर आप उसके अंदर नु पेपर ही निचोड के उसके अंदर डाॅट है कि आप उसके अंदर बहुत सारी डीओ पे कर दो क्योंकि हमने बाहर से क्या है अंदर से नहीं किया ।

ॅ सन में रखने से उसके काफी ॅ मर जाते हैं ।

बट एकदम जो अंदर घुसे हुए ऍम को मारने के लिए हमें डीओ डालना ही पडेगा और अगर आप उसमें डीओ नहीं करना चाहते , अपना डी वेस्ट करना चाहते हैं तो आप ग्रीन टी कॅश भी डाल सकते ऍफ जो कि ऑप्शनल है बट मैं पक्का से कर लेता हूँ जब पूरा सूख जाता है सब हो जाता है लेसिस वगैरह भी वापस लगा चुका होता हूँ ।

तब मैं उसके ऊपर एक वॉटर प्रूफ फॅार प्रूफिंग अप्रेल लगा देता हूँ ।

इससे क्या होता है कि आपने अभी क्या है उसके ऊपर आप अभी से प्रटेक्शन लगा दोगे तो नेक्स्ट टाइम गंदा काम होगा ।

ऍम ये है की अगर आप मेरी तरह आलसी हो तो कुछ स्नीकर क्लीनिंग सर्विस भी होती है ।

मैंने भी अपने काफी स्नीकर बहुत बार दिए हुए हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

स्नीकर क्लीनिंग सर्विस इसमें मुझे फ्री मिलती है इसलिए मैंने दे दिए बट इसमें मैं सिर्फ वो देता हूँ स्नीकर जोकि बहुत मुश्किल होते हैं करने जो कि मैं कर दूंगा वहाँ पे प्रफेशनल्स कर रहे होते हैं तो बढिया से आ जाते हैं बट ये तभी करना अगर आपके पास फालतू का पैसा मेरे को तो फ्री में मिलता ॅ आ जाते हैं वीडियोकाॅॅॅन लाइक कम्पलीट होते ही मैं करुँगा ऑनलाइन शॉपिंग वाउचर मेरे किसी एक लकी सब्स्क्राइबर को सारी डिटेल स्क्रीन पे है अपना इंस्टाॅल करना मत भूलना काॅल

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.