Contrast
< Back to Blog
Original link:

https://www.youtube.com/watch?v=J4ajLpkuU2w

2023-07-21 09:02:16

TV cabinet design for small living room I TV unit design 2020 I इंटीरियर डिजाइन

video content Image generated by Wilowrid

ऍम में आपका स्वागत है ।

आज इस विडियो में हम बात करने वाले हैं टीवी यूनिट डिजाइन के बारे में तो रीसिन ली मैंने इंस्टग्राम पर ये स्टोरी अपलोड की थी , जिसमें मैंने पूछा था कि हम चैनल के लिए फ्यूचर काॅन् कर रहे हैं तो आप किस तरीके के विडियो देखना पसंद करेंगे ?

किस टॉपिक्स के ऊपर आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो स्टोरी के ऊपर चार सौ से ज्यादा रिप्लाइ आए थे और उसमें कुछ टॉपिक भी इसलिए ऐसे थे जो काफी सारे लोगों ने साॅस किये थे ।

एक टॉपिक उसमें ऐसा था कि टीवी यूनिट डिजाइन के बारे में विडियो देखना चाहते हैं ।

सब लोग तो इसके लिए स्पेशली आपके लिए टीवी यूनिट डिजाइन का विडियो है और हम बात करेंगे पसिफिक ली जो ऐसी चीजें होती है ना की वाइफ है , वाइफ लटक रहे हैं , उनको अंदर कैसे डालेंगे ?

जो पैनल के पीछे रखेंगे या किस तरीके से बेसिकली उसका वाइरिंग हम कर सकते हैं जो यूस करने के लिए आपको स्विचबोर्ड कहाँ पे रहेंगे तो कन्वीनियंट रहेगा ।

ये सब चीजों की हम बात करेंगे ।

उसी के साथ हम ने हमारे को साइड के ऊपर टीवी यूनिट किस तरीके से डिजाइन किया है या उस वॉल को किस तरीके से डिजाइन किया है वो भी हम देखेंगे और ऍम हमेशा की ।

video content Image generated by Wilowrid

मैं आपके साथ एक इंपॉर्टेंट शेर करने वाली हूँ तो विडियो ऍम जरूर देखिएगा ।

चलिए शुरू करते हैं आज का विडियो तो अक्सर आपने इंटरनेट पे देखते होंगे ।

टीवी यूनिट के बहुत खूबसूरत इमेजिन और उसमें का कोई अगर ऐसा डिजाइन होगा जो आप को बहुत पसंद होगा उससे इन स्पाइर होके आप आपके घर में टीवी उन्हें डिजाइन करना चाहते हैं , टीवी यूनिट बनवाना चाहते हैं तो आज इस विडियो में हम देखेंगे कि आपको प्लेनिंग डिटेलिंग में ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका ध्यान रखना है ।

तो सबसे पहली बात जो है वो है टीवी कि स तो हमेशा जब आपने टीवी की साइड कहीं पे भी देखी होगी , किसी वेब साइट पे या शोरूम पे तो वो जो ऍम होता है वो डाॅन होता है इस तरीके से और आप कभी भी वेब साइट पे अगर टीवी खरीदना चाहेंगे या उसके बारे में इन्फर्मेशन ढूंढेंगे तो आपको सबसे नीचे प्रोडक्ट ऍफ दिखता है जिसके ऊपर आपको साइड आप अच्छे से देख सकते हैं ।

सेंटिमीटर में इस तरीके से या इन जिसमें इस तरीके से आप टीवी का मॅन मिंट देख सकते हैं तो यहाँ पर जैसे आप देख सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

ये एक रूम ऍन है जिसमें राइट साइड में आप देख सकते हैं ।

टीवी यूनिट् टीवी ऍफ साइड में आप सीटिंग अरेंजमेंट , सोफा देख सकते हैं ।

तो अगर इस रूम ऍम फीट ग्यारह फुट की विट है तो उसमें बैठने के बाद जो व्यूइंग डिस्टेंस होगा ।

मतलब आप जो सोफा पे बैठे हैं , जो भी फर्निचर पे बैठे हैं उसके पीछे काॅस्ट होगा और उसके बाद व्यूइंग ऍम फीट नहीं होगा ।

