Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://youtu.be/Izyj_3gq6ns?feature=shared

2023-12-12 02:30:06

Rbi New Rules - How To Increase Credit Score

video content Image generated by Wilowrid

दोस्तो , rbi की टोटल चार ऐसी नोटिफिकेशन्स आई हैं , जिसके बाद अब आपका सिबिल सकोर जो है इन चार नोटिफिकेशन्स के बाद , अब आपको अपना अगर सिबिल सकोर बढ़ाना है , तो ये आपके लिए बहुती जादा आजान हो छुगा है , देखो यहाँ पे सब कुछ मेंशन हैं .

ये सारे के सारी जो चार नॉटिफिकेशन्द हैं इस वीडियों में हम कवर करेंगे .

देखो होता क्या है न ?

जो आपका सिबिल स्कोर है .

पहली चीज़ , वो 300 से लेके 900 के भीच में एक नमबर है .

जिके जी , ये हमारा सिबिल स्कोर होता है .

video content Image generated by Wilowrid

जि से उपर है। मानके चलो इसका 800 सीबिल स्कौर है। तो ये सीबिल स्कौर हमें ये बताते है कि भाई वो वला जो कस्टमर है उसकी ख्रेडिट वर्धिनस कितनी है। यानी माल लो अगर किसी का सीबिल स्कौर 800 है तो बैंक उत्सो के उसको लोन देने के लिए और सस्ते � अपर किसी का सिबल सकौर शादे शेसो , साथ सो के आसपास है , तो ये वाला जो कृस्टमर है इसने कही नहीं या तो पास्ट में कोई डिफोल्ट की है या फिर मानके चलो इसने कोई आस से पहले कभी कोई लोण ही नि लिया , तो कुछ ऐसा कृस्टमर है , तो बैंक ऐसे कृस् तो आपने पास्ट में लोन भी लिया है , लोन को टाइम पे भी रीपेखी है , लेकिन बैंग की गलती की वजह से आपका कही नहीं सिबिल स्कॉर खराब है , तो इस वजह से आर्भीइ ने टोटल अब चार ऐसी नोटिपिकेशन निकाली हैं जो कस्टमर को पूरा पूरा फाइ यह पहले एक चीज समझो , आजकी देट में देखो प्रोसेस क्या है ?

देखो , एक तरफ है बैंक , तीकह हम बैंको से लोन लेते हैं , यह फिर हम nbfc से लोन लेते हैं , तीकह यह जो नून बैंकिंग फिनेजियल कमपनीज होते हैं , इनसे लोन लेते हैं .

video content Image generated by Wilowrid

85.18 --> 152.78

Wilowrid Advertisement
video content Image generated by Wilowrid

मानलो कल को आप icici बैंग से लोन लोगे तो आपकी इस्ट्री icici बैंग इंसे लेगा .

तो ये पूरा का पूरा चकर है .

अप यहाँ पे पहली नोतिफिकेशन जो आईकी तरभ से आईए .

अगर मानलो द आपने icici बैंक में लोन के लिए अपलाइ किया अप होगा क्या ?

video content Image generated by Wilowrid

icici बैंक आपकी जो इंफॉरमेशन है आपका जो civil score है वो इन कम्पनियों से मांगेगा आप icici बैंक तो इंकम्पनियों से मांगता है सात्मे आपने ये भी देखा होगा कि 10 वर बैंक आपकी इ यहाँ पर जोल है यह डाटा को बेजते होंगे आप होता किया मानलो एकसिस बैंक भी आपकी इंफॉरमेशन निकाल रहा है कोतक महिंदरा बैंक भी निकाल रहा है अलग-लग बैंक निकाल रहे है आप लोन इसी-इसी से अपलाइ कर रहे हो लेगिन आपके पास ज हो क्या रहा है कि आपको तो cbl सकॉर चेक नहीं करना लेकिन 10 बैंक धक्के से आपका cbl सकॉर चेक करा रहे हैं जब हम बार बार cbl सकॉर को चेक करते हैं तब भी हमारा cbl सकॉर डण जाता है इसे बैंक बोलते हैं eager for credit अब हमारी जो eager for credit वाली दिक्कत है न यह देखो क्या है। मान के चलो , मेरा cbl score थीख थाग है। let's suppose मेरा cbl score ही 650 है , तीकह ?

video content Image generated by Wilowrid

215.18 --> 377.46

Wilowrid Advertisement
video content Image generated by Wilowrid

तीकह जी अच्छा इसके बाद एक आर्बीइइन यह कहा है कि हर एक कृस्तमर को ये जो सिबिल कम्पनीस हैं ये साल में एक बार अलाओ करेंगी फ्री में सिबिल रिपूर्ट्स .

तीकह मतलब क्या होत आंसे जबार रहता हुगर फड्ल सिबिल दे सकर चेक रहें .

लिंकिन उनका जो आपका एक्युगत सिबिल हुँते है वो अक्षरीट नहीं निकलता .

कयवार हम बेंग को से अपलाइ कर दे जिसहें मेरे इसाख से एंटहीर से बैंंग के अगर मैं बाथ करता हूँ तो 300 र्पे लिएते हैं में हमारे से थिकह , मलाोब शाहिद इसकी फीस 300 र्पे हैं , मेरे पर कुछ नहीं लिए हूँ हैं .

video content Image generated by Wilowrid

409.42 --> 514.96

video content Image generated by Wilowrid

दूसरी चीज , हमने एक सम ए करके चीज बोलते हैं .

इसको बोलते हैं special mentioned account .

मानलो कोई loan default हो गया .

देखो पहली चीज नहां हर 90 दिनों के अंदर अंदर .

Wilowrid Advertisement
video content Image generated by Wilowrid

524.22 --> 609.16

video content Image generated by Wilowrid

तो इसमें ये मच सोचना कि यार मानलो कोई हाउस वाइफ हैं जिसने बैंक से कभी आज तक लोन का सोचः ही नहीं लोन कभी लिया ही नहीं तो ऐसे केसमें हमेशा सिबिल सकौर माइनस वन दिखाता है तो इसमें घवराने की जुर्त नहीं हैं जब आप पहली बार बैंक से लोन के लिए अप्लाय करोगे पहले लोन के बाद भी 800 प्लस आकका सिबल स्कॉर जा सकता हैं तो तिक्ए तो इसमें माइनेस वन वाले में खबराने के जुरत बिलकुल भी नहीं होती यह बस एक कोड़ वर है माइनेस वन का मतलब है कि इस विक्तिन नहां आस से पहले कभी लोन नहीं लिया तिक्ए � ताइंख्स पो लिज्ञाइंग और थेंखियों आपुर।

Original video



Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.