व्यूइंग डिस्टेंस आपको जो मिलेगा वो शायद दस फुट हो सकता है या साढे दस फुट हो सकता है ।

एक कमरूल आप यहाँ पे देख सकते हैं कि अगर हम असूम करते हैं कि आप का जो टीवी है वो फोर्टी इंच इसका है तो फोर्टी इन टू वन पॉइंट फाइव मतलब ऍन सर आता है ।

सिक्स टी इंच उं व्यूइंग डिस्टेंस सिक्स टी इंटर होना चाहिए मतलब पांच फुट होता है ।

लगभग तो ये है मिनिमम विमॅन मतलब कम से कम इतना होना चाहिए और ऍम मतलब ज्यादा से ज्यादा कितना डिस्टेंस रख सकते हैं तो वो है उसके लिए हम तीन से मल्टीप्लाई करेंगे तो फोर्टी इन जिसका टीवी हमने असूम किया है तो फोर्टी इन तो त्रि मुँह दस फुट की दूरी हो गई ।

video content Image generated by Wilowrid

इस डाँट में आप देख सकते हैं टीवी के साइड के साठ मिनिमम डिस्टेंस कितना होना चाहिए मॅाम डिस्टेंस कितना होना चाहिए तो इस तरीके से आप स्क्रीन और डिस्टेंस ऍफ कर सकते हैं तो टेक्नोलॉजी के साथ व्यूइंग डिस्टेंस भी चेंज होता है ।

फोर के विडियो देखने के लिए तो ये ऍम करते हैं कि व्यूइंग डिस्टेंस कम होना चाहिए ताकि पास से आप बहुत अच्छी तरीके से पिक्चर क्वॉलिटी इंजॉय कर सके ।

तो ये जो यूइंग डिस्टेंस है आपकी टीवी सलेक्शन के ऊपर बेस्ट है तो आपका टीवी किस तरीके का क्या सिस्टम है उसके हिसाब से जो यूइंग डिस्टेंस है वो चेंज होगा ।

ये एक टिपिकल लिविंग रूम का प्लान आप देख सकते हैं और इसमें इस तरीके से सीटिंग अरेंजमेंट हो सकता है या दूसरा जो है ।

अगर आपके पास एक फॅस तरीके का सीटिंग अरेंजमेंट होगा तो पहले से क्योंकि हम इस बारे में सोचते हैं कि टीवी हमारे हम जहाँ पे बैठते हैं वहाँ से दूर होना चाहिए क्योंकि आँखे खराब नहीं होनी चाहिए तो इसके लिए मॅाम टाइम हम जो सीटिंग से सबसे दूर की दीवार होती है वहाँ पर टीवी माउंट करते हैं तो इस अरेंज मिंट में जैसे आप देख सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

टीवी की प्लेसमेंट जहाँ पर है वो ॅ दीवार है सीटिंग के ऊपर बैठने के बाद ही आपको क्योंकि टीवी आपके सामने नहीं है आपको कंटिन्यू टर्न हो के टीवी देखना पडता है तो इस तरीके से यहाँ पर बैठ के टीवी देखना कमीनी नहीं है ।

मुँह कम्फर्टबल नहीं है ।

कंटिन्यू असली ऍम करके इस तरीके से आप टीवी देखेंगे तो आपको ब्लॅक हो सकता है ।

आपको नाॅट प्रॉब्लम हो सकते हैं ।

फॅसा और ऍम सीट जो है आप देखेंगे तो टीवी को फेस नहीं कर रही है ।

एक ही सीट है जो टीवी के सामने है ।

जहाँ पर बैठ के आप कम्फर्टेबली टीवी देख सकते हैं तो उसके काॅमन में अगर इस तरीके का अरेंजमेंट किया जाए जहाँ पर टीवी आपके आपका जो सीटिंग ऍफ है उसके सामने हो तो आप कम्फर्टेबली बैठ के टीवी देख सकते हैं ।

फिर वो पांच मिनट देखना है ।

आधा घंटा देखना या दो घंटे देखना है तो आइ थिंक कम्फर्टबल पहुँच बहुत ज्यादा जरूरी है और ज्यादा ज्यादा से ज्यादा लोग कम्फर्टबल पौं ।

इनमें बैठ के टीवी देखें ये बहुत जरूरी है ।

video content Image generated by Wilowrid

अब बात करते हैं कि टीवी कौन से हाइट पे लगाना चाहिए और इसके लिए ये पता होना जरूरी है कि आप एक सो फॅसने वाले हैं ।

एक स्टैंडर्ड हाइट का जो सोफा होता है , सीटिंग होता है वहाँ पर बैठ के टीवी देखने वाले हैं या आप कहीं पे खडे होके प्रो ।

बबली किचिन में आप कटिंग शॉपिंग कर रहे हो , खाना बना रहे हो तब आप खडे हैं और आप टीवी देखने वाले हैं या एक टीम हाइट का सीटिंग है ।

इंडियन सीटें हैं जहाँ पर बैठ के टीवी देखने वाले हो या आपका टीवी जो ऍम में है आप ऍम सो के टीवी देखने वाले हो तो ये जानना जरूरी है क्योंकि इसके हिसाब से आप टीवी किस हाइट पे लगाओगे वो चेंज होता है तो एक तम रूल जो हम फेलो करते हैं वो एक्सॅन डर हाइट की सीटिंग सोफा सीट पे बैठने के बाद हमारी जो आॅल होती है फोर्टी टू इंच इसपे आती है जिस तरीके से आप इस डाइग्राम में देख सकते हैं ।

फोर्टी टू इंच का मार्किंग क्या है ?

video content Image generated by Wilowrid

तो अगर आपका टीवी सिक्सटीन इंच टू फोर्टी टू इळाके बीच में हैं , इस साइड में है तो आप इस तरीके से लगाएंगे कि फोर्टी टू इंच मतलब आपकी जो आॅल है , आधा टीवी उसके ऊपर होगा और आधा टी ।

वी ।

उसके नीचे होगा और अगर टीवी फोर्टी एट इंच इससे बडा है तो वन तर्ड का रूल फॉलो होता है ।

मतलब फोर्टी टू इंच इसपे वन पाँच होगा और टू पाँच जो टीवी के है वो उसके ऊपर होंगे और ये जो हाइट हम माँ करते हैं ये फिनिश फ्लोर लेवल से माँ होती है ।

अब बात करते हैं टीवी के कनेक्शन और वाइरिंग के बारे में ।

तो टीवी किसी प्लेटफॉर्म के ऊपर आप रखते हैं , यूनिट के ऊपर रखते हैं या तो पीछे दीवार में वर्टिकल सर्फ इसमें माउंट होता है जिसके लिए दो टाइप के ब्लॅक इट यूज होते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

एक ये ब्लॅक है जैसे आप देख सकते हैं दूसरा जो ब्रैकिट होता है ये फिक्स है और दूसरा जो ब्रैकिट होता है उसमें ऍफ ट्राइ उं या आप उसका ऍम जो है चेंज कर सकते हैं तो जिस तरीके से पहले हमने डिस्कस किया कि कौन से हाइट पे टीवी होना चाहिए और किस साइड का टीवी है इसके ऊपर बेस आपको पता चल जाएगा कि आपके टीवी का ब्रैकिट कहाँ पर लगने वाला है और उतनी जगह छोड के हमें वाइरिंग करना है ब्लॅक देख सकते हैं ।

पहले हम ॅ ऊपर रखते थे आजकल यूनिट के अंदर भी रखते हैं और उसके साथ आप जो ऑरेंज कलर में देख रहे हैं वो आपका कोई म्यूजिक सिस्टम है , कोई प्लेयर है तो इस तरीके से उसको रखा जाता है तो इन दोनों के साथ आपके कनेक्शन करना टीवी के साथ जैसे कि आपका केबल कनेक्शन है पर सप्लाई आॅड है ।

इन सब कॉस्को सिस्टम ऍन करना बहुत जरुरी है ताकि वो ऍम लिंग लटकते हुए आपको ना दिखे ।

तो अगर आपके यूनिट के ऊपर इस तरीके से स्विचबोर्ड दिया और कनेक्शन किए तो ये थोडा सा मेसी हो जाता है उतना क्लीन नहीं दिखता ।

video content Image generated by Wilowrid

और अगर ये स्विचबोर्ड शिफ्ट कर के नीचे का जो आप का हिस्सा है जहाँ पर हम साॅस रखते हैं वहाँ पर रख दिया तो काॅन् वो दिखने में क्लीन दिखता है ।

बट इसको यूस करना , ऑपरेट करना इन कन्वीनियंट है और कई बार काॅल चालू ही रहते हैं जिससे आपका इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन बढता है तो जानते हैं इसको किस तरीके से बेहतर किया जा सकता है और जैसे आप देख सकते हैं आपकी यूनिट के ऊपर जो स्विचबोर्ड रहेगा उसमें आप स्विच मतलब सिर्फ बट नौं एक सर्किट दे सकते हैं ।

तो अगर आपको कुछ भी चार्ज करना है मोबाइल चार्ज करना या कोई भी अगर आपको यूनिट वहाँ पर बाद में लगाना है तो आप लगा सकते हैं ।

इसके लिए एक सौ के ऊपर है और यूनिट के अंदर जो स्विचबोर्ड होगा उसमें तीन सौ किट है और एक ओपन एरिया है ।

और जैसे मैंने कहा ग्रे एरिया छोड के ऊपर जो स्विचबोर्ड है वहाँ पर एक ब्लॅक स्लॉट और एक सर्किट होगा ।

और ये जो दो ओपन स्लॉट है जो ऑरेंज कलर में आप देख सकते हैं उसको दीवार में इसके बीच में एक फॅमिली सी पाइप डालकर उसको कनेक्ट किया जाता है ।

video content Image generated by Wilowrid

इसमें से आपका ॅ डाल सकते हैं और फ्यूचर में कभी आपको कोई वाइट चेंज कर तो वो भी आप उँगली और कन्वीनियंट ली बिना कुछ तो दे कर सकते हैं ।

यहाँ पर आप दोनों स्विचबोर्ड देख सकते हैं और एक चीज का आपको ध्यान रखना है की बाद में जब आप टीवी माउंट करेंगे तो उसका जो ब्रैकिट होगा उसका कोई भी स्कूल आपके ॅ ट्रिकल वाइरिंग के बीच में नहीं जाना चाहिए ।

अगर आपके दीवार में पीछे जरी मारके वाइरिंग करना पाँ सबल है तो आप उस तरीके से कर सकते हैं अगर आप की दीवार जो पीछे की है वहाँ पर अगर वो शेर वॉल है या वहाँ पर कोई काॅलम है और अगर आपको दीवार में वाइरिंग करना पॉसिबल नहीं है तो आप इस तरीके का एक छोटा पैनल बना सकते हैं जहाँ पर आप सेम वाइरिंग करेंगे ।

बट वो दीवार के आगे आपके फॅमिली में होगा और वो पॅाल आप नीचे की यूनिट को टच करेंगे तो आपका वाइरिंग बहुत आसानी से हो सकता है ।

आइए देखते हैं कॅालिंग के लिए कुछ फिनिशिंग मटिरियल तो यहाँ पर हमने विनियर यूज किया है और विनियर के स्ट्रिप्स के बीच में जो जगह है वहाँ पर हमने बेसिक वाइॅन् लगाया था ।

video content Image generated by Wilowrid

ये उसका फाइनल फोटो है और अगर प्लाइट में ये बनाना और ॅरियर में या किसी भी दूसरे मटिरियल में फिनिश करने से आपके बजट के बाहर जा रहा है ।

पूरा कॉस्टिंग तो आप जो पॅाल है वो जिप्सम में कर सकते हैं ।

इससे आपका जो कॉस्टिंग होगा बहुत कम हो जाएगा तो इसको आप कोई आपके पसंद के पेंट फिनिश कर सकते हैं , पेंट देख सकते हैं ।

इसके ऊपर आपकी पसंद का कोई वॉलपेपर भी लगा सकते हैं और जैसे आप इसमें देख सकते हैं ।

पीछे से आप इन डिरेक्ट लाइट भी दे सकते हैं तो और भी खूबसूरत दिखेगा ओनली तिंग क्योंकि ये जब सब में है तो घर में अगर छोटे बच्चे हैं या अगर आप कुछ सामान वहाँ से लेके जा रहे हैं और ऍम इसकी जो धारी है उसके ऊपर कुछ भी हिट होता है तो उसमें कॅश हो सकते हैं या वो थोडा उसका जो कोना है वो टूट सकता है ।

बट इससे क्योंकि आपका कॉस्टिंग बहुत कम होता है तो अगर आपका बजट कंस्ट्रेंट है तो आप फॅमिली ये कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

हमने कुछ साइड के ऊपर क्या है और जैसे आप दिवाली के कुछ साल बाद जैसे हम सब लोग पेंट करते हैं तो वैसे जब आप पेंट करेंगे तब आप उसको फिर से फिनिश कर सकते हैं और फिर से ये नया दिखेगा ।

अगर आपको पीछे जो को लाइटिंग है वो लाइटिंग नहीं चाहते है ।

इसको आप थोडा सा और स्टडी बनाना चाहते हैं तो आप इस तरीके से बना सकते हैं ये जो आप माॅक फिनिश देख रहे हैं , फॅमिली पेंट है और जो ग्रुप्स आप देख रहे हैं वो मटिरियल जो है वो जिप्सम ही है ।

जिप्सम के शीट के ऊपर एक लगाकर उसके बीच में ग्रुप्स बनाये हैं और उसको फिनिश करते वक्त एक माॅगलिक पेंट दिया है ।

तो इससे आपका जैसे मैंने कहा कोने टूटने काॅल्स आपका बहुत कम हो जाता है ओनली तिंग ये करते वक्त रूस का जो फिनिशिंग है बहुत अच्छा होना चाहिए ।

इसी की जगह पर आप पीवीसी के जो रेडीमेड शीट्स मिलते हैं आप वो भी लगा सकते हैं या पॅाल के लिए ।

आप स्टोन या टाइल भी यूस कर सकते हैं या स्टोन फिनिश का ।

अगर आपको स्टोन लुक चाहिए तो स्टोन फिनिश नॅामिनेट भी आप लगा सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

इंस्टाॅल हाइलाइटिंग टीवी पॅाल हम पीछे की जो दीवार है उस को भी हाइलाइट कर सकते हैं ।

तो जैसे हमने साइड पर क्या है ?

टीवी का जो पॅाल है , काफी सटल है और पीछे की जो दीवार है उसको हमने वुड नॅामिनेट यूज किया है ।

तो इस तरीके से आप पैनल को सिंपल रखकर पीछे की वॉल को आपकी पसंद के मटिरियल से हाइलाइट कर सकते हैं ।

इस साइड पर इस वॉल के पीछे दो टॉयलेट थे तो इसके लिए ये हाँ मान वॉल है ।

बट ऍन ड्राइव स्पेस इसके लिए हमने ऍन के लिए टाइम यूज किये है ।

पैनल के ऊपर पीछे की वॉल पर जो आप वुडन फिनिश देख रहे हैं वो भी टाइल्स है ।

लम्बी टाइम जो मिलती है और सामने पॅाल के ऊपर जो टेक्स्चर मटिरियल आप देख रहे हैं वो भी दो दो की टाइम है और क्योंकि पीछे के जो टाइल्स है वो एक लेवल में नहीं लगाया है ।

थोडे से ऊपर नीचे है तो इंटरनेट लाइटिंग करने के बाद इस तरीके से दिख और मुँह फेवरिट टीवी यूनिट स्टाइल से क्योंकि ये लगाने के बाद होने के बाद बहुत खूबसूरत दिख रहा था तो टाइम ऍम मिनिट के साथ आप चारकोल शीट भी यूस कर सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

और हमने हमारे वॉडरोब डिजाइन के विडियो में आपको चारकोल शीट के बारे में इन्फॉर्मेशन दी थी और इस तरीके से आप पैनल के ऊपर भी चारकोल शीट यूस कर सकते हो ।

ॅ बहुत उसमें सटल अगर आप को बहुत ही पसंद नहीं है ।

कुछ गोल्डिन सिल्वर तो आप काफी सिंपल हाँ कुछ भी आपको मिलती है वो भी लगा सकते हो पॅाल के ऊपर या आप अगर चाहते हैं कि ज्यादा जगह पर आपको यूस करना है तो आप इस तरीके से हमने एक साइड के लिए ये किया था आप इस तरीके से डाॅट लगा सकते हो या यहाँ पर जैसे एक साइड में मंदिर है तो आपको उसको ऍफ आप लगा सकते हो ।

अगर आपको लिविंग रूम में बडा टीवी लगाना है पर आप नहीं चाहते कि वो आपकी लिविंग रूम की हाइलाइट हो ।

तो आप इस तरीके से स्लाइडिंग पैनल के पीछे टीवी को छुपा भी सकते हैं ।

जब आपको टीवी देखना है , पॅाल स्लाइड करके आप टीवी देख सकते हैं ।

आपका टीवी फाइनल करने के साथ ही दूसरी जो चीज है जो उतनी ही जरूरी है जिसका ऍन टाइम वो है आपकी म्यूजिक सिस्टम ।

video content Image generated by Wilowrid

तो आप कितने स्पीकर का म्यूजिक सिस्टम लगाने वाले हो या साउंड बाँट यूस करने वाले हो या उसके साथ जो ऊपर आता है ।

सबका सलेक्शन आपको इन टाइम करना जरूरी है ताकि उस हिसाब से आपका लिविंग रूम , फॅमिली रूम एंटरटेनमेंट हो ।

जो भी आपके रूम है उसमें अच्छे से उसके हिसाब से प्लेनिंग किया जाए ताकि बाद में आपको वाइरिंग के लिए यारी वाइरिंग के लिए कोई भी तोडफोड ना करनी पडे ।

क्या वो ॅ हॉट जैसे ना लगे ?

पीकर का लोकेशन भी इंपॉर्टेंट होता है क्योंकि उसके ऊपर उसका टोटल जो आपका इफेक्ट होता है सराउंड साउंड का वो डिपेंड करता है तो आप पहले ही डिसाइड कर सकते हैं ।

अगर आपको ये करना है या नहीं करना है और अगर करना है तो उस हिसाब से मुँह जो भी प्लानिंग जैसे मैंने कहा कर सकते हैं ।

जैसे आप इसमें देख सकते हैं वो ऊपर है और ऊपर के लिए अलग से हम ने जगह बनाई है ।

टीवी यूनिट में तो फॅमिली फाइनल करने से पहले हमने टेक्नीशिन की विजिट कॅाल की थी और उन्होंने हमें आके बताया था ।

video content Image generated by Wilowrid

ॅ ली कहाँ पर स्पीकर माउंट होंगे क्योंकि वाइड सिस्टम है तो ये ऍम मिनिट लगाने से पहले करना बहुत ज्यादा जरूरी था और पॅाल के पीछे के जो इंटरनेट लाइट है वो लगाने के बाद इस तरीके से दिखता है ।

अगर आप चाहते हैं कि इस एंटरटेनमेंट रूम के ऊपर हम डिटेल में विडियो बनाया तो नीचे कमेंट में बताइए ।

एक अपडेट जो आप सबके साथ में शेर करना चाहती थी वो है जॉइन बटन के बारे में तो जो हमें अपने से कुछ लोग जो हमें काफी टाइम से फॉलो कर रहे , उन्हें पता होगा कि हमने ॅ जॉइन बटन इंट्रोड्यूस किया था ।

ॅ सो मच करण नंबर के लिए या जिन्होंने मेंबरशिप ली थी ॅ सो मच फॉर ऑल ॅ ।

अभी हमने एक्चुअली डिसाइड किया है कि इस साल इस से इस साल के छह महीने और अगले छह महीने हम चैनल के ऊपर जॉइन बटन के ऊपर किस तरीके का कंटेंट डालने वाले हैं तो जिसको जॉइन बट ये पता नहीं है तो जॉइन बट बेसिकली ये एक अगर आप किसी भी चैनल को फॉलो करते हो , सब्स्क्राइब करते हो तो उसके साइड में आपको ब्लू कलर का जॉइन बटन दिखेगा ।

video content Image generated by Wilowrid

और इस बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको दिखेगा एक पेमेंट गेटवे होता है तो बेसिकली यूटूब के कुछ फॅार ड्रेड होते हैं जैसे वन फिफ्टी नाइन राइटिंग पर मंथ है और वो पे करके आप किसी भी चैनल का मेंबर बन सकते हैं और मेंबरशिप के कुछ फायदे होते हैं ।

कुछ होते हैं तो हमारे चैनल के पर हम ने डिसाइड किया था कि हम ऍम इस तरीके से प्लान करेंगे कि जॉइन बटन के ऊपर जो विडियो होंगे वो स् पसिफिक ली इन्टीरीअर डिजाइन के स्टूडेंट्स इन्टीरीअर डिसआॅर्डर डिजाइन प्रैक्टिस करना चाहते हैं ।

उनके लिए ये कंटेंट होगा क्योंकि उनके लिए जो हम बनाएंगे तो हम ये सोच के बनाएंगे की उन्होंने कॉलेज में क्या क्या सीखा हुआ है ।

कुछ कुछ चीजें कुछ वो ऍम को पहले से पता होगी तो इसके आगे हम उनको सिखा सकते हैं और काफी डिटेल में सीखा यहाँ पर क्योंकि काफी सारे लोग हैं जिनको खुद के घर का रेनोवेशन करना ।

इसके लिए वो विडियो देखते हैं ।

कुछ लोगों को इन्टीरीअर डिजाइन के विडियो देखना पसंद है ।

video content Image generated by Wilowrid

इसके लिए देखते हैं उसी के साथ हमारे फॅमिली में कुछ जैसे मैंने कहा स्टूडेंट्स है , फ्राॅड है जो साइड पे काम करते हैं फॅस वो लोग भी ये विडियो देखते हैं जैसे कि काॅस्ट है , पेंटर्स हैं और तो काफी सारे लोग हैं ।

इसमें और मुझे बहुत खुशी होती है कि इतनी डाट मुँह ये कम्युनिटी है कि सारे लोग ये विडियो देखते हैं और इतनी ऍन भी करते हैं ।

तो इसमें जब हम कोई भी डिटेल एक्सप्लेन करते हैं , उनको इस तरीके से कंटेंट रखना पडता है कि सारे लोगों को वो अच्छा लगे ।

सारे लोगों को वो समझ में आये , समझने में काफी आसानी हो तो इसके लिए हम ने डिसाइड किया था कि हम जो स्टूडेंट का कंटेंट है , कम्पलीट ॅ कर देंगे क्योंकि काफी सारी जो उसमें डिटेलिंग होगा ।

अगर आपको आपके घर का रिनोवेशन करना तो शायद आपको उतने डिटेल विडियो की जरूरत नहीं है जो एक स्टूडेंट के लिए बेनिफिशल हो सकता है ।

तो इसके लिए हमने वो उस पसिफिक जॉइन बटन के लिए रखा है ये जो हमारा वीक में एक विडियो हम अपलोड करते हैं यहाँ पर ये हमारा कॅाल वैसा ही रहेगा ।

video content Image generated by Wilowrid

हम वैसे ही विडियो अपलोड करेंगे और जॉइंट बटन के ऊपर ।

जैसे मैंने कहा , हम ज्यादा डिटेल में विडियो अपलोड करेंगे और उसका शॅल मैंने रीसिन ली इंस्टग्राम पर अपलोड किया था ।

स्टोरी में तो आप देख सकते हैं और एक मतलब किस टॉपिक के ऊपर ?

हम बात करने वाले हैं ।

जो विडियो बनाने वाले हैं , उसके बारे में फॅालो ड करेंगे , जो काफी डिटेल होगा और उसको सपोर्टिंग कम्यूनिटी पोस्ट , जिसमें कोई फॅमिली का हम विडियो बनाया है तो फॉल सीलिंग ड्रॉइंग हो सकता है या कोई फोटो हो सकता है जिससे आपको कंसेप्ट समझने में आसानी हो तो इस तरीके का प्लानिंग हमने किया है ।

ये सारे टॉपिक है , ये भी जो फ्री कॅालेजों होते हैं , ये सारे टोपिक्स है ।

उसमें जो टॉपिक्स काफी सारे लोगों ने साॅस किये थे वो सारे टोपिक्स हमने इसमें इनक्लूड करने की कोशिश की है ।

एक साल का प्लानिंग है इसके आगे हम चेंज करेंगे हाँ , इसलिए हम तो आपके और ऍम होंगे तो आप दे सकते हैं ।

video content Image generated by Wilowrid

इसके बाद जो हम नाॅन कॉरपरेट करने की कोशिश करेंगे और अगर आप एक स्टूडेंट है अगर आप किसी इंटीरियर डिजाइंस स्टूडेंट्स को जानते हैं और या किसी प्रफेशनल को जानते हैं जो अभी यू नो काॅस्ट आउट हुए है ।

खुद की प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो आप जरूर उन्हें ये विडीओ ॅ कीजियेगा और जॉइन बटन के बारे में आप उन को इन्फर्मेशन दे सकते हैं क्योंकि हम ऐसी चीजें उसमें रखना चाहते हैं जो हमने एक स्पिरिंट से सीखी है ।

जो कॉलेज में जो ट्रेनिंग होता है उसमें वो चीजें इनक्लूड नहीं होती क्योंकि हाँ बॅाल सारा आपका कॉलेज में कवर हो जाता है ।

ये प्रैक्टिकल नॉलेज है जो आप साइड पे काफी सारे प्रजेक्ट करने के बाद आपको ये चीजें समझ में आती है और जब मैंने खुद के प्रजेक्ट लेना स्टार्ट किया तो ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था जहाँ पर मुझे इंफॉर्मेशन मिल सके ।

पर मैं चाहती हूँ क्योंकि इतने सारे स्टूडेंट्स के विडियो देखते हैं तो मैं चाहती हूँ कि ऐसा कुछ हो जो मैं उनके साथ शेयर कर सकूँ और जिनसे उनको बेनिफिट हो तो इसके लिए हमने ये सोचा है और उसकी लिंक में नीचे डिस्क्रिप्शन ॅ कर दूंगी ।

तो चलिए देखते हैं आज की टिप तो टीवी के अंदर साॅस ।

video content Image generated by Wilowrid

हम जहाँ पे रखते हैं वहाँ पर आपने देखा होगा ।

कई बार वो खुला भी रखते हैं ।

हम भी कई बार उसको ओपन रखते हैं ।

बट अगर ओपन रखते हैं तो उसमें डस्ट बहुत ज्यादा ह्यूलेट हो जाती है और उसको अगर उसको बंद भी करना है तो उसके सामने काट चाहिए ।

वो लगाने के लिए कुछ होते हैं ।

एक तो आप नीचे यहाँ पर जैसे देख सकते हैं कॅालिंग लगाकर उसको एक ड्रोप डाॅल जैसे बना सकते हो ।

दूसरा जो एक ऑप्शन है जिसमें आप ऊपर का जो हिस्सा है उसको ड्रॉअर बना सकते हो , जिसको ब्लॅक ना हो मतलब पीछे उसके कोई भी पॅाल नहीं होगा ।

और थर्ड ऑप्शन यह है कि नीचे का जो ड्रॅाप ऊपर की ग्लाॅस फिक्स कर सकते हैं तो आपको ऊपर सिर्फ एक हूॅं चाहिए जिसके ऊपर आपका ऍप्स रखेंगे ।

और डिटेल अगर आप देखेंगे बहुत ही क्लीन नीड बहुत अच्छा दिखता है ।

उम्मीद करती हूँ आपको आज का विडियो अच्छा लगा होगा ।

आज की टिप आपको यूस लगी होगी ।

अगर आपको अच्छी लगी तो मुँह कीजिये , नीचे ऍसे मुझे मुँह डाल दीजियेगा ।

video content Image generated by Wilowrid

ऍफ विडियो में मैंने कहा था और इतने सारे लोगों ने ये डाला था और काॅन् किया था कि मुझे बहुत अच्छा लगा ।

काफी सिंपल है मुँह डालना अगर आपको विडियो अच्छा लगा और आपको पता नहीं किस तरीके से उसको एक्स्प्रेस करना है तो आप एक सिंपल इमोजी डाल सकते हैं ।

मुझे समझ जाता है कि आपको विडियो कैसा लगा और मिलेंगे जल्दी एक और इंट्रेस्टिंग टॉपिक को लेकर तब तक के लिए बाई

Partnership

Attention YouTube vloggers and media companies!
Are you looking for a way to reach a wider audience and get more views on your videos?
Our innovative video to text transcribing service can help you do just that.
We provide accurate transcriptions of your videos along with visual content that will help you attract new viewers and keep them engaged. Plus, our data analytics and ad campaign tools can help you monetize your content and maximize your revenue.
Let's partner up and take your video content to the next level!
Contact us today to learn more.